जिला हमीरपुर में बारिश ने बंद करवाई दुकानें

By: Jan 24th, 2022 12:23 am

बाजारों में रविवार को खुली थीं आवश्यक वस्तुओं की दुकानें, लगातार हो रही बारिश से लुढ़का तापमान

सुरेंद्र ठाकुर-हमीरपुर
जिला भर में लगातार हो रही बारिश ने रविवार दोपहर को ही दुकानदारों की दुकानें बंद करवा दीं। जिला के अधिकांश बाजारों में रविवार को आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली थीं। बारिश का क्रम लगातार जारी रहने के कारण कई दुकानों में घंटों तक एक भी ग्राहक नहीं पहुंचा। बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा तथा दुकानदार ठंड से ठिठुरते रहे। आखिरकार दुकानदारों को दुकानें बंद कर घर जाना पड़ा। हालांकि हमीरपुर शहर में रविवार को बाजार बंद रहता है, लेकिन आवश्यक वस्तुुओं की कुछेक दुकानें खुलती हैं। बारिश के कारण खुले में लगने वाली सब्जी मार्केट बारिश की वजह से नहीं लगी तथा स्थायी दुकानों के दुकानदार भी थोड़ी देर दुकानें खुला रखने के बाद इन्हें बंद कर घर चले गए। कारण साफ है कि लगातार हो ही बारिश के कारण ठंड का प्रकोप एक बार फिर बढ़ गया है।

ठंड के प्रकोप के बीच लोगों का घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो रहा है। हाड़ कंपा देने वाली ठंड से लोग ठिठुर रहे हैं। यही कारण है कि रविवार को दुकानें खोलने के कुछ ही समय के उपरांत दुकानदार दुकानें बंद कर घर चले गए। शाम से हमीरपुर जिला में लगातार बारिश हो रही है। शनिवार रात तथा रविवार दिन भर बारिश का क्रम जारी रहा। सुबह किसी आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खोलने के लिए दुकानदार बाजार में तो पहुंच गए, लेकिन दुकान खुलने के बाद एक भी ग्राहक नहीं पहुंचा, ऐसे में दुकानदारों ने मजबूरन अपनी दुकानें दोपहर को ही बंद कर दी। हमीरपुर जिला के लदरौर, पट्टा, बाजार और हमीरपुर में ऐसा ही देखने को मिला। काफी समय इंतजार करने के बाद जब ग्राहक दुकानों में नहीं पहुंचे दुकानदार मायूस होकर लौट गए। दुकानदारों का कहना था कि जब दिन भर ग्राहक नहीं आए तो फिर दुकानों में बैठकर ठिठुरने का क्या फायदा। इससे तो घर जाना ही बेहतर है। वहीं, लगातार हो रही बारिश से जिला का तापमान लुढ़क गया है, जिससे हाड़ कंपा देने वाली ठंड महसूस की जा रही है। (एचडीएम)

पूरी तरह बंद रहा बिझड़ी बाजार

प्रशासन के दिशा-निर्देशों के बाद रविवार को उपमंडल बड़सर के सभी बाजार पूर्णतया बंद रहे। इस दौरान न तो सड़कों पर लोग दिखे और न ही वाहन। हालात यह रहे कि बाजारों में पूरी तरह से सन्नाटा पसरा रहा। बाजारों में केवल ढाबे सब्जी विक्रता व कुछ केमिस्ट की दुकान में ही खुली दिखाई दी। हिमाचल प्रदेश परिवहन निगम के साथ-साथ निजी बस आपरेटर भी इस दौरान बसें चलाने से परहेज करना ही बेहतर समझ रहे हैं। शनिवार से शुरू हुई हल्की बूंदाबांदी रविवार शाम तक जारी रही तथा पूरा क्षेत्र कड़ाके की ठंड में भी जकड़ा रहा।

ठंड से सर्दी-जुकाम की चपेट में लोग

बारिश के कारण बढ़ी ठंड के कारण जिला के अधिकांश लोग सर्दी, जुकाम तथा बुखार से पीडि़त हो गए हैं। मौसमी मार का असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी पड़ा है। ऐसे में लोग दवाइयों का सहारा ले रहे हैं। अधिकांश लोग निजी क्लीनिकों से ही उपचार ले रहे हैं। लोगों का मानना है कि यदि अस्पताल जाएंगे तो उन्हें वहां कोरोना टेस्ट से गुजरना होगा। जुकाम, बुखार होने की सूरत में उन्हें संक्रमित बताया जाएगा। ऐसे में लोग निजी तौर पर ही इलाज ले रहे हैं।

फसल के लिए बारिश संजीवनी

गेंहू की फसल के लिए बारिश संजीवनी मानी जा रही है। अगसर देखा जाता है कि समय पर बारिश न होने के कारण अच्छी फसल किसानों को नहीं मिल पाती। इस बार बारिश का क्रम कुछ दिनों बाद जारी है। ऐसे में किसानों की गेंहू की फसल सहित अन्य फसलों के लिए बारिश लाभप्रद मानी जा रही है। इससे किसानों को इस बार अच्छी गेंहू की फसल की उम्मीद जगी हुई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App