हमीरपुर मंडी समिति को 3.90 करोड़ का बजट

By: Jan 20th, 2022 12:55 am

वित्तीय वर्ष 2022-23 में किसानों और व्यापारियों को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं, 45 लाख से स्थापित होगा फलों का मोबाइल पैकेजिंग एंड ग्रेडिंग यूनिट

नीलकांत भारद्वाज-हमीरपुर
कृषि उपज मंडी समिति जिला हमीरपुर की विशेष बैठक बुधवार को मंडी समिति अध्यक्ष अजय शर्मा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में कई महत्त्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं जिससे आने वाले समय में जिला हमीरपुर के किसानों एवं व्यापारियों के लिए नई सुविधाओं का सृजन किया जाएगा। सर्वप्रथम बैठक में पूर्व में हुई बैठक के निर्णयों की समीक्षा की गई एवं सितंबर से दिसंबर माह तक के आय एवं व्यय को मंजूरी प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए लगभग तीन करोड़ 90 लाख का बजट पारित किया गया। बैठक में एपीएमसी एक्ट की धारा 40 के अंतर्गत कृषि एवं उद्यानिकी के अंतर्गत विभिन्न व्यापारियों को लाइसेंस वितरित करने की स्वीकृति प्रदान की गई।

इसके अतिरिक्त समय-समय पर व्यापारियों से हुई बाजार कर की वसूली की समीक्षा भी की गई। बैठक में मंडी परिसर में आवासीय ब्लॉक के द्वितीय तल के निर्माण कार्य को भी मंजूरी प्रदान की गई। एपीएमसी अध्यक्ष अजय शर्मा ने बताया कि हमीरपुर मुख्यालय पर स्थापित सब्जी मंडी के आधुनिकीकरण पर लगभग एक लाख रुपए खर्च किए गए हैं। हमीरपुर में किन्नू, संतरा, गलगल, अमरुद मुसम्मी आदि की ग्रेडिंग के लिए मोबाइल पैकेजिंग एंड ग्रेडिंग यूनिट की स्थापना लगभग 45 लाख की लागत से की जा रही है, जिससे जिला के किसान और बागबानों को लाभ होगा।

बैठक में हमीरपुर जिला के विभिन्न मंडियों में आधारभूत ढांचे को विकसित करने के लिए चले हुए निर्माण कार्यो की विस्तार से समीक्षा की गई एवं इन कार्यों को शीघ्र-अतिशीघ्र पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए। एपीएमसी के अध्यक्ष अजय शर्मा ने बताया कि आने वाले समय में जिला हमीरपुर में मंडियों के विस्तारीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के लिए लाखों रुपए खर्च किए जा रहे हैं जिससे जिला भर के किसानों एवं व्यापारियों को अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके उन्होंने किसानों का आह्वान किया है कि हमीरपुर मंडी में स्थापित इ-नाम कक्ष से संपर्क स्थापित करके अपने उत्पादों को देश की अन्य मंडियों में बेचने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है जिसका किसानों को भरपूर लाभ उठाना चाहिए। इस अवसर पर जिला राजस्व अधिकारी आत्माराम, डा. चमन प्रभारी कृषि विज्ञान केंद्र बड़ा, जिला कृषि अधिकारी, उपनिदेशक पशुपालन विभाग, एसएमएस उद्यान विभाग एवं कृषि उपज मंडी समिति के निदेशक मंडल के सदस्य राजेश कुमार, आनंद आदर्श, राजेश गौतम, विनोद पठानिया, राकेश ठाकुर, अनिल भाटिया, अजय विशिष्ट एवं सचिव शगुन सूद सहित अन्य उपस्थित रहे। (एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App