हिमाचल की चोटियों पर बर्फबारी; बढ़ी ठंड, मैदानी इलाकों में अभी भी बारिश का इंतजार

By: Dec 3rd, 2021 12:06 am

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई है। जनजातीय जिलों लाहुल-स्पीति और किन्नौर में गत बुधवार रात से रुक-रुक कर बर्फबारी का दौर जारी है। दोनों जिलों के ऊंचे क्षेत्र बर्फ से लकदक हो गए हैं। कुल्लू और चंबा जिलों की ऊंची चोटियों पर भी बर्फ गिर रही है। रोहतांग दर्रे पर भी हिमपात हुआ है। लाहुल-स्पीति के हंसा नामक स्थान पर तीन सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। राजधानी शिमला सहित मैदानी इलाकों में दिन भर आसमान घनघोर बादलों से घिरा रहा। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान पूरे प्रदेश में मौसम के साफ रहने का अनुमान है, लेकिन चार से छह दिसंबर तक फिर बारिश-बर्फबारी होने के आसार हैं। राज्य के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में ताजा हिमपात से प्रदेश में ठिठुरन बढ़ गई है।

लाहुल-स्पीति में रात का पारा शून्य के करीब रिकार्ड किया गया है। लाहुल-स्पीति जिला के मुख्यालय केलांग में न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। इसके अलावा किन्नौर के कल्पा में 4.8, मंडी में 6.1, सुंदरनगर व भुंतर में 6.5, सोलन व डलहौजी में 7, मनाली व हमीरपुर में 7.2, सराहन में 7.5, शिमला में 8, पालमपुर में 8.5, धर्मशाला में नौ और जुब्बड़हट्टी में 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शिमला में मौसम के तेवरों को देखते हुए राजधानी शिमला में भी बर्फबारी के आसार बने हुए हैं।

पांच-छह को बारिश-बर्फबारी

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डाक्टर सुरेंद्र पाल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राज्य के उच्च पर्वतीय इलाकों में हिमपात हो रहा है। पांच व छह दिसंबर को राज्य के अनेक क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी होने की संभावना है। हालांकि इस दौेरान राज्य में कही भी खराब मौसम का अलर्ट जारी नहीं किया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App