कोरोना महामारी रोकने के लिए बीएमसी की राह चलें यूटी और राज्य सरकारें, एसोचैम का आग्रह

By: Jan 19th, 2022 6:13 pm

चंडीगढ़। एसोसिएटेड चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) नार्थन कॉऊंसिल ने आज सभी उत्तरी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों से कोविड -19 की तीसरी लहर की आशंका पर प्रतिबंध लगाने के लिए बीएमसी द्वारा अपनाए गए तरीको को अमल में लाकर अपनाने का आग्रह किया है।

एसोचैम नार्थ रीजनल डिवेलपमेंट काउंसिल के चेयरमैन एएस मित्तल द्वारा हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश के राज्य प्रशासन और जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और चंडीगढ़ के केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन को एक औपचारिक प्रतिनिधित्व भेजा गया। कोविड -19 महामारी की तीसरी लहर की संभावना के रूप में एसोचैम ने सुझाव दिया कि रिटेल, टूरिजम व हॉस्पिटेलिटी के व्यवसायों के लिए आंशिक या कुल लॉकडाउन को केवल अंतिम उपाय के रूप में माना जाना चाहिए।

स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे पर अत्यधिक दबाव पड़ता है क्योंकि आर्थिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करना और रोजगार की निरंतरता जीवन को बचाने के समान महत्वपूर्ण है। एसोचैम नार्थ रीजन डिवेलपमेंट काउंसिल के चेयरमेन एएस मित्तल ने कहा कि राज्य सरकारों को तीसरी लहर की आशंका पर बीएमसी द्वारा अपनाए गए नए तरीको को अपनाना चाहिए, जिसमें स्पर्शोन्मुख रोगियों की संख्या, अस्पतालों की संख्या, ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों की संख्या और दैनिक आधार पर छुट्टी देने वाले रोगियों की संख्या का उल्लेख है यह स्थिति का एक सटीक माप है क्योंकि यह एक यथार्थवादी तस्वीर देता है और नागरिकों के बीच घबराहट से बचाता है।

उन्होंने सरकारों को यह भी सुझाव दिया कि आर्थिक गतिविधियों को बंद करने के बजाय, नागरिकों और व्यवसायों द्वारा समान रूप से मास्किंग, सोशल डिस्टेंसिंग सेनिटेशन जैसे उचित व्यवहार को सख्ती से पालन करने पर अधिक जोर दिया जाना चाहिए।

एसोचैम ने यह भी सुझाव दिया कि जहां भी संभव हो वर्क फ्रॉम होम को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, शॉपिंग मॉल और आउटलेट पर ग्राहकों की निगरानी के लिए सख्त प्रक्रिया का पालन करते हुए नियंत्रित प्रवेश और निकास बिंदु, कतार में खड़े होने पर न्यूनतम छह फुट की दूरी बनाए रखी जानी चाहिए और भीड़ का जमाव सख्ती के साथ रोकना चाहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App