शिमला शहर… अब जाम की नो टेंशन

By: Dec 8th, 2021 12:57 am

शहर में बसों की एंट्री पर लगेगी रोक; प्रशासन बाइपास से चलाने पर कर रहा विचार,जल्द होगी बैठक

संतोष कुमार-शिमला
शिमला शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए अब शहर में बसों की एंट्री बंद करने का प्रावधान किया जा रहा है। इसे लेकर जिला प्रशासन विचार कर रहा है। इसके तहत अब उपरी शिमला की ओर जाने वाली बसों को आईएसबीटी से सीधा ही शोघी-ढली बाइपास से होकर चलाया जाएगा। इसके विपरीत उपरी शिमला के इलाकों से आने वाली बसों को भी अब शोघी-ढली बाइपास से सीधा ही आईएसबीटी की ओर चलाया जाएगा। यानी शहर के भीतर बड़ी बसों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी और लोगों को शहर में आने के लिए छोटी बसों व मुद्रिका की सुविधा मिलती रहेगी।

इस व्यवस्था से शहर में लगने वाले जाम से काफी हद तक निजात मिलेगी और दूरदराज के क्षेत्रों में जाने वाले और आने वाले लोगों के समय में भी बचत होगी। वहीं उपरी इलाकों से आने वाली बसें नई व्यवस्था के तहत ढली पहुंचेगी और ढली टनल के साथ से निकलने वाले शोघी बाइपास से होते हुए सीधे ही आईएसबीटी पहुंचेगी। इससे न केवल लोग जल्द ही आईएसबीटी पहुंचेंगे, अपितु संजौली, छोटा शिमला व खलीणी का जाम भी कम होगा और यहां लगने वाले जाम से भी राहत मिलेगी। (एचडीएम)

अभी यह है व्यवस्था
शिमला से उपरी इलाकों यानी रोहडू़, रामपुर, नेरवा-चौपाल, रिकांगपिओ आदि की ओर से आने वाली बसें शिमला में संजौली-ढली बाइपास से होते हुए आती है और संजौली से होकर छोटा शिमला और टॉलैंड से होकर आईएसबीटी पहुंचती है। इन इलाकों के लिए शिमला से बसें पहले आईएसबीटी से आती है और लक्कड़ बाजार से होते हुए संजौली-ढली बाइपास से होकर जाती है। ऐसे में इस व्यवस्था में जाम लगना और वक्त भी अधिक लगता है। नई व्यवस्था से आईएसबीटी से शोघी-ढली बाइपास से बसें सीधा जाएगी और इसी मार्ग से होकर वापस आईएसबीटी पहुंचेगी।

पुराने बस अड्डे पर भी नहीं आएंगी बड़ी बसें
पुराने बस अड्डे पर बड़ी बसें नहीं आएगी, जिससे आईएसबीटी से लेकर पुराने बस अड्डे तक लगने वाले जाम से भी निजात मिलेगी। क्रॉसिंग से लेकर विक्ट्री टनल के बीच विधानसभा मार्ग भी है और यहां वाहनों की बहुतयात अधिक रहती है। बड़ी बसें इस मार्ग पर नहीं चलेगी तो जाम से काफी हद तक राहत मिलेगी।

इस तरह का होगा सिस्टम
उपरी इलाकों से आने वाले लोग शिमला शहर में ढली और खलीणी के निचले चौक सहित आईएसबीटी से छोटी बसों व मुद्रिका के माध्यम से प्रवेश कर सकेंगे और शिमला शहर से उपरी इलाकों को जाने वाले लोगों के लिए भी यही व्यवस्था होगी। इसके अलावा दिल्ली, चंडीगढ़, अंबाला, कुल्लू, मनाली सहित बाहरी राज्यों को जाने वाले लोगों को आईएसबीटी से ही आगामी बसों की सुविधा मुहैया होगी।

लक्कड़ बाजार बस अड्डे की निर्भरता होगी खत्म
नई व्यवस्था के तहत बसें आईएसबीटी से सीधे शोघी-ढली बाइपास से होकर गुजरेगी, जिसके चलते लक्कड़ बाजार वाले बस अड्डे की निर्भरता समाप्त हो जाएगी।

बसों में ऑॅनलाइन बुकिंग की है सुविधा
एचआरटीसी की बसों में अब ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा है। ऐसे में लोग आईएसबीटी से आने व जाने वाली बसों में अपनी सीट पहले से ही बुक कर सकते है और शहर के नजदीक वाले क्षेत्र से वह बस में सवार होकर सफर कर सकते है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App