मल्टीटास्क वर्कर की भर्ती के लिए सात दिन की डेडलाइन, एक हफ्ते में दस्तावेज पूरा करें उपनिदेशक

By: Dec 8th, 2021 12:15 am

प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को भेजे करुणामूलक के 700 आवेदन

इस भर्ती में ब्लॉक नहीं, विधानसभा क्षेत्र होगा आधार
8000 पदों में से आधे पद भरे जाएंगे करुणामूलक से

राजेश मंढोत्रा — शिमला 
मल्टीटास्क वर्कर भर्ती में प्रारंभिक शिक्षा निदेशक को कैबिनेट में तलब करने के बाद अब प्रक्रिया अचानक तेज हुई है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने अब तक मिले करुणामूलक नियुक्तियों के 700 आवेदन जिलों को भेज दिए हैं। उपनिदेशकों को सात दिन का वक्त दिया है। इस अवधि में इन आवेदनों में दस्तावेजों की कमी या बाकी स्क्रीनिंग को ये दूर करेंगे। इसके बाद फिर नियुक्ति के आदेश शिमला से जारी होंगे। डाक्यूमेंट पूरे करवाने के लिए आवेदकों से फोन के जरिए भी संपर्क स्थापित किया जा सकेगा। सात दिन के बाद यह सूची वापस निदेशालय आएगी और वहां से मुख्यमंत्री की मंजूरी लेने के बाद नियुक्ति आदेश जारी होंगे। राज्य सरकार सरकारी स्कूलों में मल्टी टास्क वर्करों के 8000 पद भर्ती भरने जा रही है। इसमें से आधे यानी 4000 पद करुणामूलक जैसे आवेदकों के जरिए भरे जाएंगे।

नई बात यह है कि इस भर्ती के लिए यूनिट जिला, सब डिवीजन या ब्लॉक नहीं है, बल्कि विधानसभा क्षेत्र रखा गया है। शिक्षा विभाग ने विधानसभा क्षेत्रवार ऐसे स्कूलों की लिस्ट जारी की है, जहां पर मल्टीटास्क वर्कर रखे जाने हैं। इसीलिए विधानसभा क्षेत्र को यूनिट लेकर ही इस बारे में आगे के फैसले होंगे। जिस विधानसभा क्षेत्र में आधे पद करुणामूलक जैसे आवेदनों से भर जाएंगे या कोई नया आवेदन नहीं मिलेगा, उसी विधानसभा क्षेत्र में सबसे पहले सीधी भर्ती शुरू होगी। सीधी भर्ती की प्रक्रिया एसडीएम की अध्यक्षता वाली कमेटी ने पूरी करनी है। उसके लिए घर से स्कूल की दूरी और अन्य पात्रताओं के आधार पर अंक रखे गए हैं। सीधी भर्ती के लिए विज्ञापन स्कूल और पंचायत के नोटिस बोर्ड पर लगाने होंगे, जबकि करुणामूलक भर्ती के लिए इस तरह की कोई नोटिस लगाने की जरूरत नहीं है। यह भी गौरतलब है कि इस भर्ती में भरे जाने वाले 8000 पदों में से 7300 पद एलिमेंट्री एजुकेशन के स्कूलों में भरे जाएंगे, जबकि हायर एजुकेशन की स्कूलों में सिर्फ 700 पद ही आए हैं।

करुणामूलक भर्ती के लिए यहां करें आवेदन

मल्टीटास्क वर्कर भर्ती नीति में सबसे पहली करुणामूलक भर्तियां हो रही हंै और इसमें अब तक आए 700 से ज्यादा आवेदन स्क्रीनिंग के लिए चले गए हैं। इस कैटेगरी के तहत विधवा, अनाथ बच्चे, अपंग व्यक्ति और बेहद गरीब लोग नौकरी मांग सकते हैं। ये आवेदन अपने विधायक या चुनाव लड़े प्रत्याशी के जरिए ही सरकार तक पहुंचाने होंगे। सभी विधायकों को स्कूलों की सूची दे दी गई है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद सीधी भर्ती शुरू होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App