495 सड़कें, 626 ट्रांसफार्मर बंद, प्रदेश में बर्फबारी के तीसरे दिन भी नहीं सुधरे हालात

By: Jan 26th, 2022 10:50 am

प्रदेश में बर्फबारी के तीसरे दिन भी नहीं सुधरे हालात, लोगों की बढ़ी दिक्कतें

स्टाफ रिपोर्टर—शिमला

बर्फबारी के कारण हिमाचल प्रदेश में तीसरे दिन भी दिक्कतें कम नहीं हुई है। राजधानी शिमला में मंगलवार को भी लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला से प्राप्त जानकारी के अनुसार लाहुल-स्पीति जिला के कुकुमसेरी में सबसे ज्यादा सात सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। इसके अलावा चौपाल में पांच, खरदराला में तीन और कल्पा में दो सेंटीमीटर बारिश व बर्फबारी दर्ज की गई है।

सोमवार को बर्फबारी का सिलसिला थमने से प्रशासन ने राहत की सांस ली और सड़कों के बहाली कार्य में तेजी आई। पिछले दो-तीन दिनों में एचआरटीसी को लाखों का नुकसान हो चुका है। अपर शिमला में लगातार तीसरे दिन एचआरटीसी की बस सेवा ठप रही।मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटों में मध्यम ऊंचाई व उच्च पर्वतीय इलाकों में कहीं-कहीं बारिश-बर्फबारी होने के आसार हैं। जबकि मैदानी भागों में मौसम साफ रहेगा। मैदानी जिलों में 26 जनवरी को घना कोहरा छाने को येलो अलर्ट जारी किया गया है। 27 से 29 जनवरी तक पूरे प्रदेश में मौसम साफ बना रहेगा।

बर्फ से जनजीवन अस्त-व्यस्त

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश भर में सोमवार को तीन एनएच व एक स्टेट हाई-वे सहित कुल 495 सड़कें बंद रहीं। लाहुल -स्पीति जिला में सबसे ज्यादा 165, शिमला में 127, चंबा में 116, किन्नौर में 18, हमीरपुर में एक, कुल्लू में 27, मंडी में 27, सिरमौर में छह और सोलन में आठ सडकें बंद हैं। राज्य में 626 बिजली ट्रांसफार्मर भी बंद पड़े हैं। चंबा में 336, शिमला में 154, किन्नौर में 13, कुल्लू में 14, लाहुल-स्पीति में 15, सिरमौर में 64, मंडी में दस और सोलन में 20 ट्रांसफार्मर बंद रहे। चंबा जिला में 131 पेयजल परियोजनाएं ठप रहीं। इसी तरह शिमला में 73, किन्नौर में 46, लाहुल-स्पीति में 33 और सिरमौर में पांच पेयजल परियोजनाएं प्रभावित हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App