बारिश-बर्फबारी का दौर थमा, तापमान गिरा

By: Dec 5th, 2021 12:01 am

आठ तक मौसम खराब; लाहुल-स्पीति, किन्नौर के कई इलाके बर्फ से लकदक

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

हिमाचल प्रदेश में मौसम खराब बना हुआ है। प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में शनिवार को मौसम साफ बना रहा है। हालांकि कई क्षेत्रों में हल्की बारिश भी दर्ज की गई है। बारिश व बर्फबारी के कारण दिन के तापमान में हल्की गिरावट आ गई है, लेकिन न्यूनतम तापमान में सुधार आया है। ऐसे में लोगों को ठंड का सामना करना पड़ रहा है। इससे पहले शनिवार को प्रदेश के कई क्षेत्रों में रुक-रुक कर बारिश व बर्फबारी का दौर जारी था। जनजातीय जिलों लाहुल-स्पीति और किन्नौर के कई इलाके बर्फ से लकदक हो गए थे। कुल्लू, चंबा और सिरमौर की ऊंची चोटियों पर भी बर्फबारी हो रही थी। वहीं राजधानी शिमला सहित मैदानी क्षेत्रों में दिन भर रुक-रुक कर वर्षा होती रही। मौसम में आए इस बदलाव से पूरे प्रदेश में ठंड बढ़ गई है।

पहाड़ी इलाकों में लोग घरों में कैद हो गए हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल का कहना है कि प्रदेश में आने वाले आठ दिसंबर तक मौसम के खराब रहने का आसार है। छह दिसंबर तक प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश के आसार हैं। हालांकि इस दौरान कहीं भी भारी बारिश व बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी नहीं किया गया है। सात दिसंबर को प्रदेश में मौसम के साफ रहने के आसार हैं, जबकि आठ दिसंबर को मौसम फिर से खराब हो जाएगा। गत दिनों हुई बर्फबारी से पर्यटन कारोबारी भी गदगद हैं। मौसम के बदले तेवरों से किसान-बागबानों को राहत मिली है। लाहुल में बर्फ के फाहों और कुल्लू में बारिश से कुछ राहत मिली है। लहसुन, मटर और गेहंू के लिए बारिश संजीवनी बनी है। अब कृषि कार्य में तेजी आएगी। वहीं सूखे से पड़ रही कड़ाके की ठंड व धूल-मिट्टी से भी लोगों को निजात मिली है। सूखी ठंड से लोग वायरल की चपेट में आ रहे थे।

11 सड़कें, छह ट्रांसफार्मर बंद

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में 11 सड़कें और छह ट्रांसफार्मर अभी भी बंद हैं। 11 सड़कों में लाहुल-स्पीति जिला नौ सड़कें, कुल्लू और चंबा जिला में एक-एक सड़क बंद है। वहीं किन्नौर में पांच ट्रांसफार्मर और एक कुल्लू जिला में बंद है। सड़कों और ट्रांसफार्मर के बंद होने से ग्रामीण क्षेत्रों में दुश्वारियां अभी भी बरकरार हैं आने वाले दिनों में अगर मौसम साफ रहता है, तो इन क्षेत्रों के लोगों को राहत मिलने के आसार हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App