वार्षिक भविष्यफल: पढ़िए इस वर्ष का राशिफल और जानिए कैसा रहेगा आपका पूरा साल

By: Jan 1st, 2022 12:03 am

हम अब वर्ष 2022 में प्रवेश करने जा रहे हैं। भिन्न-भिन्न राशि वाले लोगों के लिए नया साल कैसा रहेगा, इसका लेखा-जोखा हम लेकर आए हैं। यह लेखा-जोखा प्रसिद्ध ज्योतिषी गुरमीत बेदी ने तैयार किया है…

मेष

जनवरी : नौकरी और बिजनेस की पुरानी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। धन लाभ होने के योग बन रहे हैं। रोजमर्रा के काम समय से पूरे हो जाएंगे। नई योजनाएं बनेंगी और उनमें सफलता भी मिलेगी। प्रॉपर्टी संबंधी खास मामलों में फैसले हो सकते हैं। वाहन खरीददारी का योग भी बनेगा। नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोगों की मेहनत बढ़ेगी। रुका हुआ पैसा मिलने के भी योग बन रहे हैं। आसपास और साथ काम करने वाले लोगों से मदद मिलेगी। इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे लोगों को किसी का सहयोग भी मिल सकता है, जिससे उनका मार्ग प्रशस्त होगा तथा भविष्य के लिए उचित मार्गदर्शन मिलेगा।

फरवरी : आसपास और साथ काम करने वाले लोगों से मदद मिलेगी। संतान संबंधी चिंता दूर होगी। दूर स्थानों की यात्रा भी हो सकती है। नौकरी और बिजनेस की कोई राज की बात भी उजागर होने की आशंका बन रही है। प्रॉपर्टी संबंधी मामलों में सावधान रहें। निवेश और लेन-देन से बचना होगा। खर्चा बढ़ सकता है और फायदे में कमी आ सकती है। सेहत को लेकर सावधान रहना होगा। रोजमर्रा के कामों में रुकावटें आ सकती हैं। कामकाज में किस्मत का साथ कम ही मिल पाएगा। नई योजनाओं पर काम शुरू होने में देरी हो सकती है। नौकरी में स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं। दोस्तों और भाइयों से भी मदद मिलने के योग हैं। घर में बुजुर्गों के स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना होगा और उनके स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरतना आपके लिए ठीक नहीं रहेगा।

मार्च : नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोगों के पुराने विवाद सुलझ सकते हैं। रोजमर्रा के कामों में फायदा होगा। मेहनत का पूरा फल भी मिलेगा। सेहत में सुधार होगा। पद, प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी। रुका हुआ पैसा भी मिल सकता है। जीवन में अचानक पॉजिटिविटी आने लगेगी। आत्मविश्वास भी बढऩे लगेगा। स्वयं में एक नया संचार महसूस करेंगे। करियर को लेकर नए अवसर मिल सकते हैं। आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। घर के किसी सदस्य के विवाह का प्रस्ताव आ सकता हैं। भाई-बहनों के साथ आपके रिश्तें मजबूत बनेंगे तथा माता-पिता का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा। कार्य स्थल पर आपको नई जिम्मेदारियां मिल सकती हैं।

अप्रैल : गुरु के राशि परिवर्तन से नौकरी और बिजनेस में पुरानी मेहनत का फायदा मिलेगा। रुका हुआ पैसा मिलने के भी योग बन रहे हैं। जीवन में आ रहा उतार-चढ़ाव अब कम होने वाला है। आपको जीवन में स्थिरता दिखने लगेगी। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में गति पकड़ेंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी समय अच्छा रहेगा। घर में शांति का माहौल रहेगा तथा सभी के बीच आपसी सहयोग में वृद्धि देखने को मिलेगी। माह के मध्य में धार्मिक आयोजन होने की संभावना है। आपका मन सामाजिक कार्यों में लगेगा तथा घर के सदस्य भी आध्यात्मिक कार्यों में मन लगाएंगे। राजनीति के क्षेत्र में कार्यरत लोग किसी प्रकार के विवाद से इस माह स्वयं को दूर रखें।

मई : अपने निजी जीवन में एक नई सुबह के साथ अच्छी शुरुआत की उम्मीद कर सकते हैं। व्यापार में लाभ होने से आत्म विश्वास बढ़ेगा, जिससे नया मुकाम हासिल कर सकते हैं। आपके लिए शनि देव व देव गुरु बृहस्पति का परिवर्तन किसी वरदान से कम नहीं है। देवगुरु का यह गोचर हर तरफ से शुभ समाचार की बारिश कराएगा। सभी क्षेत्रों में सफलताएं मिलेंगी। इसके अलावा आपको माता-पिता का भी भरपूर सहयोग मिलेगा। नया काम सीखने के लिए यह समय आपके लिए अनुकूल है।

जून : मेष राशि के जातकों के लिए जून महीना काफी अच्छा साबित होगा, क्योंकि बृहस्पति का लग्न में आना और भाग्य को देखना आपको बेहतरीन नतीजे देगा। बृहस्पति की दृष्टि वैसे भी बहुत शुभ मानी जाती है। आपके कई सोचे हुए प्रोजेक्ट जून महीने में सिरे चढऩे लगेंगे। बृहस्पति की प्रेम और वैवाहिक जीवन वाले सप्तम भाव में दृष्टि अच्छे नतीजे प्रदान करेगी। भाग्य आपका साथ देगा। जो लोग सरकारी या निजी क्षेत्र में कार्यरत हैं, उनके लिए भी यह समय हम अच्छा कह सकते हैं क्योंकि इस समय सूर्य का भी गोचर हो जाएगा और सूर्य मेष राशि में आ जाएंगे, जो उनकी अपनी उच्च राशि है। हर तरफ से अच्छी खबरें मिलेंगी।

जुलाई : कारोबारियों के लिए यह माह उथल-पुथल वाला होगा। उनके कुछ महत्त्वपूर्ण कार्य अटक सकते हैं, जिससे उनमे निराशा का भाव रहेगा। इस माह किसी बड़े निर्णय को लेने से बचें तथा कोई नया समझौता न करें अन्यथा उससे आपको हानि हो सकती है। नौकरी कर रहे लोगों का मन भी अपने काम में नही लगेगा तथा वे अपने लिए नए काम की तलाश में रहेंगे। विद्यार्थियों को बहुत मेहनत करने की आवश्यकता है, जिसका परिणाम उन्हें माह के अंत तक मिल सकता है। इस माह आपकी राशि में ग्रहों की स्थिति स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रही है। इसलिए इस दौरान मन को शांत रखे और क्रोध करने से बचें। संयम और धैर्य से काम लेंगे तो स्थिति बेहतर होगी।

अगस्त : आपके लिए यह माह पारिवारिक रूप से शुभ संकेत लेकर आया है। यदि आपका किसी सदस्य के साथ मनमुटाव है, तो वह दूर होगा व घर में सुख-शांति आएगी। इस माह आपके घर में कोई नई खुशी भी आ सकती है, जिससे सभी का मन आनंदित रहेगा। इस माह शिक्षा, यात्रा, प्रकाशन, व्यवसाय आदि में सफलता के योग बनते दिख रहे हैं। यदि आप कारोबार करते हैं, तो इस माह नए समझौते होने की संभावना है, जिससे आपको बड़ा लाभ मिलेगा। आर्थिक दृष्टि से यह माह आपके लिए अत्यंत शुभ रहेगा। अपने लाभ की बात को सार्वजनिक करने से बचें, क्योंकि इससे बजार में आपके शत्रु आपका नुकसान कर सकते हैं। किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले भगवान हनुमान का नाम अवश्य लें।

सितंबर : शारीरिक रूप से कमजोरी का अनुभव कर सकते हैं तथा माह के मध्य में सर्दी, जुकाम की समस्या भी हो सकती है। कमजोरी के कारण काम में मन कम लग पाएगा तथा आलस छाया रहेगा। ऐसे में अपने खान-पान को सही रखें तथा उचित समय पर भोजन करने की आदत डालें। कला के क्षेत्र में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी इस माह अपने लिए कुछ नया करने का विचार करेंगे। यदि आप अभी-अभी कालेज में दाखिल हुए हैं, तो इस माह आपको अपने सहपाठियों से चुनौती मिल सकती है तथा किसी के द्वारा आपको भ्रमित करने की भी संभावना है। सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र अपने लिए नए विकल्प की तलाश में रहेंगे। इस माह आप अपने परिवारवालों की सेहत का विशेष ध्यान रखें व किसी भी प्रकार की यात्रा से बचें। इस माह आपको अपने साथी का भरपूर साथ मिलेगा, लेकिन आप उन्हें कम समय दे पाएंगे, जिससे उनके मन में निराशा का भाव आएगा।

अक्तूबर : यदि आप विवाह की प्रतीक्षा में हैं, तो इस माह आपके लिए कोई सुखद प्रस्ताव आ सकता है। विवाहित लोगों के लिए यह माह प्रेम जीवन को यादगार बना देने वाला होगा। यदि आपने अभी तक अपने प्रेमी से प्यार का इजहार नहीं किया है, तो यह माह उसके लिए उत्तम है। इसलिए मन की बात उन्हें कह दें तथा स्वयं के व्यवहार को मृदु रखें। विद्यार्थियों का मन इस माह अपनी पढ़ाई में कम तथा घर के कामों में ज्यादा लगेगा। गृहणियों के लिए यह माह शुभ संकेत लेकर आया है तथा परिवार में आपका मान-सम्मान और बढ़ेगा। परिवार के बड़े बुजुर्ग अस्वस्थ रह सकते हैं, ऐसे में उनके स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखें। परिवार के सदस्यों में आपसी मेलजोल बढ़ेगा व घर में सुख-शांति का माहौल रहेगा।

नवंबर: यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए इस माह कई सुनहरे अवसर आ सकते हैं। मैनेजमेंट के छात्रों को कुछ ऐसे अवसर प्राप्त होंगे, जो भविष्य में उनके बहुत काम आएंगे। निजी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों से उनके बॉस खुश होंगे व पदोन्नति होने की प्रबल संभावना है। विवाहित लोगों का अपने जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर मतभेद हो सकता है, लेकिन आपसी समझ के कारण वह जल्द ही सुलझ जाएगा। आंखों या त्वचा से जुड़ी एलर्जी या संक्रमण आपको परेशान कर सकता है। हालांकि यह ज्यादा दिनों तक नहीं रहेगा। इसके अलावा शारीरिक रूप से इस माह ज्यादा परेशानी नहीं होगा।

दिसंबर : कारोबार की दृष्टि से इस माह उतार-चढ़ाव देखना पड़ेगा। कभी आपको लाभ होगा, तो कभी घाटा होने की भी संभावना है। कुल मिलाकर आप माह के अंत तक लाभ में रहेंगे व किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी। कला के क्षेत्र में काम कर रहे लोग अपने लिए नई नौकरी की तलाश में रहेंगे। यदि आप राजनीति के क्षेत्र से जुड़े हैं, तो इस माह संयम रखने की आवश्यकता है। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को इस माह कुछ अच्छे अवसर मिल सकते हैं। निजी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को अपने काम से प्रसन्नता नहीं मिलेगी तथा वे अपने लिए किसी नए विकल्प की तलाश में रहेंगे।

वृष

जनवरी : आर्थिक दृष्टि से यह माह आपके लिए शुभ रहेगा तथा कहीं से बड़ा लाभ मिलने के संकेत हैं। इस दौरान आप अपने प्रतिद्वंद्वी पर नजर बनाए रखें, क्योंकि वहां से आपको कोई नया विचार भी आ सकता है, जो व्यापार में लाभ दिलाएगा। कोई भी नया समझौता करने से पहले परिवार में उसके बारे में सलाह अवश्य कर लें। माह के पहले सप्ताह में वायरल बुखार या संक्रमण होने की संभावना भी है, इसलिए ज्यादा तले-भुने और मसालेदार भोजन को खाने से परहेज रखें। राजनीति के क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के मन में किसी बात को लेकर शंका रहेगी।

फरवरी : यदि आपका अपने साथी के साथ किसी पुरानी बात को लेकर मतभेद चल रहा है, तो वह इस माह समाप्त हो जाएगा। आप पूर्ण रूप से अपने जीवनसाथी के ऊपर आसक्त होंगे तथा उनके लिए कुछ नया करने का प्रयास करेंगे। अविवाहित लोगों को इस माह अपने लिए नए विवाह के प्रस्ताव आएंगे। परिवार में किसी सदस्य का स्वास्थ्य खराब रह सकता है, जिससे आर्थिक खर्चों में भी बढ़ोत्तरी होगी। हालांकि सभी मिलकर इसे अच्छे से संभाल लेंगे। रिश्तेदारों का भी पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। अगर आप डिजिटल मीडिया, कंटेंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के छात्र हैं, तो यह माह आपके लिए अच्छा रहेगा।

मार्च : इस माह आप अपनी पढ़ाई में कम ध्यान दे पाएंगे, जिस कारण माता-पिता आपसे निराश रह सकते हैं। पिता से आपका वाद-विवाद होने की संभावना है। ऐसे में अहंकार को स्वयं पर हावी न होने दें तथा उनके परामर्श को ध्यान से सुनें। कालेज में पढ़ रहे छात्रो को अपने दोस्तों का साथ मिलेगा। यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो इस माह आपको कुछ नए अवसर प्राप्त होंगे। किसी भी मौके को हाथ से न जाने दें, क्योंकि भविष्य में यह आपके लिए सहायक होगा। आपका अपने साथी के साथ मतभेद होगा लेकिन आपसी समझ के कारण वह जल्दी ही सुलझ भी जाएगा।

अप्रैल: देव गुरु बृहस्पति का राशि परिवर्तन आपके लिए अच्छी खबर लेकर आएगा। नौकरी और बिजनेस में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। दूर स्थानों के लोगों से मदद मिलेगी। यह माह आपके सेहत की दृष्टि से उत्तम संकेत लेकर आया है। यदि आपने किसी बीमारी के लिए टेस्ट करवाया है तो वह नेगेटिव आएगा। माह की शुरुआत में ही परिवार में किसी की शादी का प्रस्ताव आ सकता है, जो सभी को आनंदित कर देगा। नौकरी कर रहे लोगों को इस माह कुछ नए अवसर प्राप्त होंगे तथा प्रोमोशन व वेतन वृद्धि की संभावना भी है। घर में कोई धार्मिक कार्यक्रम आयोजित हो सकता है, जिसमें निकट संबंधी भी भाग लेंगे। कार्यस्थल पर कोई नया दायित्व मिलने से प्रभाव में वृद्धि होगी।

मई: आपने अभी तक अपने खान-पान, जीवनशैली में जो बदलाव किए थे, उनका असर इस महीने दिखना शुरू हो जाएगा। महीने की शुरुआत अच्छी रहेगी और आप पहले से ज्यादा स्वस्थ और तंदुरुस्त महसूस करेंगे। किसी भी निर्णय को लेने से पहले उस पर अच्छे से विचार करें तथा इस माह कोई नया समझौता करने से बचें। परिवार के बड़ों का परामर्श अवश्य लें। घर के किसी सदस्य की नौकरी लगेगी जिससे घर में खुशी का माहौल भी बनेगा। यदि सरकारी क्षेत्र में कार्यरत हैं, तो यात्रा करने के प्रबल संयोग हैं। सोशल मीडिया में भी इस माह आप खूब सक्रिय रहेंगे। छात्रों को इस माह मनचाहे परिणाम नहीं मिलेंगे, जिससे उन्हें मानसिक तनाव हो सकता है। आपके अध्यापक भी आपसे निराश रह सकते हैं जिससे माता-पिता भी आपसे नाराज होंगे। ऐसे में स्वयं का मनोबल न गिरने दें व निरंतर प्रयास करते रहें।

जून : प्रेम जीवन अच्छा रहेगा तथा आपका अपने साथी के प्रति विश्वास और ज्यादा मजबूत होगा। आप दोनों के बीच आपसी समझ भी बढ़ेगी तथा आप उनसे भविष्य को लेकर चर्चा करेंगे। अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखें तथा कटु वचन कहने से बचें। जिन्हें अस्थमा की बीमारी है, वे इस माह अपना विशेष ध्यान रखें। यदि आपकी उम्र चालीस वर्ष से अधिक है, तो माह के मध्य में जोड़ो में दर्द की समस्या परेशान करेगी। नौकरी और बिजनेस में विवाद से बचने की कोशिश करें। कुछ कामों में रुकावटों के बाद सफलता भी मिलेगी।

जुलाई : इस माह प्रॉपर्टी संबंधी कामकाज में रुकावटें आ सकती हैं। यात्राओं के योग बन रहे हैं। रोजमर्रा के कुछ काम निपट जाएंगे और कुछ कामों में रुकावटें आ सकती हैं। नौकरी और बिजनेस में किस्मत का साथ मिलेगा। सेहत भी अच्छी रहेगी। आपकी मेहनत का पूरा फायदा मिलेगा। पुरानी योजनाओं पर काम होगा। नौकरी में बदलाव की संभावना है। कार्यस्थल पर आपको मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल होगी। भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। अचानक से धन की प्राप्ति हो सकती है। नई नौकरी मिलने के आसार रहेंगे। करियर में अच्छा मुकाम हासिल कर पाएंगे। बिजनेस वालों के लिए भी समय शुभ साबित होगा। घर में बुजुर्गों का आशीर्वाद बना रहेगा और प्रॉपर्टी से भी आपको फायदा हो सकता है।

अगस्त : यह महीना आपके लिए लाभकारी होगा। धन लाभ के योग हैं। भूमि और वाहन खरीद सकते हैं। पारिवारिक जीवन खुशहाल रहेगा। इनकम बढ़ सकती है। बिजनेस वाले जातकों को इस दौरान बड़ी सफलता मिल सकती है। बेरोजगार जातकों को इस दौरान नौकरी मिलने के आसार रहेंगे। दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। प्रॉपर्टी से संबंधित लाभ प्राप्त हो सकता है। खर्च बढ़ेंगे लेकिन आमदनी भी बढ़ेगी। जो जातक शादी करने के इच्छुक हैं, उनके लिए अच्छे विवाह प्रस्ताव आ सकते हैं। बिजनेस वाले जातकों को भाग्य का साथ मिलेगा। नौकरी में सफलता के योग हैं। कार्यक्षेत्र में आपके कार्यों की जमकर तारीफ होगी। इस महीने कोई बड़ी उपलब्धि हासिल हो सकती है। आपके मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।

सितंबर: यह महीना काफी शानदार साबित होने वाला है। आय में वृद्धि के प्रबल आसार रहेंगे। नौकरी में तरक्की मिलेगी। करियर और लव लाइफ दोनों में ही सफलता मिलने के योग हैं। बिजनेस में विस्तार होगा। कार्यक्षेत्र में आपका प्रदर्शन पहले से बेहतर होगा। नौकरी में परिवर्तन के भी योग हैं। अच्छी नौकरी के ऑफर आ सकते हैं। बिजनेस जातकों के लिए भी समय सुखद है। दोस्तों से भी लाभ प्राप्त होने के आसार रहेंगे। कोर्ट-कचहरी में अगर कोई मामला चल रहा है, तो फैसला आपकी फेवर में आ सकता है। किसी सामाजिक कार्यक्रम में भाग लेने का मौका भी मिलेगा। आत्मविश्वास बढ़ेगा। समाज में रुतबा भी बढ़ेगा। परिवार में कोई मांगलिक कार्य भी संपन्न हो सकता है। लंबे समय से अटकी हुई समस्याओं का भी हल निकलेगा। किसी प्रोजेक्ट में भी निवेश कर सकते हैं।

अक्तूबर: करियर में सफलता मिलने के प्रबल आसार रहेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। इनकम के नए साधन बढ़ेंगे। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। अगर नौकरी पेशा हैं, तो प्रोमोशन व इंक्रीमेंट के योग भी बनेंगे। वाहन खरीदने के योग भी हैं। रोजमर्रा के काम पूरे होंगे। प्रॉपर्टी संबंधी महत्त्वपूर्ण मामले भी सुलझ जाएंगे। आप पूरी प्लानिंग के साथ काम करेंगे और उसमें सफल भी होंगे। आपको तरक्की भी मिलेगी। विदेश जाने की योजना बना रहे हैं तो कामयाब होंगे और विदेश से आपको लाभ भी मिलेगा। कार्यक्षेत्र में सूर्य की दृष्टि पडऩा कार्यक्षेत्र में आपको अच्छी सफलताएं दिलाएगा। आपकी मुलाकात कुछ ऐसे लोगों से भी होगी, जो आपके व्यवसाय को आगे बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे और आप उनके साथ भविष्य की इन्वेस्टमेंट का प्लान भी बनाएंगे।

नवंबर: उच्च अधिकारियों और सहकर्मियों के साथ आपके संबंध मधुर होंगे। व्यावसायिक कार्यों में सफलता के योग भी दिख रहे हैं। इस महीने विवाह योग्य संतान के लिए आपको अच्छे रिश्ते मिलेंगे और आप खुद को सौभाग्यशाली महसूस करेंगे कि आपकी बच्चों के लिए वर की तलाश या वधू की तलाश पूरी हो गई है। नए शादीशुदा जोड़ों को संतान संबंधी कोई अच्छी खबर मिल सकती है। आय में वृद्धि के प्रबल आसार रहेंगे। नौकरी में तरक्की मिलेगी। खर्च बढ़ेंगे, लेकिन आमदनी भी बढ़ेगी। जो जातक शादी करने के इच्छुक हैं, उनके लिए अच्छे विवाह प्रस्ताव आ सकते हैं। नौकरी में सफलता के योग हैं। घर में कोई मांगलिक कार्य भी आयोजित हो सकता है या फिर आपको किसी मांगलिक कार्य में भाग लेने का मौका मिलेगा।

दिसंबर : माह की शुरुआत बहुत अच्छी रहेगी। इस दौरान आप अपने कार्य के प्रति अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे। जो लोग नौकरी में हैं, उन्हें कार्यस्थल पर अधिक मान-सम्मान मिलेगा। लेकिन अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें। चुनौतीपूर्ण समय होने की प्रबल संभावना है। इस दौरान आपको पेट और गुर्दे से संबंधित बीमारियां परेशानी दे सकती हैं। नियमित रूप से योग व्यायाम करते रहें। चिकित्सीय परामर्श लेते रहें। आप इस अवधि के दौरान पेशेवर रूप से दोस्तों, जीवनसाथी या पेशेवर भागीदारों के माध्यम से धन अर्जित करने में भी कामयाब रहने वाले हैं। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए समय विशेष रूप से अनुकूल रहेगा।

मिथुन

जनवरी: वर्ष की शुरुआत में आपके लिए धन वृद्धि के शुभ संयोग बनेंगे जिससे आप काफी रिलेक्स एवं प्रसन्न रहेंगे। किसी मांगलिक कार्य में शामिल होने के मौके भी मिलेंगे और धन लाभ की स्थितियां भी बनेंगी। कार्यक्षेत्र में किसी भी प्रकार के बाहरी हस्तक्षेप से बचेंगे, तो बेहतर परिणाम सामने आएंगे। अपनी व्यवहार कुशलता के बल पर काफी कुछ हासिल करने में सक्षम रहेंगे। यात्राओं को इस समय टाल देना बेहतर होगा। कर्जों से मुक्ति प्राप्त होगी एवं सेहत में भी सुधार नजर आएंगे। कोर्ट-कचहरी में कोई मामला चल रहा है, तो निर्णय आपकी फेवर में आने की संभावना है। संतान की तरफ से कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है, जिससे परिवार में खुशी का माहौल बनेगा।

फरवरी : करियर में आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी और आर्थिक दृष्टि से भी यह माह आपके लिए अच्छा रहेगा। ग्रहों की स्थिति आपके लिए अनुकूल रहेगी। सभी प्रकार की सामाजिक और धार्मिक गतिविधियों में आप पूरे उत्साह और जोश के साथ भाग लेंगे। इस माह आपको मेहनत का फल मिलेगा। आपको अपने परिवार के साथ कुछ बेहतरीन समय बिताने का मौका भी मिलेगा। किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर भी जा सकते हैं। कार्यस्थल पर आपका प्रभाव बढ़ेगा। आपको अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए आगे बढऩा चाहिए। आपके करियर में वृद्धि होगी और आर्थिक लाभ व वेतन में वृद्धि की भी संभावना है। सेहत में सुधार होगा। नौकरी और बिजनेस में किस्मत का साथ मिलेगा। आसपास का वातावरण आपका मनोबल बढ़ाएगा और इस माह आपकी शारीरिक और मानसिक स्थिति काफी अच्छी रहेगी।

मार्च : आपको धन से संबंधित कुछ अच्छे अवसर मिल सकते हंै, जिन्हें हर हाल में भुनाना आपके लिए सही साबित होगा। इसलिए आप इन पर सजगता से ध्यान दीजिए। विदेश जाने का मौका मिल सकता है, खासकर उन लोगों को जिन्होंने पहले से ही इसके लिए आवेदन किया हुआ है। माह का मध्य इसके लिए सबसे उत्तम होगा इसीलिए अपनी ओर से कोशिशें कम न होने दें और हर संभव प्रयास करें। इस माह आपकी सेहत में उतार-चढ़ाव बने रहेंगे। कोई ऐसी स्वास्थ्य समस्या हो सकती है जो इस माह आपको बार-बार परेशान करेगी। लेकिन दूसरी तरफ आपके अपने परिजनों से संबंध काफी मधुर बनेंगे और आप उन सबसे एक अलग तरह का भावनात्मक जुड़ाव महसूस करेंगे।

अप्रैल : देव गुरु बृहस्पति का राशि परिवर्तन आपके लिए अच्छी खबर लेकर आएगा और इसी महीने जब शनिदेव राशि परिवर्तन करेंगे, तो आप शनि की ढैया से भी मुक्त हो जाएंगे। आपकी परेशानियां कम होंगी और नौकरी के अच्छे अवसर बनते जाएंगे। माह के मध्य में धन लाभ के संकेत हैं। सरकारी नौकरी की इच्छाएं पूरी होने के प्रबल संकेत हैं। बिजनेस का विस्तार करने के लिए भी समय आपकी फेवर में रहने वाला है। घर में धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन भी संभव होगा। इस समय आपको भाग्य का साथ मिलेगा। साथ ही आपकी आमदनी में भी लगातार वृद्धि दर्ज की जाएगी। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी और आपको मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी।

मई : स्वास्थ्य के मामले में कोई भी लापरवाही न बरतें, क्योंकि राहु की वजह से आपको पेट की समस्या परेशान कर सकती है। नियमित रूप से योग व्यायाम करते रहे। आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। इस माह आपको पदोन्नति के माध्यम से अच्छा वेतन मिलने की पूरी संभावना है। परंतु आपके खर्चों में भी वृद्धि की संभावना है, इसलिए आमदनी और खर्च का संतुलन बनाए रखने की आवश्यकता इस माह रहेगी। ग्रहों की कृपा से परिवार में किसी शुभ और मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन भी इस माह संभव है। हर गुरुवार को गाय को हरा चारा गुड़ चना आदि खिलाते रहें।

जून: शनि की दृष्टि, आपके पारिवारिक जीवन में अशांति का कारण बन सकती है। क्योंकि इस दौरान न चाहते हुए आपका घर के सदस्यों से तर्क-वितर्क संभव है, जिससे मानसिक तनाव में वृद्धि भी होगी। ग्रहों का कंबीनेशन पिता को स्वास्थ्य कष्ट दे सकता है। अगर आप शादीशुदा हैं तो आपका जीवनसाथी के साथ अहम का टकराव साफ दिखाई देगा। नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोगों की योजनाएं उजागर हो सकती है। इससे फायदा नहीं मिल पाएगा। सेहत संबंधी परेशानी हो सकती है। भागदौड़ बढ़ेगी। नौकरी और बिजनेस में अनचाहा बदलाव हो सकता है। दुश्मन परेशान कर सकते हैं। प्रॉपर्टी संबंधी मामलों में उलझन बढ़ सकती है।

जुलाई: कार्यस्थल पर वरिष्ठ अधिकारियों और सहकर्मियों से अपने संबंध बेहतर करने की कोशिश करें। भविष्य में उनका सहयोग प्राप्त करते हुए पद, प्रतिष्ठा और वेतन में बढ़ोतरी कर सकेंगे। यदि आप शादीशुदा हैं तो माह के शुरुआती समय में आपके जीवनसाथी को कुछ स्वास्थ्य कष्ट हो सकता है। गुरु की कृपा से रिश्ते में नयापन पुन: लौट सकेगा, जिससे नवविवाहित अपने दांपत्य जीवन में विस्तार करने का निर्णय ले सकेंगे। आजीविका के क्षेत्र में खुद को अपडेट करने का समय आ गया है। स्थानांतरण की संभावना बनेगी, कहीं न कहीं यह परिवर्तन आपके लिए लाभदायक सिद्ध होने वाला है। पार्टनरशिप में व्यापार करने वाले तालमेल बनाकर चलें, तो वहीं धार्मिक चीजों से संबंधित व्यापार में लाभ की संभावना है। परिवार में यदि कोई मनमुटाव चल रहा था तो इस माह उसे समाप्त करें।

अगस्त : इस माह कार्यों को पूरा करने के लिए संघर्ष अधिक करना पड़ सकता है, तो वहीं दूसरी ओर वाणी दूषित न हो इस बात पर भी पैनी निगाह रखनी चाहिए। देश, काल परिस्थिति के साथ खुद को बदलना होगा। ऑफिशियल कार्यों को लेकर सोच समझकर ही आगे बढऩा चाहिए, क्योंकि इस समय एकाग्रता भंग होने की संभावना अधिक है। वाहन चलाने में पूर्ण सावधानी रखनी होगी, चोट लगने की आशंका है। अग्नि दुर्घटना के प्रति भी सचेत रहना होगा। परिवार के लोगों के साथ किन्हीं कारणों के चलते अकसर अनबन होती नजर आएंगी, ऐसे में छोटी-छोटी बातों को इग्नोर करना चाहिए। परिवार के साथ यात्रा पर जा सकते हैं।

सितंबर : इस माह कार्यक्षेत्र में अपने सहयोगियों और वरिष्ठों का सान्निध्य आपको सफलता तक ले जा सकता है। 20 तारीख के बाद शुभ समाचार मिल सकता है। आफिस में षड्यंत्र से बचना चाहिए। फुटकर व्यापारियों के लिए माह लाभदायक रहने वाला है, तो वहीं बड़े व्यापारियों को अधिक निवेश करने से बचना चाहिए। हैल्थ को ध्यान में रखते हुए बाहर के भोजन से परहेज करें, खासकर जिनको डाक्टर ने परहेज बताया है। अपनों से शुभ समाचार प्राप्त होगा। यह माह आर्थिक मामलों में काफी अच्छा रहने वाला है। जो युवा वर्ग विदेश जाने की प्लानिंग कर रहे थे उन्हे सफलता प्राप्त होगी। पैरों में दर्द, कमजोरी आदि समस्याओं के प्रति अलर्ट रहना चाहिए। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है। मकान, भूमि या फिर वाहन खरीदने के लिए समय उत्तम है।

अक्तूबर : इस माह जहां एक ओर सुख में वृद्धि होगी, तो वहीं दूसरी ओर ग्रहों की स्थिति आलस्य भी बढ़ा सकती है। लोन लेने के इच्छुक लोगों को माह के शुरुआत में ही सफलता हाथ लगने की संभावना है। आफिस में आपके कठोर मेहनत के चलते पद, प्रतिष्ठा व मान-सम्मान में वृद्धि होगी, साथ ही कंपनी प्रोमोशन लेटर भी दे सकती है। महत्त्वपूर्ण कार्यों की प्लानिंग पहले से करके रखनी होगी। व्यापारी मामलों में तेजी दिखेगी। ट्रांसपोर्ट से संबंधित बिजनेस करने वाले अधिक मुनाफा कमा पाएंगे। युवाओं को साहस और पराक्रम से सफलता मिलेगी। शुगर पेशेंट विशेष सजग रहें। संयुक्त परिवार में रहने वाले लोगों के बीच तालमेल और सद्भाव बढ़ेगा। छोटे भाई-बहन की उन्नति के योग बनेंगे। सरकारी कर्मचारी अपनी पसंदीदा जगह पर ट्रांसफर करवाने में कामयाब रहेंगे। किसी मांगलिक कार्य में शामिल होने का मौका भी मिल सकता है।

नवंबर: इस माह उत्साह को कम न होने दें, मानसिक रूप से प्रसन्नता का लेवल हाई रखें। ऑफिशियल कामकाज में सफलता प्राप्त होगी। ऐसे में 16 तारीख तक धैर्य बनाए रखना होगा। बिजनेस में पार्टनर से तनातनी हो सकती है, कटु बोलने से बचना होगा। फाइनेंस से संबंधित बिजनेस करने वाले सोच-समझ कर बड़े लोन पास करें। सैन्य और मैनेजमेंट की तैयारी करने वाले युवाओं को सफलता हाथ लगेगी। सेहत में खान-पान पर ध्यान देना होगा। कमजोरी और थकान जैसी स्थितियां अधिक देखने को मिल सकती हैं। कुल में वृद्धि की संभावना है। परिवार के साथ समय व्यतीत करने का पूरा मौका मिलेगा। प्रेमी युगल माह के मध्य तक एक दूसरे पर अधिक भरोसा बनाए रखें, कोई तीसरा व्यक्ति संबंधों में कटुता भरने की कोशिश कर सकता है। अगर नौकरी पेशा हैं तो वेतन वृद्धि के योग बनेंगे।

दिसंबर : इस माह ग्रहों की स्थितियां अच्छे अवसर प्रदान करने वाली है, जिसे पूर्ण करने के लिए आपको अधिक मेहनत की आवश्यकता पड़ेगी। माह के तीसरे सप्ताह से जिम्मेदारियों का भार बढ़ेगा। नौकरीपेशा से जुड़े लोगों को इस माह पदोन्नति मिलने की संभावना है। कंपनी की ओर से अच्छा बोनस आपके मन को प्रसन्न करने वाला होगा। नौकरी में बदलाव भी कर सकते हैं। कपड़ों का व्यापार शुरू करना चाहते हैं, तो तैयारी शुरु कर देनी चाहिए। युवा वर्ग को अधूरे कोर्स या फिर पढ़ाई को पूरा करने पर फोकस बनाना होगा। हैल्थ में गर्दन के ऊपरी भागों में परेशानियां का सामना करना पड़ेगा, ऐसे में योग और फिजियोथैरेपी का सहारा लें। घर के इंटीरियर को चेंज करने के लिए माह उत्तम रहेगा। इस माह परिवार के साथ कहीं घूमने फिरने का कार्यक्रम बना सकते हैं। घर में विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे रिश्ते आएंगे।

कर्क

जनवरी: इस महीने कार्यक्षेत्र में नए अवसर प्राप्त होंगे। कार्यक्षमता को बेहतर बनाने की ओर आप प्रयास करेंगे। प्रेम संबंधों में मधुरता आएगी। आपको अपनी बोली पर नियंत्रण रखना होगा। निवेश से इस दौरान आपको लाभकारी परिणाम प्राप्त होंगे। कार्यक्षेत्र में उच्च पद की प्राप्ति हो सकती है। आप अपने हर काम में सफलता पाने में सक्षम होंगे। शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है। आर्थिक जीवन में सफलता प्राप्त होने के योग बन रहे हैं। जो लोग नौकरी बदलने का सोच रहे थे, उन्हें इच्छानुसार शुभ फलों की प्राप्ति होगी। करियर में लाभ मिलेगा। नए अवसरों की तलाश कर रहे जातकों को अनुकूल परिणाम हासिल होंगे।

फरवरी : कार्यक्षेत्र के लिहाज से ये महीना अच्छा साबित होगा। यात्रा से धन लाभ होने के आसार हैं। आर्थिक स्थिति पहले से मजबूत रहेगी। आप धन का संचय कर पाने में सक्षम रहेंगे। लाभ कमाने के कई अवसर प्राप्त होंगे। इस दौरान उधार लेने या देने से बचें। निवेश से भविष्य में अच्छा मुनाफा प्राप्त होगा। जीवनसाथी के साथ किसी न किसी बात पर झगड़ा होने के आसार रहेंगे। जल्दबाजी में कोई भी निर्णय लेने से बचें। विद्यार्थियों के लिए समय शुभ रहने वाला है और जो विद्यार्थी विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना पाले हैं, उनका सपना हकीकत में बदल सकता है। कला, साहित्य व संगीत क्षेत्र से जुड़े लोगों को उपलब्धियां हासिल होंगी।

मार्च : यह महीना लाभकारी परिणाम लेकर आ रहा है। करियर में अच्छी खासी ग्रोथ होने की संभावना है। परिवार के साथ अधिक से अधिक समय बिता पाएंगे। आमदनी में वृद्धि होगी। कर्ज का निपटारा कर सकेंगे। बिजनेस वाले जातकों के लिए भी ये महीना शुभ साबित होगा। कार्यक्षेत्र में आपको नई उपलब्धियां हासिल होने की संभावना भी है। सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी। आय के कई स्रोतों से अच्छा लाभ भी मिलेगा। समाज में मान, प्रतिष्ठा प्राप्त होगी। आर्थिक स्थिति पहले से अच्छी रहेगी। बिजनेस वाले जातकों को धन की प्राप्ति के आसार हैं। प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे लोग अच्छे ताकत पर किसी दूसरी कंपनी में भी स्विच कर सकते हैं। आईटी सेक्टर वाले मुनाफे में रहेंगे। विदेश से कोई अच्छी खबर मिल सकती है।

अप्रैल : यह महीना आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। आपकी राशि पर शनि की ढैया भी इस माह के अंत में शुरू होगी। इस महीने आप को वाद-विवाद से थोड़ा दूर रहना होगा और स्वास्थ्य पक्ष का भी ख्याल रखना होगा। घर में अगर कोई बुजुर्ग बीमार है तो उनकी खास केयर की जरूरत पड़ सकती है। इस महीने थोड़ा आर्थिक दबाव में आप महसूस कर सकते हैं और आपकी सेविंग में भी कमी हो सकती है जिससे आपको थोड़ा मानसिक तनाव रहेगा। उतावलेपन से बचना होगा । किसी भी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज पर सोच समझकर हस्ताक्षर करने होंगे अन्यथा दिक्कत आ सकती है। अभी इन्वेस्टमेंट के लिए समय अनुकूल नहीं होगा। इस महीने देव गुरु बृहस्पति का राशि परिवर्तन आपके लिए शुभ रहेगा। किसी पुराने मित्र से मुलाकात करके आपको सुखद लगेगा।

मई : यह महीना आपके लिए करियर के लिहाज से उत्तम रहेगा। आपके नेतृत्व करने की क्षमता बढ़ेगी। घर में मांगलिक कार्यों का आयोजन संभव है। आर्थिक जीवन में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। महीने के आखिर में लाभ प्राप्त करने के अवसर प्राप्त होंगे। यह महीना अच्छे अवसर प्रदान करने वाला साबित होगा। पदोन्नति के प्रबल आसार हैं। साझेदारी के काम में सावधान रहने की जरूरत होगी। धन लाभ के प्रबल आसार दिखाई दे रहे हैं। धन में वृद्धि होगी। छोट-छोटे निवेशों से लाभ मिलेगा। जल्दबाजी में कोई कार्य न ही करें तो बेहतर होगा। निवेश के लिहाज से ये महीना अच्छा रहेगा। पैतृक संपत्ति का लाभ मिलने की संभावना है और आप इस महीने अपने घर की साज-सज्जा व रिनोवेशन पर भी धन राशि खर्च कर सकते हैं।

जून : नई जिम्मेदारी मिल सकती है। धन लाभ के प्रबल आसार हैं। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। पुराने कर्ज का निपटारा कर सकेंगे। लव लाइफ का माहौल खुशनुमा रहेगा। यह महीना मानसिक और शारीरिक रूप से शांति प्रदान करने वाला रहेगा। रुके हुए सारे कार्यों को गति मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों की जिम्मेदारियों में बदलाव जरूर आएगा लेकिन यह लाभ के लिए ही होगा। नए कार्य प्रारंभ करने के लिए भी समय उत्तम है। सोचे हुए सभी काम इस माह में पूरे होने की संभावना बन रही है। आर्थिक कार्यो की बाधाएं दूर होंगी। नए कार्यो से धन अर्जित करेंगे। पुराने कार्यो में तरक्की होगी। पारिवारिक जीवन की बात करें, तो माह में मनमुटाव दूर होगा। बुजुर्गो से चल रही दूरी भी इस माह दूर होगी और एक बार फिर से पूरा परिवार एक साथ अच्छा वक्त बिताएगा। स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा।

जुलाई: आर्थिक मामले बेहतर तरीके से होंगे। नौकरी में तरक्की, बिजनेस में लाभ की संभावना है। नए स्टार्टअप में हाथ आजमाएं। सफलता निश्चित है। स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बना रहने के बावजूद बड़ी कोई दिक्कत नहीं आएगी। इस माह नेत्र रोग आने की आशंका है। आंखों में चोट भी लग सकती है। जीवनसाथी का पूरा साथ और सहयोग मिलेगा। इस माह यात्राएं भी होंगी, लेकिन आपको वाहन चलाते समय थोड़ा सचेत रहना होगा। खर्च में कमी आएगी। आर्थिक योजनाओं पर लगा अंकुश हटने वाला है। नौकरी में बदलाव संभव है। प्रोमोशन के साथ स्थानांतरण होने के चांस भी हैं। युवाओं को एक से अधिक कार्यो के ऑफर आएंगे। नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो जरूर करें, समय साथ देगा। इस माह स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। दाएं नेत्र में चोट लग सकती है।

अगस्त: प्रेम संबंधों में तनाव पैदा होगा। वाद-विवाद से दूर रहना और मामले को तूल देने से बचना आपके हित में रहेगा। कार्यस्थल पर सहयोगियों के साथ समन्वय बनाकर रखें। अगर पार्टनरशिप में बिजनेस कर रहे हैं तो अपने पार्टनर की इच्छा का सम्मान करना होगा अन्यथा संबंधों में तनाव आ सकता है। विद्यार्थियों को फोकस अपने काम पर रखना होगा। इस माह पारिवारिक कार्यो से यात्राओं के योग बन रहे हैं। कर्ज मुक्ति की संभावना है। किसी मित्र के सहयोग से बड़ी योजनाएं साकार होंगी। भाई-बंधुओं के साथ बेहतर वक्त बिताएंगे। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। भूमि, भवन खरीदना चाहते हैं तो यह काम इस माह हो जाएगा। प्रॉपर्टी बेचकर नई प्रॉपर्टी बनाएंगे। पैसों की बचत होगी। खर्च में कमी आएगी। कर्ज मुक्ति की संभावना है। हर शनिवार शनि चालीसा का पाठ करें।

सितंबर: माह की शुरुआत किसी नए काम के साथ होगी और आप उस काम को पूरे साहस और उत्साह के साथ करेंगे। इस माह साझेदारी में व्यापार करने वालों को फायदा भी होगा। किसी नए व्यापार के बारे में सोचा जा सकता है, जिसमें आपको आर्थिक सहायता की आवश्यकता होगी, जिसके लिए आपके मित्र आपकी मदद करेंगे। किसी महिला मित्र के साथ काम करने का अवसर मिले तो आप आगे न ही बढ़ें तो बेहतर रहेगा। पिछले कुछ सालों से जो काम लंबित चल रहे थे, उनके पूरे होने की संभावना बन रही है। बिजनेस के विस्तार के लिए कुछ जरूरी कदम उठा सकते हैं। शत्रु पराजित होंगे। पारिवारिक दृष्टि से यह माह आपके लिए मध्यम फलदाई साबित होगा। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जाने का कार्यक्रम भी आप बना सकते हैं।

अक्तूबर : आय के नए साधन प्राप्त होंगे। कोर्ट- कचहरी में चल रहे विवादों का निपटारा होगा। जरूरतों पर खर्च होगा, लेकिन आय भी उसी मात्रा में होने से लाभ की स्थिति बनेगी। इस माह बिगड़े हुए सारे काम बन जाएंगे। अपने काम पर फोकस करें। व्यर्थ की बातों और कार्यो में समय नष्ट न करें। प्रेम संबंध किसी नतीजे पर पहुंचेंगे। नए प्रेम संबंध भी बन सकते हैं। दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। परिवार में आपके निर्णय को सराहा जाएगा। मांगलिक प्रसंगों में जाने का अवसर आएगा। स्वास्थ्य के लिहाज से थोड़ा सा संभलकर रहने का है। छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें, वरना परेशानी बढ़ सकती है। खासकर डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीज ध्यान रखें। इस महीने पुराने घर की रेनोवेशन पर पैसे खर्च कर सकते हैं। पैतृक संपत्ति का लाभ मिलने के आसार भी बन रहे हैं।

नवंबर : किसी मांगलिक कार्यक्रम में जाने का अवसर आएगा। लंबे समय से अटके किसी कार्य के पूरा होने से आपको खुशी भी हासिल होगी। कारोबारी और नौकरीपेशा लोगों के लिए यह महीना थोड़ा उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। आर्थिक स्थिति धीरे-धीरे ही पटरी पर आएगी। अभी निवेश के लिए समय उत्तम नहीं है परंतु प्रेम संबंधों के लिहाज से समय उत्तम रहेगा। सेहत को लेकर सजग रहना होगा। युवाओं को अच्छे जाब आफर आएंगे। भाई-बंधुओं के साथ निकटता बढ़ेगी। इस माह वाहन खरीदने के योग बनेंगे। युवक-युवतियों को प्रेम प्रस्ताव मिलने के योग बनेंगे। निजी रिश्तों में पुरानी कड़वाहट भुलाकर नए सिरे से आगे बढऩे का वक्त है। व्यापारी वर्ग अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए पूरे प्रयास करेंगे और उनमें सफल भी होंगे। संपत्ति संबंधी कार्यों के लिए समय उत्तम है। प्रॉपर्टी के व्यवसाय से जुड़े लोगों को लाभ होगा। विद्यार्थियों के लिए यह माह कड़ी मेहनत वाला रहेगा।

दिसंबर: पारिवारिक जीवन खुशहाल रहेगा। इनकम बढ़ सकती है। बिजनेस वाले जातकों को इस दौरान बड़ी सफलता मिल सकती है। बेरोजगार जातकों को इस दौरान नौकरी मिलने के आसार रहेंगे। लव लाइफ के लिए भी समय शानदार है। दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। प्रॉपर्टी से संबंधित लाभ प्राप्त हो सकता है। खर्च बढ़ेंगे लेकिन आमदनी भी बढ़ेगी। जो जातक शादी करने के इच्छुक हैं, उनके लिए अच्छे विवाह प्रस्ताव आ सकते हैं। बिजनेस वाले जातकों को भाग्य का साथ मिलेगा। नौकरी म

सिंह

जनवरी : जनवरी में आर्थिक दृष्टि से समय अच्छा जाएगा और कहीं से कोई अचानक आय के योग बनेंगे। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा। सूर्य का गोचर आपके करियर को चमकाएगा। बिजनेस के लिए भी स्टार आपकी फेवर में रहने वाले हैं। मान-सम्मान व पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। किया गया पुरुषार्थ सार्थक होगा। दोस्तों और भाइयों के सहयोग से कोई ऐसा काम भी बन जाएगा जिसके प्रति आप काफी समय से फिक्रमंद थे। विदेश से भी कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। संतान की कोई उपलब्धि आपको पुलकित करेगी, जिससे घर में खुशी का माहौल भी बनेगा। आपको वांछित लाभ प्राप्त होगा।

फरवरी : यह महीना आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। कार्यस्थल पर आपको वाद-विवाद से दूर रहना होगा और अपने अधिकारियों के साथ भी तालमेल बनाकर रखना होगा। वाणी पर नियंत्रण रखना भी जरूरी है। 26 फरवरी से मंगल आपकी राशि से भाग्य भाव में उपस्थित होंगे। इससे भाग्य में प्रगति होगी और कोर्ट-कचहरी में अगर कोई मामला चल रहा है, तो फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। इस दौरान संतान की सेहत में सकारात्मक बदलाव आएंगे। मंगल की ये स्थिति कार्यक्षेत्र में भी उत्तम फल देगी और वेतन वृद्धि के भी शुभ संयोग हैं। विद्यार्थियों के लिए भी समय शुभ रहने वाला है और जो लोग प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करते हैं, उन्हें बेहतर पैकेज पर कहीं दूसरी कंपनी से भी ऑफर आ सकता है।

मार्च : आपको स्वास्थ्य पक्ष का थोड़ा ख्याल रखना होगा। लव लाइफ में कई बड़े बदलाव देखने पड़ सकते हैं। मंगल आपके क्रोध में वृद्धि का कारण बनेगा। किसी नजदीकी रिश्तेदार के साथ थोड़ा संबंधों में तल्खी आ सकती है। इस महीने आर्थिक पक्ष सामान्य रहेगा। इनकम बढ़ाने के लिए डटकर मेहनत करनी होगी। अगर आप पार्टनरशिप में बिजनेस करते हैं, तो पार्टनर के साथ थोड़ी कहासुनी हो सकती है। अभी आपको इन्वेस्टमेंट से बचना होगा। घर की रेनोवेशन पर पैसा खर्च कर सकते हैं। वैवाहिक जीवन में तालमेल बैठाने के लिए कोशिश करनी होगी। चोट आदि लगने की भी आशंका है, इसलिए यात्रा के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

अप्रैल : अप्रैल महीने में थोड़ा सावधानी रखनी होगी। कई अप्रत्याशित घटनाओं से दो-चार होना पड़ सकता है। इस महीने कई महत्त्वपूर्ण ग्रहों का राशि परिवर्तन आपको खट्टे-मीठे दोनों तरह के अनुभव देगा। 12 अप्रैल को राहु का राशि परिवर्तन आप की सेहत को प्रभावित कर सकता है। इसके बाद देव गुरु बृहस्पति का इस महीने राशि परिवर्तन करियर के लिहाज से आपके लिए बढिय़ा रहने वाला है। 29 अप्रैल को शनि का राशि परिवर्तन भी आपको मिलेजुले नतीजे देगा। इस महीने लंबी दूरी की यात्राएं भी हो सकती हैं जो भविष्य में आपके लिए फायदेमंद साबित होंगी। घर में बुजुर्गों की राय का सम्मान करें और उनके स्वास्थ्य के प्रति भी कोताही ना बरतें।

मई : भाग्य का साथ मिलेगा। छात्रों को अपार सफलता मिल सकेगी। कार्यस्थल पर वरिष्ठ अधिकारियों और सहकर्मियों से अपने संबंध बेहतर बनाने की कोशिश करें। भविष्य में उनका सहयोग प्राप्त करते हुए पद प्रतिष्ठा और वेतन में बढ़ोतरी कर सकेंगे। देवगुरु बृहस्पति की शुभ स्थिति से रिश्ते में नयापन पुन: लौट सकेगा, जिससे नवविवाहित अपने दांपत्य जीवन में विस्तार करने का निर्णय ले सकेंगे। इस महीने विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे रिश्ते आएंगे और आप उनमें से कोई रिश्ता फाइनल भी कर सकते हैं। जो लोग विदेश में उच्च शिक्षा के लिए जाना चाहते हैं, उन्हें इस संदर्भ में शुभ समाचार हासिल हो सकता है। इस महीने आपको नए व्यापार समझौते और अवसर प्राप्त होंगे, लेकिन आपको कोई भी निवेश या संपत्ति में निवेश करने से पहले दस्तावेज की ठीक से जांच कर लेने की सलाह दी जाती है।

जून : इस महीने आपको दवाइयों पर खर्च करना पड़ सकता है। जीवनसाथी को कुछ स्वास्थ्य कष्ट हो सकता है। लेकिन जून मध्य के बाद स्वास्थ्य में सुधार भी होगा इसलिए विशेष चिंता की कोई बात नहीं है। अगर कहीं इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं, तो समय आपकी फेवर में रहने वाला है। वाहन और फ्लैट खरीदने के योग भी बनेंगे। नौकरी में प्रोमोशन व वेतन वृद्धि का योग भी बन रहा है। नवविवाहित जोड़ों को अच्छी खबर मिल सकती है। परिवार के साथ कहीं घूमने-फिरने का कार्यक्रम भी बना सकते हैं। रचनात्मक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी और आपकी प्रतिभा को सराहा भी जाएगा।

जुलाई : रिश्ते में किसी तीसरे व्यक्ति का हस्तक्षेप गलतफहमियों को जन्म दे सकता है। इसलिए थोड़ा सतर्क रहना होगा और विवेक से काम लेना होगा। इन्वेस्टमेंट करते समय भी अति आत्मविश्वास और उतावलेपन से बचना होगा। अगर विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना संजोए हुए हैं, तो इच्छा पूरी हो सकती है। अगर बेरोजगार हैं तो नौकरी मिलने की संभावना है। किसी प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं, तो आपको अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा और अपनी काबिलीयत पर भरोसा रखना होगा। सेहत के लिहाज से यह महीना सामान्य रहेगा। घर में बुजुर्गों का आशीर्वाद बना रहेगा। सामाजिक कार्यों में भी आपकी दिलचस्पी बढ़ेगी।

अगस्त : मन में चल रहे नकारात्मक विचारों के चलते आपको थकान महसूस हो सकती है। आपके शरीर में वायु और पित्त का प्रभाव रहेगा। कुछ स्वास्थ्य समस्याएं जैसे कि आपकी आंखों में सूजन, धुंधली दृष्टि या सिरदर्द आपको परेशान कर सकते हैं और आप अपने बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंतित हो सकते हैं। इस राशि के जो जातक अविवाहित हैं, वे नए प्रेम संबंधों में आ सकते हैं और जो लंबे समय से किसी संबंध में हैं,उन्हें शादी के प्रस्ताव प्राप्त हो सकते हैं, जबकि पहले से विवाहित लोग एक नए स्तर पर अपने रिश्ते को ले जा सकते हैं, जहां संचार और सद्भाव उनकी ताकत बन जाएगा। नई नौकरी की तलाश भी पूरी हो सकती है।

सितंबर : मान-सम्मान व पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी और आगे बढऩे के अवसर मिलेंगे। किया गया पुरुषार्थ सार्थक होगा। दोस्तों और भाइयों के सहयोग से कोई ऐसा काम भी बन जाएगा जो आपके लिए बहुत महत्त्वपूर्ण था और जिसके लिए आप काफी समय से फिक्रमंद थे। यह महीना कई बिगड़े हुए कामों को भी बनाएगा। सूर्य का गोचर आपके लिए बहुत शुभ रहने वाला है। इनकम के नए सोर्स बनेंगे। विदेश से भी कोई अच्छी खबर मिलेगी। जो लोग इंपोर्ट व एक्सपोर्ट का काम करते हैं, उन्हें काफी लाभ मिलेगा। निवेश करने के लिए और मार्केट में पैसा लगाने के लिए यह समय शुभ रहेगा। व्यापार के नजरिए से भी यह महीना आपके लिए अच्छा रहने वाला है।

अक्तूबर : इस महीने सूर्य का गोचर आपको नई एनर्जी और नया आत्मविश्वास प्रदान करेगा। आप के प्रभाव में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह महीना आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। आप स्वयं को ऊर्जावान महसूस करेंगे। राहु की वजह से कई बार आपको बिना वजह छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा भी आएगा। थोड़ा मेडिटेशन की तरफ आपको ध्यान देना होगा। महीने के अंतिम सप्ताह में आपका खर्चा बढ़ सकता है। इस महीने वाहन या फ्लैट खरीदने के भी भरपूर योग बन रहे हैं। कार्यस्थल पर कोई नई रिलेशनशिप भी शुरू हो सकती है जो आपको रोमांचित करेगी।

नवंबर : जीविका के क्षेत्र में वृद्धि होगी। कारोबार में किसी का साथ मिल सकता है। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। शासन सत्ता का सहयोग लेने में आप सफल रहेंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह महीना थोड़ा नरम- गर्म रहेगा । हालांकि कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं आएगी। आपका भाग्य आप पर मेहरबान रहेगा। जो लोग विदेश जाने की सोच रहे हैं, उनकी इच्छा पूरी हो सकती है। नौकरी पेशा और बिजनेस लाइन के लोगों के लिए यह महीना बेहतरीन रहने वाला है। इस महीने नौकरीपेशा और बिजनेस वालों को मेहनत का भरपूर फल मिलेगा। कोई बड़ा निवेश करना चाह रहे हैं, तो यह समय आपके लिए काफी अनुकूल है। परिवार में भी खुशी का माहौल रहेगा। अध्यात्म की तरफ भी आपका रुझान हो सकता है। किसी धार्मिक स्थल की यात्रा का भी आप कार्यक्रम बना सकते हैं।

दिसंबर : आप अपनी सारी ऊर्जा काम पर खर्च करेंगे और आपके जीवन में भरपूर उत्साह और जुनून देखने को मिलेगा। देव गुरु बृहस्पति की कृपा से इस महीने आप अपने काम और पेशे में काफी प्रगति करेंगे। यदि आप साझेदारी में किसी काम से जुड़े हैं, तो आय के नए स्रोत मिलने के भी प्रबल संकेत हैं। आपको वांछित लाभ प्राप्त होगा और आप अपने साथी से संतुष्ट रहने वाले हैं। जो लोग नौकरी के क्षेत्र में हैं, उन्हें कार्यस्थल पर अधिक मान-सम्मान मिलेगा। प्रोमोशन व वेतन वृद्धि के योग भी बन रहे हैं। कोर्ट-कचहरी में अगर कोई मामला चल रहा है, तो उसका निर्णय आपके पक्ष में आ सकता है।

कन्या

जनवरी : वर्ष की शुरुआत में आपके दशम भाव का स्वामी आपके पांचवें भाव से गोचर करेगा। आप इस अवधि में अपने शौक को पेशे में बदलने या अपनी रुचियों से अच्छा पैसा कमाने की योजना बना सकते हैं। यह समय उन जातकों के लिए भी अनुकूल रहने की संभावना है, जो नई चीजें सीखना चाहते हैं और अपने कार्य कौशल में इजाफा करना चाहते हैं। साथ ही अगर आप कुछ नया शुरू करना चाहते हैं, तो यह समय इसके लिए अनुकूल साबित हो सकता है।

फरवरी : नया व्यवसाय स्टार्ट करने वालों के लिए समय अच्छा रहेगा। यदि आप लोन के इच्छुक हैं, तो आपको सफलता मिल सकती है। माह के दूसरे सप्ताह में वाहन खरीदने व बदलने की योजना बन सकती है। महीने का अंत आते-आते संतान के लिए बहुत शानदार समय होगा और खुशी का माहौल रहेगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों के लिए यह महीना अनुकूल रहने वाला है। माह के दूसरे सप्ताह से नौकरी में चल रही समस्या कम होगी और व्यवसाय में आर्थिक लाभ की मात्रा बढऩे लगेगी। 26 फरवरी को मंगल धनु राशि से निकलकर शनि की मकर राशि में प्रस्थान करेंगे। ये अवधि सबसे अधिक कन्या राशि के छात्रों के लिए शुभ सिद्ध होगी।

मार्च : आपके पंचम भाव में शनि का गोचर होगा, जिसकी वजह से आपको आर्थिक तौर पर कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान व्यापार मालिकों को सावधान रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इस दौरान किसी को भी उधार दिया गया पैसा आपको आर्थिक तौर पर नुकसान दे सकता है। साथ ही इस अवधि में बाजार से पैसा उधार लेना भी उचित नहीं है अन्यथा आप अपने कर्ज को चुका पाने में असमर्थ हो सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में आप केवल दिन-प्रतिदिन के कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें और उपलब्ध संसाधनों को ही काम में लाने का प्रयास करें। आपको विज्ञान और शोध के क्षेत्र में आगे बढऩे के कई मौके मिलेंगे। नए दोस्तों से आपकी दोस्ती होगी। सामाजिक क्षेत्र में आपकी स्थिति में वृद्धि होगी।

अप्रैल : इस माह भाग्य वृद्धि की प्रबल संभावनाएं बन रही हैं। व्यापारिक क्षेत्रों व नौकरियों में शानदार उपलब्धियां प्राप्त होंगी। लोग सहयोग करेंगे और जीवन की प्राथमिकताओं को पूरा करने में आप जी जान से लग जाएंगे। अप्रैल के महीने में बृहस्पति का आपके सप्तम भाव में गोचर होगा, जिसकी वजह से आपको किसी से साझेदारी में काम करने के कुछ अच्छे प्रस्ताव मिल सकते हैं जो कि भविष्य में आपके लिए फायदेमंद सिद्ध हो सकते हैं। वहीं वह जातक जो साझेदारी फर्म या संयुक्त रूप से कोई व्यवसाय कर रहे हैं, उनके लिए भी यह समय अनुकूल रहने की संभावना है। इस दौरान कन्या राशि के वह जातक जो शिक्षक हैं या फिर शैक्षणिक संस्थान चला रहे हैं, उन्हें अच्छी खासी आमदनी होने के योग बन रहे हैं।

मई : शनि का गोचर आपके लिए शुभ रहेगा। यह आपके लाभ के घर को प्रभावित करेगा इसलिए इस अवधि के दौरान कन्या राशि के जातकों को प्रोत्साहन या उनके वेतन में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है। कन्या राशि के जातकों के लिए करियर, आर्थिक स्थिति, प्रेम और पारिवारिक जीवन की दृष्टि से यह माह बेहद ही शानदार रहने वाला है। आपको अपनी कड़ी मेहनत का शुभ परिणाम प्राप्त होगा। आप किसी भी मुद्दे के चलते चिंतित नहीं रहेंगे। इस माह आप कार्यों की गति को नियंत्रित करेंगे और बिखरे हुए कार्य को संभालने में कुछ सफल भी नजर आएंगे। कार्य संपादन उच्चकोटि का होगा। उच्चाधिकारी आपसे प्रसन्न रहेंगे।

जून : यह महीना कॉर्पोरेट कर्मचारियों और प्रशासनिक नौकरी कर रहे जातकों के लिए अच्छा रहने की संभावना है। कन्या राशि के जातक अपने सहकर्मियों के कार्यों पर नजर रखें और हर एक कदम समझदारी से उठाएं। अपने आप को बुरी परिस्थितियों में पडऩे से बचाने के लिए कार्यस्थल में अपने अनुभव का उपयोग करें। इस महीने आप किसी पेशेवर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम को फिर से शुरू कर सकते हैं और आप अपने साथी, परिवार के सदस्यों, सहकर्मियों या दोस्तों के साथ संवाद करने के तरीके में भी बदलाव लाने का विचार कर सकते हैं। करियर में आपको अच्छी सफलताएं मिल सकती हैं।

जुलाई : इस माह आपको बड़े निवेश या जमीन-जायदाद के सौदे के दौरान सावधान रहने की जरूरत है। वैसे कारोबार के विस्तार के लिए समय अनुकूल है। आप अपने पुराने जीवन पर ध्यान केंद्रित रखेंगे, भले ही इसके चलते आपको समझौता ही क्यों न करना पड़े। देव गुरु भक्ति की कृपा से विद्यार्थी अपना उत्तम प्रदर्शन देते हुए कामयाबी पा सकेंगे। जो विद्यार्थी विदेश जाकर उच्च शिक्षा हासिल करने का सपना संजोए हैं, उनकी इच्छा पूरी हो सकती है। इस महीने थोड़ा आपको स्वास्थ्य पक्ष का भी ख्याल रखना होगा और घर में बुजुर्गों की सेहत पर विशेष रूप से फोकस रखना होगा। किसी धार्मिक अनुष्ठान या मांगलिक कार्य में शामिल होने का मौका मिलेगा।

अगस्त : आर्थिक दृष्टि से भी यह महीना आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। आप को धन लाभ होगा। जो पैसा काफी समय से आपका कहीं रुका हुआ है या फंसा हुआ है, वह आपको वापस मिल सकता है। निवेश करने के लिए भी यह समय ठीक है। बिजनेस के विस्तार का मौका मिलेगा और अच्छा ग्रोथ भी होगा। विदेश जाने की हसरत भी पूरी होगी। युवाओं को आगे बढऩे के कई अवसर मिलेंगे। जो लोग तकनीकी क्षेत्र से जुड़े हंै, उनके लिए यह महीना काफी अनुकूल साबित होगा।

सितंबर : इस महीने आपको अपने क्रोध पर थोड़ा कंट्रोल रखना होगा नहीं तो आर्थिक हानि का सामना करना पड़ सकता है। वैसे जो लोग प्राइवेट सेक्टर या गवर्नमेंट सेक्टर में काम कर रहे हैं, उनके लिए यह समय हम बढिय़ा कह सकते हैं, क्योंकि कार्यक्षेत्र का स्वामी सूर्य सुख कारी योग बना रहा है। कई अधूरे प्रोजेक्ट आपके पूरे हो जाएंगे। लेकिन आपको अपनी सेहत का ख्याल रखना होगा अन्यथा किसी मौसमी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। जो लोग बिजनेस कर रहे हैं, उन्हें थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है और संघर्ष के बाद ही सफलता मिलेगी। इस महीने कन्या राशि के जो लोग शेयर मार्केट में पैसे लगाना चाहते हैं या इन्वेस्टमेंट करने की सोच रहे हैं, वह थोड़ा इंतजार कर लें, तो ज्यादा बेहतर रहेगा। इस महीने आपको पैतृक संपत्ति मिलने के योग भी बन रहे हैं, लेकिन शॉर्टकट से पैसा कमाने की आपकी इच्छा पूरी नहीं हो पाएगी। वैसे सुख सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी।

अक्तूबर : मीडिया व लेखन जगत से जुड़े लोगों को सुनहरी मौके मिलेंगे और आपको अपने आपको साबित करने का शुभ अवसर भी हासिल होगा। आपकी साख बढ़ेगी और आय भी अधिक होगी। आपके दोस्त और रिश्तेदार आपके लिए धन लाभ के लिए प्रेरणा का एक अच्छा स्रोत साबित होंगे। आराम करने और विश्राम करने के लिए खाली समय का सदुपयोग करें। जीवन में सुचारू रूप से चलने के लिए यदि मुमकिन हो, तो कोई छोटी ट्रिप प्लान कर लें। अक्तूबर में कमर दर्द, पीठ दर्द की समस्याएं थोड़ा बेचैन कर सकती हैं यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करते रहेंगे, तो निश्चित रूप से आपको यह समस्या नहीं होगी। रोमांस के लिए यह महीना ज्यादा अनुकूल नहीं कहा जा सकता। थोड़ा निराशा का सामना करना पड़ सकता है। दांपत्य जीवन में भी थोड़ा विवाद से बचना होगा। करियर व्यापार के चलते देश विदेश की यात्राओं के योग भी हैं। संतान पक्ष से शुभ समाचार मिल सकता है। कुछ अनावश्यक खर्चे बढ़ सकते हैं।

नवंबर : आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना काफी अनुकूल है और धन की आवक लगातार बनी रहेगी। कोई नया वाहन भी आप खरीद सकते हैं और नई इन्वेस्टमेंट भी कर सकते हैं। करियर पक्ष भी बढिय़ा रहेगा । पारिवारिक जीवन में थोड़ा सा तनाव हो सकता है। स्वास्थ्य के मामले में काफी भाग्यशाली सिद्ध होंगे और उत्तम स्वास्थ्य का आंनद लेंगे। विद्यार्थियों को कोई बड़ी उपलब्धि हासिल हो सकती है। पढ़ाई के साथ ही कार्य करने का अवसर मिल सकता है जिससे आपका पढ़ाई का खर्च भी निकलता रहेगा। आपके प्रभाव में वृद्धि होगी और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेंगे। धैर्य से काम लेना होगा। कार्य क्षेत्र में सहयोगियों के साथ वाद-विवाद से बचना होगा।

दिसंबर : स्वास्थ्य व करियर के क्षेत्र में थोड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे, लेकिन निवेश के लिए समय बढिय़ा रहने वाला है और आप नए प्रोजेक्ट में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। वाहन और फ्लैट खरीदने के योग भी बन रहे हैं। नौकरी पेशा जातकों को इस समय के दौरान थोड़ा धैर्य के साथ काम करना होगा। अपने उच्चाधिकारियों के साथ बेहतर संबंध बनने की कोशिश करनी होगी। कोई ऐसा कार्य भी बन सकता है, जिसके प्रति आप अब निराश हो गए थे। उपहार के आदान-प्रदान के अवसर भी आएंगे। अधिक मसालेदार और वसायुक्त भोजन से परहेज करना आपके लिए बेहतर रहेगा। गूढ़ विधाओं में आपकी रुचि बढ़ सकती है। विद्यार्थी पढ़ाई के लिए बाहर जा सकते हैं।

तुला

जनवरी : करियर के लिहाज से यह महीना बहुत ही बढिय़ा रहने वाला है। कार्यस्थल पर बेहतर मौके मिलेंगे। सीनियर आपके काम की सराहना करेंगे। आपकी आय में वृद्धि होगी। पदोन्नति भी हो सकती है। नौकरी बदलने की भी संभावना है। व्यापारियो को अच्छा मुनाफा होने वाला है। आय के कुछ नए स्रोत भी बनेंगे। कला, अभिनय, डिजाइनिंग, फैशन, आर्किटेक्ट, प्रिटिंग, मीडिया और कॉस्मेटिक से जुड़े कारोबार में बेहतर लाभ प्राप्त होगा। विदेशी कारोबार से जुड़े जातक को अच्छा लाभ प्राप्त होगा। काम के सिलसिले में विदेश यात्रा संभव है। बड़े निवेश या जमीन-जायदाद के सौदे के दौरान सावधान रहने की जरूरत है। शेयर मार्केट से बेहतर रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं। बच्चों का पढ़ाई में प्रदर्शन शानदार रहेगा। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलेगी।

फरवरी : इस माह की शुरुआत में एकाग्रता यानी कंशनट्रेशन की कमी रहेगी, परंतु फरवरी मध्य के पश्चात समय अनुकूल रहेगा। विदेश में पढ़ाई करने के लिए अप्लाई कर सकते है। वैवाहिक जीवन आनंद में बीतेगा। इस महीने के बाद अपने लव पार्टनर के साथ आप कुछ यादगार लम्हें गुजारेंगे। संतान सुख की प्राप्ति होगी। सेहत के मामले में यह माह थोड़ा कमजोर रह सकता है। सतर्क रहना होगा। पेट संबंधी परेशानी हो सकती है। माता जी की सेहत पर ध्यान देना होगा। नेत्र रोग, हृदय संबंधी विकार, मधुमेह, सिरदर्द और पीठ दर्द अदि की शिकायत हो सकती है। घर पर किसी शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है।

मार्च : मार्च का महीना मिलाजुला रहने वाला है। कुछ खट्टे-मीठे अनुभव भी होंगे। परिस्थितियों को बेहतर बनाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। वैवाहिक लोगों को संतान सुख की प्राप्ति होगी। वहीं जो लोग अभी तक कुंवारे हैं और शादी करना चाहते हैं, तो उनके भी हाथ पीले होंगे। साथ ही मनचाहे जगह पर शादी होगी। घर में विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे रिश्ते भी आएंगे। इस महीने अनचाही जगह पर ट्रांसफर हो सकती है, जिससे आप थोड़ा मानसिक परेशानी महसूस करेंगे। प्रत्येक गुरुवार को पीपल के पेड़ में बिना छुए जल अर्पित करें। काली चींटियों को रोजाना चीनी खिलानी चाहिए। आपके लिए शुभ रहेगा।

अपै्रल : माह के आरंभ में छठे स्थान में सूर्य, वक्री बुध के साथ गोचर कर रहे हैं। इस समय आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन रह सकता है। प्रतिस्पर्धियों से भी आपको चुनौती मिल सकती है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले जातकों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी। माह के मध्य में सूर्य आपकी राशि से सातवें स्थान में शुक्र के साथ आ जाएंगे। इस समय आपको रोमांटिक लाइफ में परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। पढ़ाई में बच्चों का प्रदर्शन अच्छा रहेगा और उनकी सेहत भी ठीक रहेगी। हालांकि माता जी की सेहत पर ध्यान देना होगा। घर पर किसी शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है। अपनी सेहत का भी ध्यान रखें। खान-पान, विश्राम के साथ व्यायाम को भी अपनी दिनचर्या में डालें।

मई : अपनी सेहत पर आपको विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। जो जातक लंबे समय से घर या गाड़ी की खरीददारी का विचार बना रहे हैं, उन्हें अपने प्रयास में सफलता मिलने के आसार हैं। कामकाजी जीवन में संघर्ष तो है, लेकिन उसके साथ-साथ लाभ मिलने के योग भी बन रहे हैं। माह के दूसरे सप्ताह के मध्य में बुध सप्तम भाव में आ जाएंंगे, यह भी आपके लिए पर्सनल लाइफ में परेशानियों का संकेत कर रहे हैं, हालांकि प्रोफेशनली आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। माह के मध्य में राशि स्वामी शुक्र भी राशि परिवर्तन कर अष्टम भाव से भाग्य स्थान में आ रहे हैं। मंगलवार के दिन बागीचे में या मंदिर में अनार का पौधा लगाएं।

जून : इस महीने स्वास्थ्य पक्ष के मामले में आपको थोड़ा सतर्क रहना होगा। सेहत के प्रति लापरवाही आपके लिए घातक हो सकती है। खान-पान की आदतों पर विशेष ध्यान देना होगा। नियमित रूप से व्यायाम करना आपके लिए अच्छा रहेगा। काम से आराम के लिए समय निकालना भी एक समझदारी भरा फैसला होगा, क्योंकि काम की अधिकता के कारण आपको थकान हो सकती है। इस समय आपकी कुंडली में ग्रहों की स्थिति बता रही है कि आपको चोट लगने की संभावना है। मधुमेह, सिरदर्द और पीठ दर्द की शिकायत हो सकती है। नियमित रूप से योग और ध्यान करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

जुलाई : इस महीने की 16 तारीख से सूर्य अपनी राशि से दसवें स्थान में भ्रमण करेगा, जो कर्मस्थान होने से कामकाज में आपका वर्चस्व बढ़ाएगा और व्यापारी वर्ग बाजार में अपनी अलग छाप छोड़ सकेंगे। नौकरी में उच्च पद और पदोन्नति का अवसर प्राप्त होगा। अगर करियर की बात करें, तो यह महीना तुला राशि वालों के लिए करियर के लिहाज से बहुत अच्छे फल देने वाला है। इसलिए ऐसे समय का लाभ उठाएं और मौके को हाथ से न जाने दें। पदोन्नति के रूप में आपकी मेहनत का फल मिलेगा। सैलरी में भी वृद्धि हो सकती है। तुला राशि के जातकों की शिक्षा की बात करें, तो यह महीना चुनौतियों से भरा है। बेहतर परिणाम के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की दरकार होगी।

अगस्त : करियर तेजी से आगे बढ़ेगा। अपने आपको साबित करने के कई मौके आपको मिलेंगे। बेहद ही कम समय में हुई आपकी प्रगति से आपके सहकर्मी आश्चर्यचकित हो सकते हैं। आपकी सफलता से आपके साथ काम करने वाले लोग ईष्र्या भी कर सकते हैं। सच्ची लगन की बदौलत आप बेहतर परिणाम प्राप्त करने में सफल रहेंगे। इस साल आय के कई नए स्रोत सामने आएंगे। कला, अभिनय, डिजाइनिंग, फैशन, आर्किटेक्ट, प्रिटिंग, मीडिया और कॉस्मेटिक से जुड़े कारोबार में बेहतर लाभ प्राप्त होगा। काम के सिलसिले में बहुत सारी यात्राएं आपको करनी पड़ सकती हंै, हालांकि इन यात्राओं से आपको फायदा ही होगा।

सितंबर : इस माह तुला राशि के जातकों के पास पैसों की कमी नहीं रहने वाली है। दूसरे शब्दों में कहें, तो पैसों के कारण कोई काम नहीं रुकेगा। आर्थिक मामलों में आप कुछ सकारात्मक बदलाव करेंगे। इस दौरान आप अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत भी करेंगे। इस अवधि में आप पुराने कर्ज से भी ऊबर जाएंगे। आपकी कमाई में अप्रत्याशित वृद्धि भी देखने को मिलेगी। नए कारोबार में निवेश की आप योजना बना सकते हैं और यह निवेश आपके लिए सुखद भी रहेगा।

अक्तूबर : इस माह अनावश्यक खर्चों से कुछ आर्थिक दिक्कतें आ सकती हैं, इसलिए फालतू के खर्चों पर ध्यान दें। इस समय की बचत आपको भविष्य में बहुत काम आने वाली है। शेयर मार्केट से बेहतर रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं। इस महीने छोटी यात्राओं का दौर भी चलेगा। प्रोफेशन से संबंधित यात्राएं भी होंगी। आईटी सेक्टर और मेडिकल व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए समय बढिय़ा रहेगा। इंपोर्ट-एक्सपोर्ट का काम करने वाले लोग इस महीने अच्छा खासा मुनाफ कमा सकते हैं। जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए समय काफी अनुकूल कहा जाएगा। पैतृक संपत्ति मिलने के योग भी हैं।

नवंबर : यह महीना एक तरह से करियर के क्षेत्र में नई बुलंदियां देने वाला होगा। इंक्रीमेंट और प्रोमोशन के योग भी बनेंगे। कार्यक्षेत्र में आपकी ईमानदारी और मेहनत को सराहा जाएगा। बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए इस महीने थोड़ा उतार-चढ़ाव की स्थिति रह सकती है। धन का योग बनेगा लेकिन खर्चे भी आपकी उम्मीद से ज्यादा होंगे। पढ़ाई में भी सफलता मिलेगी। अगर आप नौकरी बदलने की सोच रहे हैं तो आपको प्रयासों में सफलता मिलेगी। यह नौकरी आपकी पहली नौकरी से बेहतर होने की संभावना है। सूर्य का राशि परिवर्तन करियर में तरक्की देगा।

दिसंबर : इस महीने फिटनेस पर आप ध्यान देंगे। कार्यक्षेत्र व व्यापार के लिए समय बढिय़ा रहेगा। थोड़ी हैल्थ संबंधी दिक्कत रह सकती है, जिसे लेकर आपको चिंता रहेगी। मंगल के गोचर की वजह से आपके अंदर थोड़ी भावनात्मक अस्थिरता आ सकती है, जिससे संबंधों पर भी असर पड़ेगा। राहु और मंगल का कंबीनेशन किसी वाद-विवाद को जन्म दे सकता है। ट्रांसफर के योग भी बनेंगे। घर से दूरी की संभावना बनती नजर आ रही है। आर्थिक पक्ष आपका बेहतर रहेगा।

वृश्चिक

जनवरी : इस महीने अपने साथी के साथ आप कुछ यादगार लम्हें गुजारेंगे। उनके साथ सैर सपाटे पर जाने की भी योजना बन रही है। शादीशुदा जातकों के लिए यह माह सुखद रहने वाला है। आपकी मेहनत लगन और ईमानदारी को सराहा जाएगा। समाज में यश और मान मिलेगा। कार्यक्षेत्र में कोई नई जिम्मेदारी भी मिलेगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय बेहतर रहेगा। व्यापार में भी आपको काफी लाभ हो सकता है। धन में वृद्धि होगी।

फरवरी : इस महीने आप नया वाहन या फ्लैट खरीद सकते हैं या घर बदल सकते हैं। स्वास्थ्य संबंधी परेशानी दूर होगी। कार्यक्षेत्र को लेकर आपकी कई यात्राएं भी होंगी जो कामयाब रहेंगी। आप किसी नई कंपनी में भी अच्छे पैकेज पर शिफ्ट कर सकते हैं। विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे रिश्ते आएंगे। इस महीने आप काफी ऊर्जावान महसूस करेंगे। समाज में यश और मान भी बढ़ेगा। घर में बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होगी। दवाइयों पर भी धन खर्च होगा। घर में मेहमानों का आगमन भी होगा।

मार्च : कई सोचे हुए प्रोजेक्ट सिरे चढऩे लगेंगे। राशि के स्वामी मंगल का गोचर आपके पराक्रम में वृद्धि करेगा। इससे आपका करियर बड़ी तेजी से आगे बढ़ेगा और आप कार्यक्षेत्र में भी बहुत बढिय़ा प्रदर्शन करेंगे। आपके व्यापार को नए पंख लगेंगे और आपका व्यक्तित्व भी चमकेगा। आप अपने भीतर कई सकारात्मक बदलाव महसूस करेंगे। इस माह शनि आपको अप्रत्याशित लाभ देगा। आपको व्यवसाय और स्टार्टअप के क्षेत्र में कई और मौके भी हासिल होंगे। दांपत्य जीवन भी बढिय़ा रहेगा। विद्यार्थियों को संघर्ष के बाद सफलता प्राप्त होगी।

अपै्रल : इस महीने कई ग्रहों का राशि परिवर्तन आपके लिए अच्छी खबर लेकर आने वाला है। विदेश संबंधी योग भी बनते दिखाई दे रहे हैं। आप अपने पारिवारिक जीवन को लेकर ज्यादा गंभीर रहेंगे। संतान के प्रति अपने दायित्व को निभाने की कोशिश करेंगे। घर में मांगलिक या धार्मिक कार्य का आयोजन होगा। अगर घर में कोई बुजुर्ग किसी पुरानी बीमारी से ग्रस्त है, तो उसमें सुधार देखने को मिलेगा। रिसर्च से जुड़े विद्यार्थियों के लिए समय बहुत ही शानदार रहने वाला है। आपके अधिकारी व अधीनस्थ दोनों आप पर पूरा भरोसा जताएंगे। प्रोमोशन के योग भी हैं। स्वास्थ्य के हिसाब से यह महीना मिलाजुला रहेगा। व्यापारी वर्ग के लिए भी यह महीना काफी फायदेमंद साबित होगा।

मई : आपके व्यक्तित्व में रुआब बढ़ेगा। लेकिन साथ में मन में उचाटपन भी बढ़ सकता है। आप अपनी व्यवहार कुशलता द्वारा कई स्थितियों को अपने अनुकूल करने में सक्षम रहेंगे। कार्यक्षेत्र में खट्टे मीठे अनुभव रहेंगे। अपने प्रोजेक्ट को लेकर मन में चिंताएं अधिक रहेंगी। आर्थिक व्यय भी अचानक से अधिक हो सकते हैं। किसी प्रॉपर्टी को लेकर भी अचानक से कष्ट सामने आ सकते हैं। कई चीजें आपके मनमाफिक नहीं होंगी। दूसरे शब्दों में कहें तो आप जैसा चाहेंगे, वैसा नहीं होगा। इस कारण कुछ समय के लिए आप चिड़चिड़े भी हो सकते हैं। अत: आपके लिए जरूरी है कि अपने क्रोध पर काबू रखें और बोलने से पहले शब्दों को तौल कर बोलें। परिवार के सदस्यों के साथ मिलजुल कर रहें।

जून : भाग्य में वृद्धि होगी। मानसिक तनावों को बढ़ाने वाली प्रमुख चिंताओं में इस माह कमी आएगी। विवादों को लेकर दिमाग अधिक सजग रखना चाहिए, क्योंकि लोगों से कुछ शत्रुता बढ़ेगी। कुछ नया कार्य सोचने वालों के लिए कौशल काम आएगा। जहां एक ओर धन का प्रयोग अधिक होगा, तो वहीं दूसरी ओर इसे पूरा करने के लिए कर्ज लेना पड़ सकता है। साझेदारी का काम कर सकते हैं और आप साझेदारी के मामलों में लाभ कमाएंगे। ग्रहों का सकारात्मक कंबीनेशन उच्चकोटि का लाभ दिलाने वाला है, लेकिन ध्यान रहें उसके लिए आपको लगातार कोशिश करते रहना होगा।

जुलाई : इस महीने आपकी अपार लोकप्रियता होगी। लोग आपको जानने व आपसे बात करना चाहेंगे। इस समय आप अधिक विनम्र हो भी जाएंगे, लेकिन ध्यान रहें जीवन में बड़ी उपलब्धियों के समय पर आप व्यवहार में मधुरता व विनम्रता बनाए रखने की कोशिश करें। यह माह हंसी खुशी में जाएगा जिसमें शुभ घटनाओं की अधिकता होगी। आप काफी उत्साह के साथ कार्य करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों में भी आपका खूब मन रमेगा। लेखन, पत्रकारिता, कला व संगीत से जुड़े लोगों के लिए ये महीना काफी बढिय़ा रहेगा। विद्यार्थियों के लिए भी यह समय बढिय़ा रहेगा।

अगस्त : नौकरीपेशा से जुड़े लोगों के लिए अगस्त महीना बहुत शानदार रहने वाला है, क्योंकि कई ग्रह मिलकर भाग्य को प्रभावित कर लक्ष्य तक पहुंचाएंगे। आपकी पद प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी और मनचाहे स्टेशन पर आप अपनी ट्रांसफर करवाने में भी कामयाब रहेंगे। जो लोग प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे हैं, वह बेहतर पैकेज पर किसी दूसरी कंपनी में भी जा सकते हैं। विदेशी कंपनियों में नौकरी करने वालों के लिए महत्त्वपूर्ण परिवर्तन आएगा, यह उनके लिए उन्नति का समय है। भागीदारी में इस समय कुछ अच्छे परिणाम आएंगे। यदि भागीदारी में कुछ बाधाएं आ रही हैं या आपसी मनमुटाव है, तो संबंधों में सुधार आने की भी संभावनाएं बन रही हैं। यह महीना आपके लिए काफी विविधतापूर्ण रहेगा।

सितंबर : इस माह आपके स्वभाव में उग्रता देखने को मिल सकती है, ऐसे में मानसिक तनावों को दूर करने के लिए कामकाज से छुट्टी लेकर आराम को महत्त्व देना होगा। यह माह खर्चे भी लेकर आ रहा है, जिसमें धार्मिक कार्यक्रम व मांगलिक कार्य संपन्न होंगे। आपको अपने कार्य व्यवहार में बहुत सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि इस समय कोई कानूनी विवाद परेशान कर सकता है। किसी सरकारी आदमी या व्यक्ति के साथ वाद- विवाद हो सकता है। स्वयं की गलती हो, तो क्षमा मांग कर विवाद समाप्त करना सर्वोत्तम रहेगा। दैनिक आय में बढ़ोतरी होगी।

अक्तूबर : यह माह काफी महत्त्वपूर्ण रहेगा जब आप आजीविका के विषयों में संशोधन करने की सोचेंगे। इस समय नया काम हाथ में ले सकते हैं और उसमें फायदे होंगे। आप साहसपूर्ण निर्णय लेकर व्यवसाय को आगे ले जाएंगे। व्यापार में आ रही अनिश्चितता को समाप्त कराने में सफल रहेंगे। जो लोग निजी व सरकारी क्षेत्र में जॉब कर रहे हैं, उनके प्रोमोशन के योग भी बनेंगे। निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारी और बेहतर पैकेज पर नई कंपनी में दायित्व संभाल सकते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों को इस महीने बेहतरीन परिणाम मिलेंगे। कंपीटीशन की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए भी समय शुभ रहने वाला है। सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। जीवनसाथी का सहयोग व सान्निध्य मिलेगा ।

नवंबर : उन लोगों को अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा जिनको श्वास का रोग है। इस दौरान ठंड से बचकर रहना होगा। यदि रक्त चाप की समस्या है, तो इस दौरान डाक्टर के संपर्क में रहना होगा। खान-पान ठीक करें और शारीरिक श्रम बढ़ाने की सलाह है। दूसरी ओर आजीविका अच्छी चलती रहेगी और घरों में मंगल कार्य हो सकते हैं। छोटे भाई-बहनों के लिए समय अनुकूल रहेगा। परिवार के साथ बाहर घूमने-फिरने में खर्च करेंगे। कंपीटीशन की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए भी समय बढिय़ा रहेगा। नौकरी में ट्रांसफर के योग भी हैं और नई जगह पर अपने आपको साबित करने का मौका मिलेगा। किसी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पहले आपको पूरी तरह संतुष्ट हो लेना चाहिए अन्यथा बाद में कोई कानूनी पचड़ा पड़ सकता है।

दिसंबर : यह महीना वृश्चिक राशि वालों के लिए कई मुरादें पूरी करने वाला होगा। शनि का गोचर कार्य क्षेत्र को बढ़ाने में मददगार साबित होगा। सूर्य का गोचर भी काफी शुभ फल प्रदान करेगा। आर्थिक दृष्टि से समय बढिय़ा रहेगा। वित्तीय स्थिति में सुधार होगा। नया वाहन या घर खरीदने की योजना भी आप बनाएंगे। कार्यक्षेत्र में अधिकारियों के साथ-साथ अपने सहयोगियों और अधीनस्थों का भी आपको पूरा सहयोग मिलेगा और कोई ऐसा कार्य भी संपन्न होगा जिसके प्रति आप पहले निराश हो गए थे। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का कार्यक्रम भी बना सकते हैं।

धनु

जनवरी : इस माह भाग्य आपका भरपूर साथ दे रहा है एवं रुके हुए कार्यों को पूर्ण करने में सहारा भी दे रहा है। आप अपनी व्यवहार कुशलता के बल पर काफी कुछ हासिल करने में सक्षम रहेंगे। वर्ष की शुरुआत में आपके लिए धन वृद्धि के शुभ संयोग बनेंगे एवं इस संदर्भ में आप काफी रिलेक्स एवं प्रसन्न रहेंगे। यात्राओं को इस समय टाल देना बेहतर होगा। कर्जों से मुक्ति प्राप्त होगी एवं सेहत में भी सुधार नजर आएंगे। शुभ कामों में भी खर्च करेंगे। इसके अलावा निवेश भी कर सकते हैं। घर में बड़ों का आशीर्वाद मिलेगा। बुजुर्गों की सलाह लेकर काम करेंगे तो जल्द सफलता मिलेगी।

फरवरी : कार्य क्षेत्र में खट्टे मीठे अनुभव इस पूरे माह आते रहेंगे। रचनात्मक कार्यों द्वारा विशेष सफलता हासिल हो सकती हैं। प्रेम संबंध में समय अनुकूल रहेगा एवं शनै शनै स्थितियां आपके हक में होती जाएंगी। आर्थिक धन लाभ की प्रबल स्थितियां बन रही हैं एवं इस माह आपके निवेशों द्वारा बेहतर परिणाम सामने आते जाएंगे। सेहत में भी काफी सुधार इस वर्ष नजर आएगा एवं सेहत को सुधारने के कई अवसर भी प्राप्त होंगे। परिवार में मान-सम्मान बढ़ेगा एवं आपकी राय को काफी तवज्जो दी जाएगी। यात्राओं को इस माह टाल देना बेहतर होगा अन्यथा व्यर्थ की हानि हो सकती हैं। संपत्ति विवाद भी खत्म होगा। कोर्ट- कचहरी के मामले यदि चल रहे हैं, तो फैसला आपके पक्ष में आएगा।

मार्च : पैतृक संपत्ति से काफी लाभ हो सकता है। जातक का घर खरीदने का सपना पूरा होगा। साथ ही नया वाहन भी खरीद सकते हैं। इस माह सुख सुविधाएं पाने के पूरे योग हैं। नौकरी में प्रोमोशन हो सकता है। अपार समृद्धि मिल सकती है। गुरु का गोचर काफी अच्छे परिणाम देने वाला है। धन लाभ होगा। प्रेम विवाह का योग है। संतान से शुभ समाचार मिलेगा। वैवाहिक स्थिति भी अच्छी रहेगी। कई क्षेत्रों में आपको लाभ मिल सकता है। उच्च शिक्षा का योग है। प्रोमोशन का योग बन रहा है। सूर्य आर्थिक स्थिति को मजबूत करने वाले हैं। मंगल राजयोग का संयोग बना रहा है। बल पराक्रम बढ़ाएगा। भूमि मकान में लाभ मिलेगा। कमीशन का यदि काम करेंगे तो उसमे भी लाभ होगा।

अपै्रल : धन की स्थिति अच्छी रहने वाली है। कहीं भी इन्वेस्ट करेंगे, तो उससे भी फायदा होगा। माह की शुरुआत में मंगल का गोचर, कई जातकों को मानसिक चिंता और तनाव देने का कारण बनेगा। माता-पिता को कोई कष्ट हो सकता है। स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं। छात्रों के लिए अच्छा समय है। क्रोध पर नियंत्रण रखें। दुर्घटना हो सकती है इसीलिए वाहन संभाल कर चलाएं। किसी महत्त्वपूर्ण परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को सफलता मिल सकती है। साथी के साथ थोड़ी अनबन रह सकती है। अपने वाणी पर नियंत्रण रखने की जरुरत है। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सूर्य का गोचर आपको करियर में उन्नति और प्रगति देगा। आपको हर कार्य में सफल बनाएगा। कार्यस्थल पर लोग आपकी जमकर तारीफ करेंगे। विदेश यात्रा का भी योग है।

मई : आपके पराक्रम में भी बढ़ोतरी होगी। कार्यस्थल पर आप का रुतबा बढ़ेगा। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। अगर कोई प्रोमोशन अटकी हुई है, तो प्रोमोशन का रास्ता खुल जाएगा। वेतन बढ़ोतरी के योग भी बन रहे हैं। जो लोग प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं, वह अच्छे पैकेज पर किसी दूसरी कंपनी में भी ज्वाइन कर सकते हैं। पारिवारिक जीवन भी बढिय़ा रहेगा और विद्यार्थियों के लिए समय खास तौर पर शानदार रहने वाला है। देव गुरु बृहस्पति की पूरी कृपा विद्यार्थियों पर बनी रहेगी। स्वास्थ्य पक्ष का आपको ध्यान रखना होगा। स्वास्थ्य ढीला रह सकता है और कोई इन्फेक्शन या मौसमी बीमारी परेशान कर सकती है। व्यापारियों के लिए समय बढिय़ा रहेगा। व्यापार में वृद्धि होगी। व्यापार में कोई नया साझेदार भी मिल सकता है, जिससे आपका आर्थिक पक्ष और मजबूत होता जाएगा।

जून : महीने की शुरुआत में धनु राशि वालों के लिए बढिय़ा रहेगी, क्योंकि राशि के स्वामी जीवन के भौतिक सुखों में वृद्धि करेंगे। इस महीने ग्रहों का कंबीनेशन हर कार्य में सफलता दिलाएगा। मंगल का गोचर आपकी इनकम में बढ़ोतरी करेगा। आर्थिक स्थिति और मजबूत होगी। कई स्रोतों से आपको धन लाभ हो सकता है। स्वास्थ्य के लिए भी यह महीना बढिय़ा रहने वाला है। सामाजिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। नौकरी पाने के बेहतर अवसर हासिल होंगे। घर- परिवार में किसी समारोह का आयोजन भी हो सकता है जिसमें सभी मेहमान एकत्रित होंगे। यात्राएं छोटी रहेंगी लेकिन लाभकारी रहेंगी। आप अपनी योजनाओं को मूर्त रूप प्रदान करने में भी कामयाब रहेंगे।

जुलाई : आपके कार्यक्षेत्र में विस्तार होगा। व्यापारी वर्ग के लिए समय थोड़ा फायदे वाला नहीं है। क्योंकि बिजनेस भाव में राहु की दृष्टि ज्यादा बढिय़ा नहीं मानी जाती। आपको बिजनेस में नई इन्वेस्टमेंट करने से फिलहाल बचना होगा। अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना होगा। थोड़ा सेहत प्रभावित हो सकती है। कामकाज की व्यस्तता की वजह से ही परिवार को आप कम समय दे पाएंगे, जिससे पारिवारिक जीवन भी थोड़ा प्रभावित हो सकता है। कार्यस्थल पर सहयोगियों के साथ वाद-विवाद से दूर रहना आपके लिए बेहतर रहेगा। आपके शत्रु सक्रिय होकर आपके खिलाफ कोई षड्यंत्र रच सकते हैं।

अगस्त : यह महीना आपके लिए न केवल राहत भरा रहेगा, बल्कि कई उपलब्धियां भी हासिल होंगी। सूर्य का राशि परिवर्तन बहुत उम्दा योग बना रहा है। आप के सुखों में वृद्धि होगी। संपत्ति में वृद्धि होगी। नया वाहन या फ्लैट खरीद सकते हैं। पैतृक संपत्ति का लाभ मिलेगा। प्रोमोशन व इंक्रीमेंट के योग भी बन रहे हैं। मनचाही जगह पर तबादले के योग भी हैं। कोई महत्त्वपूर्ण जिम्मेदारी भी आपको कार्यक्षेत्र में संभालने को मिलेगी जिससे आपका प्रभाव बढ़ेगा। अधिकारी आप पर मेहरबान रहेंगे। आप से ईष्र्या करने वाले लोग भी आपकी कार्यक्षमता और मेहनत का लोहा मानेंगे। दांपत्य जीवन में भी थोड़ा तनाव का सामना करना पड़ सकता है।

सितंबर : इस महीने में धनु राशि वालों की कई मुरादें पूरी होंगी। कई बिगड़े हुए काम बनेंगे। कई अटके हुए प्रोजेक्ट सिरे चढऩे लगेंगे। इस महीने शुक्र आपके कार्यक्षेत्र में विस्तार का योग बनाएंगे। आपको मेहनत का पूरा फल मिलेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह महीना आप बेहतर कह सकते हैं। आपकी संतान अपने कार्यक्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करेगी जिससे परिवार में उल्लास का वातावरण भी रहेगा। माताजी की सेहत में भी सुधार देखने को मिलेगा। पारिवारिक दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए बढिय़ा रहने वाला है। यदि कोई मामला कोर्ट-कचहरी में चल रहा है तो आपकी फेवर में निर्णय आ सकता है। विद्यार्थियों के लिए भी समय बहुत बढिय़ा रहने वाला है और बेहतरीन नतीजे हासिल होंगे। मेहनत का पूरा फल मिलेगा।

अक्तूबर : इस महीने थोड़ा स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव का योग रह सकता है। मानसिक चिंताएं भी बढ़ेंगी। लेकिन देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि प्रेम जीवन को बेहतर बनाएगी । इस महीने धनु राशि वालों के प्रोमोशन के योग भी बनेंगे। विद्यार्थियों को भी बेहतर परिणाम हासिल होंगे। कार्यस्थल पर या फिर सोशल मीडिया के जरिए कोई नया प्रेम प्रसंग शुरू हो सकता है, जो आपको प्रफुल्लित और रोमांचित करेगा। परिवार के साथ किसी पर्यटन स्थल पर घूमने का कार्यक्रम बना सकते हैं।

नवंबर : इस महीने नौकरीपेशा लोगों को थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है और कार्यस्थल पर विवाद से दूर रहना होगा । अपने काम पर फोकस करना होगा। उच्चाधिकारियों की आपके साथ गुडविल कम हो सकती है। कामकाज के प्रति आपका लापरवाही पूर्ण रवैया आपकी इमेज को प्रभावित कर सकता है। यही नहीं, कोई व्यक्ति आपके साथ विश्वासघात भी कर सकता है। वैसे आर्थिक दृष्टि से यह महीना आपके लिए बढिय़ा रहेगा। आपने पहले अगर कहीं इन्वेस्टमेंट कर रखी है, तो उसका इस महीने लाभ मिलने की पूरी संभावना है। सूर्य का राशि परिवर्तन आपके सुख में भी वृद्धि करेगा। आप परिवार को भी अधिक समय दे पाएंगे। घर में बुजुर्गों की सेहत का खास ख्याल रखना होगा।

दिसंबर : धनु राशि वालों के लिए दिसंबर का महीना मिलेजुले नतीजे देने वाला होगा। व्यापारी वर्ग को खासतौर पर सावधान रहना होगा, क्योंकि उनके मुनाफे में थोड़ा ठहराव आने की संभावना है। धन के स्थान पर क्रूर ग्रहों की दृष्टि इनकम से ज्यादा खर्च करवाएगी, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति पर दबाव बनेगा। लेकिन सूर्य का राशि परिवर्तन आपके दांपत्य जीवन और प्रेम जीवन के लिए बढिय़ा रहेगा। विद्यार्थियों के लिए समय थोड़ा उतार-चढ़ाव वाला रह सकता है और मन मुताबिक परिणाम न मिलने से थोड़ी मायूसी भी हो सकती है। शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए अभी थोड़ा इंतजार करने की जरूरत है। दान-पुण्य कार्य में भी आप हिस्सा लेते दिखाई देंगे।

मकर

जनवरी : शारीरिक रूप से फिट रहने के कारण जनवरी का महीना उत्तम रहेगा। जनवरी में आपको अपने बजट की योजना बनाने और वर्ष के लिए अपने खर्चों को प्राथमिकता देने की सलाह दी जाती है, क्योंकि महीने का मध्य आपके परिजनों से संबंधित कुछ खर्च ला सकता है। मकर राशि के शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन जनवरी माह अच्छा रहने वाला है। इस महीने आप कुछ ऐसी योजनाओं पर काम करेंगे, जिससे आप अच्छा पैसा जोड़ पाने में सफल हो पाएंगे। यह योजनाएं आपके भविष्य के लिए भी सहायक होंगी।

फरवरी : इस महीने घर में सुख शांति का वास रहेगा और परिजनों का आपको भरपूर सहयोग मिलेगा। परिवार में कुछ नए रिश्ते जुडऩे से आपके मनोबल में वृद्धि होगी और कोई सुखद समाचार भी आपको इस महीने मिल सकता है। विद्यार्थी अपनी बेहतरीन प्लानिंग द्वारा अपने कार्यों को सरलता से पूरा कर पाएंगे और शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। अपने प्रयासों से कठिन से कठिन परीक्षाओं में भी सफलता अर्जित कर सकते हैं। नौकरी और व्यवसाय के मामले में यह महीना आपके लिए आगे बढऩे वाला रहेगा। कार्यक्षेत्र में कोई बड़ी उपलब्धि भी हासिल हो सकती है, जिससे आपका रुतबा और बढ़ेगा। आय के नए स्रोत बनेंगे।

मार्च : इस महीने आपको कानूनी मामलों से बचने की जरूरत होगी। आपका मन पूजा-पाठ में लगेगा और आध्यात्मिक मामलों में रुचि बढ़ेगी। इस माह में परेशानियां जबरदस्ती गले पड़ सकती है, इसलिए आपको बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। इस समय एक निगाह पेंडिंग कार्यों पर रखने की सलाह है। लोन की आवश्यकता होगी, लेकिन ध्यान रहें आपका कोई पुराना लोन चल रहा हो, तो उसे पहले चुकाने की योजना बनानी होगी। महीने के तीसरे सप्ताह में राजकीय उपक्रमों से धन कमा सकते हैं या राजकीय लोगों का संरक्षण मिलेगा। मास की शुरुआत में परिवार के सदस्यों के बीच कुछ बातों को लेकर नोकझोंक होगी, लेकिन समय रहते वह सुलझ जाएगी। धीरे-धीरे सब कुछ ठीक हो जाएगा और आपसी प्रेम में बढ़ोतरी होगी।

अप्रैल : इस महीने राहु, केतु, देव गुरु बृहस्पति और शनि का राशि परिवर्तन आपके लिए अच्छी खबर लेकर आ रहा है। आपके कई अटके हुए काम बनने शुरू हो जाएंगे। स्वास्थ्य पक्ष भी पहले से बेहतर होगा। कोर्ट-कचहरी में अगर कोई मामला चल रहा है, तो निर्णय आपकी फेवर में भी आ सकता है। परिवार के सदस्यों में बढ़ोतरी के योग बन रहे हैं। जो विद्यार्थी विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना संजोए हैं, उनकी इच्छा भी पूरी हो सकती है। थोड़ा स्वास्थ्य पक्ष का ख्याल रखना होगा और किसी को उधार देने से बचना होगा अन्यथा उधार दिया गया पैसा डूब भी सकता है। नौकरी में सकारात्मक माहौल रहेगा और सभी आपकी मेहनत से प्रसन्न दिखाई देंगे।

मई : आपको पेट से संबंधित समस्याएं परेशान करती रहेंगी। इससे बचने के लिए सुबह के समय दो गिलास गर्म पानी पीने की आदत डाले और घर का बना पौष्टिक आहार ही ग्रहण करें। घर में किसी को आपके प्रेम संबंधो के बारे में पता चल सकता है इसलिए सावधान रहें। व्यापार के क्षेत्र में यह माह उत्तम रहेगा व आप दिन-प्रतिदिन प्रगति करेंगे। इस दौरान कुछ नए शत्रु बन सकते हैं जो आपका अहित कर सकते हैं। इसलिए हमेशा चौकन्ना व सजग रहें । काम का ज्यादा बोझ होने के कारण आप तनाव में रह सकते हैं। इस दौरान आफिस में आपको लेकर गलत धारणा भी बन सकती हैं, जिस कारण आपको परेशानी होगी।

जून : यह माह आपके परिवार के लिए मिलेजुले परिणाम लेकर आएगा। जहां आपकी अपने भाई-बहनों के साथ रिश्तों में मजबूती आएगी, तो परिवार में किसी सदस्य के साथ प्रॉपर्टी को लेकर झगड़ा हो सकता है। अगर आपने धैर्य से काम नहीं लिया, तो यह समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है जो आगे चलकर कोर्ट-कचहरी तक भी जा सकती है। इसलिए किसी भी प्रकार के कलेश से दूर रहें व शांत मन से काम करें। इस माह मन थोड़ा बेचैन रहेगा, जिसका परिणाम आपके काम पर पड़ेगा। प्राइवेट सेक्टर में जॉब कर रहे लोगों पर माह की शुरुआत में काम का दबाव थोड़ा ज्यादा होगा, जिससे वे तनाव में रहेंगे।

जुलाई : विद्यार्थियों के लिए तो समय खासतौर पर बहुत शानदार रहेगा। लेकिन जो लोग आईटी सेक्टर, चिकित्सा और शैक्षणिक जगत से जुड़े हैं, उन्हें इस महीने काफी उपलब्धियां हासिल होंगी। विदेश जाकर अध्ययन करने या शोध कार्य करने का सपना भी पूरा हो सकता है। दांपत्य जीवन भी बढिय़ा रहेगा और सेहत पक्ष भी अच्छा रहेगा। आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। धन आगमन होता रहेगा। नौकरी में प्रोमोशन व वेतन वृद्धि के योग भी बन रहे हैं। जो युवा नौकरी की तलाश में हैं, उनकी चाहत पूरी हो सकती है। नया वाहन या फ्लैट खरीदने के योग भी बन रहे हैं। इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय अनुकूल है। बिजनेस पक्ष भी बढिय़ा रहेगा।

अगस्त : इस महीने आप काफी ऊर्जावान महसूस करेंगे और आपकी विल पावर भी स्ट्रांग होगी, क्योंकि शनि आपके पराक्रम और प्रभाव को बढ़ाएंगे। आप कार्यक्षेत्र में लगातार कामयाब होते चले जाएंगे। जो लोग बिजनेस से जुड़े हैं, उनको भी आर्थिक लाभ मिलेंगे। पैतृक संपत्ति मिलने के योग भी हैं। अपने घर की साज सज्जा या रेनोवेशन पर भी आप खर्च कर सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए भी समय बढिय़ा रहने वाला है। आपको परिश्रम का पूरा लाभ मिलेगा। जीवन साथी के साथ थोड़ी नोकझोंक हो सकती है। किसी अनचाही जगह पर तबादला भी हो सकता है या आप नौकरी बदलने की सोच सकते हैं।

सितंबर : आर्थिक दृष्टि से आपको काफी बेहतर महसूस होगा। आपने अगर कोई पुरानी इन्वेस्टमेंट कर रखी है, तो उससे आपको काफी लाभ होगा। विदेश जाने के प्रयासों में भी आपको सफलता मिलेगी। अधिकारी वर्ग आपके काम से प्रसन्न रहेगा और आपको अपने प्रोफेशन में आगे बढऩे के कई सुनहरी मौके मिलेंगे। विभिन्न योजनाओं को भी आप अमलीजामा पहनाने में कामयाब रहेंगे। पारिवारिक जीवन कमोबेश बढिय़ा रहेगा। खेल, संगीत, अभिनय व मनोरंजन कार्यों से जुड़े लोगों को अच्छे परिणाम हासिल होंगे। अगर कार्यक्षेत्र में परिवर्तन करना चाह रहे हैं, तो आपकी इच्छा पूरी होने के योग बने हुए हैं। परिवार के साथ कहीं घूमने का कार्यक्रम भी बना सकते हैं। महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने से पहले आपको पूर्ण रूप से संतुष्ट हो जाना चाहिए।

अक्तूबर : मीडिया व लेखन जगत से जुड़े लोगों को सुनहरी मौके मिलेंगे और आपको अपने आपको साबित करने का शुभ अवसर भी हासिल होगा। आपकी साख बढ़ेगी और आय भी अधिक होगी। आपके दोस्त और रिश्तेदार आपके लिए धन लाभ के लिए प्रेरणा का एक अच्छा स्रोत साबित होंगे। आराम करने और विश्राम करने के लिए खाली समय का सदुपयोग करें। जीवन में सुचारू रूप से चलने के लिए यदि मुमकिन हो, तो कोई छोटी ट्रिप प्लान कर लें। अक्तूबर में कमर दर्द, पीठ दर्द की समस्याएं थोड़ा बेचैन कर सकती हैं, यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करते रहेंगे, तो निश्चित रूप से आपको यह समस्या नहीं होगी। थोड़ा निराशा का सामना करना पड़ सकता है। दांपत्य जीवन में भी थोड़ा विवाद से बचना होगा। करियर व्यापार के चलते देश विदेश की यात्राओं के योग भी हैं। संतान पक्ष से शुभ समाचार मिल सकता है। कुछ अनावश्यक खर्चे बढ़ सकते हैं।

नवंबर : इस माह परिवार में किसी सदस्य की नई नौकरी लग सकती है, जिससे घर में खुशी का माहौल रहेगा। घर में सुख शांति का माहौल रहेगा तथा सभी का आपके ऊपर विश्वास और बढ़ेगा। आपको परिवार में से किसी सदस्य का साथ भी मिल सकता है, जो आपको कार्यक्षेत्र में सहयोग देगा। माह के अंत में आप अपने परिवार के साथ कोई छोटी दूरी की यात्रा का प्लान कर सकते हैं। आर्थिक दृष्टि से यह माह आपके लिए शुभ संकेत लेकर आया है तथा कहीं से आकस्मिक धन मिलने की संभावना है। व्यापार की दृष्टि से भी यह माह आपके लिए आरामदायक रहेगा और आप लाभ में रहेंगे। यदि आप सरकारी क्षेत्र में कार्यरत हैं, तो इस माह आपका ट्रांसफर भी हो सकता हैं।

दिसंबर : यह महीना मकर राशि वालों को अच्छे नतीजे देने वाला है। अगर आपका धन कहीं रुका हुआ है, तो आपको मिलने की पूरी संभावना है। अगर आप विदेश जाने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपके प्रयास रंग लाएंगे। सूर्य का गोचर आपके लिए बहुत शुभ रहने वाला है। आपके सुखों में वृद्धि होगी। आपकी राशि के स्वामी शनि कार्यक्षेत्र में सफलताओं के योग बनाएंगे। नौकरी में प्रोमोशन के चांस भी बन रहे हैं। नया घर खरीदने का योग भी बन रहे हैं। प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते हैं। आय का कोई नया स्रोत भी विकसित हो सकता है। जो लोग डायबिटीज या मोटापे की समस्या से ग्रस्त हैं, उन्हें अपना खास खयाल रखना होगा और समय-समय पर अपना चेकअप करवाना होगा। अगर कोई मामला कोर्ट-कचहरी में चल रहा है तो फैसला आप के पक्ष में आ सकता है।

कुंभ

जनवरी : महीना आपको कंपीटीशन यानी प्रतिस्पर्धा में विजय दिलाएगा। विदेश में नौकरी करने वालों को प्लानिंग की जरूरत पड़ेगी। उच्चाधिकारियों और महत्त्वपूर्ण लोगों के साथ आप बैठकें करेंगे और इन बैठकों के सुखद नतीजे भी सामने आएंगे। यह महीना आर्थिक लाभ से पूर्ण रहेगा। धनार्जन करने के लिए की गई योजनाएं आपको लाभ देंगी। उच्चकोटि की सफलताओं को पा सकेंगे, भाग्य बढ़ेगा। इसके साथ ही लाभ के अवसर भी मिलेंगे। नौकरी पेशा लोगों के लिए तो यह महीना काफी शानदार रहने वाला है।

फरवरी : फरवरी माह में अत्यधिक यात्राएं होंगी और आप किसी एक यात्रा में परेशान हो सकते हैं। सामाजिक गतिविधियों में एक्टिव रहने वालों को वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, अन्यथा दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता है। माह का दूसरा सप्ताह मिश्रित जाएगा, जिसमें हानि-लाभ दोनों देखने को मिल सकते हैं। यदि मानसिक तनाव चल रहा था, तो इस माह से सुधार आएगा। कई मुश्किलों को हल करने में व्यस्त रहेंगे। आकस्मिक घटनाओं के लिए भी मानसिक रूप से तैयार रहें। आपको अभी इन्वेस्टमेंट से बचना होगा। व्यापार में पार्टनर के साथ थोड़ा मतभेद हो सकता है, जिसे तूल ना देना आपके हित में रहेगा।

मार्च : मार्च का महीना आपके लिए काफी पॉजिटिव रहने वाला है। इस महीने कुंभ राशि के लोग सकारात्मक सोच के साथ कुछ कर गुजरने की ठान लेंगे और निस्संदेह ग्रहों का सपोर्ट भी आपको मिलेगा। जाने-अनजाने में हुई गलतियों की क्षमा मांग लेनी चाहिए। आपको पेंडिंग कार्यों को निपटाने की सलाह है। इस समय अध्यात्म की ओर भी झुकाव देखने को मिल सकता है। हनुमान चालीसा का पाठ आपके रोगों को दूर करने में रामबाण साबित होगा। कई कार्य कम मेहनत में भी सफल हो जाएंगे। कुछ ग्रहों का परिवर्तन होते ही आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। बुद्धि प्रखर होगी और निर्णय लाभकारी साबित होंगे। पारिवारिक जीवन आपका बढिय़ा रहेगा। आमदनी के कई नए स्रोत बनेंगे।

अपै्रल : कार्यक्षेत्र में आपका नाम चमकेगा, क्योंकि सूर्य का गोचर आपके लिए संभावनाओं की नई खिड़कियां खोलेगा। आपकी फाइनेंशियल पोजीशन काफी मजबूत होती जाएगी। विद्यार्थियों के लिए तो यह समय खासतौर पर किसी वरदान से कम नहीं होगा। आप ऊर्जावान महसूस करेंगे। उच्चाधिकारी आप पर मेहरबान रहेंगे। आपको कोई बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है, जिसे पूरा करने पर आपका प्रभाव और बढ़ेगा। इंक्रीमेंट के योग भी बन रहे हैं। पसंदीदा जगह पर ट्रांसफर हो सकता है। इस महीने कई ग्रहों का राशि बदलना और बृहस्पति का शुभ स्थिति में आना आपके लिए बहुत मंगलकारी रहने वाला है। इसका प्रभाव आपके करियर पर भी पड़ेगा।

मई: नई-नई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। दिमाग कई सवालों से घिरा रहेगा। इस समय यदि कार्यों को पूरा करने के लिए दूसरों से मदद लेनी पड़े तो संकोच न करें। इन दिनों आप जो भी कोशिश करेंगे, उसका असर आने वाले समय में देखने को मिल सकता है। आर्थिक मामलों में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आज से ही सेविंग की ओर भी ध्यान रखना चाहिए। स्वयं को अपडेट करने के लिए कोर्स आदि करने के लिए भी समय उपयुक्त रहेगा। कठिनाइयां अपने आप हल हो जाएंगी। मानसिक और शारीरिक रूप से दोनों का संतुलन बनाए रखें, क्योंकि इसके बिगडऩे से आप परेशान हो सकते हैं।

जून : स्वास्थ्य के लिहाज से इस महीने की शुरुआत मध्यम फलदायक रहने वाली है। आप को पूर्ण रूप से अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना होगा और संतुलित दिनचर्या से स्वयं को एक निश्चित और रूटीन में ढालना होगा। लेकिन करियर के लिहाज से यह समय बढिय़ा रहने वाला है। राशि के स्वामी शनि का गोचर आपके पराक्रम में भी वृद्धि करेगा। आपकी आर्थिक स्थिति को भी मजबूत करेगा। विद्यार्थियों के लिए समय बढिय़ा रहने वाला है। समाज में यश बढ़ेगा। आपकी छवि और मजबूत होगी। कई स्रोतों से पैसे आएंगे। आमदनी बढऩे से आपका उत्साह भी बढ़ेगा। नया वाहन व फ्लैट खरीदने के योग भी बन रहे हैं ।

जुलाई : काम में रुकावटे आएंगी, परंतु ग्रहों का सपोर्ट और ऊंचा आत्मबल इससे निकलने में मददगार साबित होगा। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। खूब धन लाभ होगा। क्योंकि सूर्य का कार्यक्षेत्र को देखना आपके लिए बहुत लकी रहने वाला है। परिवार के साथ कहीं घूमने का कार्यक्रम भी बना सकते हैं। दांपत्य जीवन बढिय़ा रहेगा। विद्यार्थियों के लिए समय खास तौर पर अच्छा रहने वाला है। विदेश संबंधी योग भी बनेंगे। नए विषयों को जानने में विद्यार्थियों की रुचि बढ़ेगी।

अगस्त : किसी विवाद से निकलने की कोशिश करेंगे, तो निस्संदेह समाधान मिलेगा। कई समझौते भी करने होंगे। आपको चुनौतियां तो मिलेंगी, लेकिन समस्याओं को हल करने में भी सफलता प्राप्त होगी। थोड़ा व्यापार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है, जिसके लिए आपको मानसिक रूप से तैयार रहना होगा। पारिवारिक जीवन में थोड़ा आपको तालमेल बैठाकर चलना पड़ेगा। जीवन साथी के साथ थोड़ी कहासुनी हो सकती है, जिससे परिवार के माहौल पर नेगेटिव असर पड़ेगा। आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। महीने के अंत में चाहे अनचाहे आपको लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है।

सितंबर : सुख स्थान में ग्रहों का कंबीनेशन आपके लिए काफी उत्तम रहने वाला है। यही नहीं, इस महीने सूर्य के राशि परिवर्तन से पैतृक संपत्ति का लाभ मिलने के योग भी बनते दिख रहे हैं। इस महीने किसी बड़ी योजना में आप निवेश कर सकते हैं। नौकरी पेशा लोगों को अपने बॉस और सहकर्मियों का पूरा सहयोग मिलेगा। इस महीने इष्ट मित्रों या किसी सगे संबंधी के साथ मिलकर कार्य करने पर धन लाभ के योग भी बनते दिखाई दे रहे हैं। नया वाहन या फ्लैट खरीदने के योग भी हैं। यह महीना रोमांस की दृष्टि से बढिय़ा रहने वाला है। परिजनों के साथ किसी पर्यटन स्थल या धार्मिक स्थल की यात्रा पर जा सकते हैं, जिससे आपके भीतर नई ऊर्जा और उत्साह का संचार होगा।

अक्तूबर : संतान की कोई उपलब्धि आप को रोमांचित कर सकती है । कार्यस्थल पर भी आपका बेहतर माहौल रहेगा। समाज में यश और मान बढ़ेगा। बुजुर्गों का आशीर्वाद बना रहेगा। जीवन साथी का कदम-कदम पर आपको सहयोग मिलने वाला है। कोई पुराने संपर्क सूत्र भी इस महीने करियर में आगे बढऩे में आपके काम आएंगे। पेट या पैरों में कोई दिक्कत हो सकती है। इस महीने आपकी इनकम तो अच्छी होगी, लेकिन खर्चों पर भी कंट्रोल रखना जरूरी होगा, नहीं तो परेशानी आ सकती है। संतान से संबंधित अच्छे नतीजे मिल सकते हैं। दंपति जीवन बेहतर रहेगा और आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे।

नवंबर : अगर आप सरकारी या निजी क्षेत्र में कार्यरत हैं तो आपको लक्ष्यों पर फोकस करना होगा। थोड़ी से वित्तीय लाभ के लिए कोई ऐसा कदम न उठाएं, जो अनैतिक या गैर कानूनी हो अन्यथा आपकी परेशानी बढ़ सकती है। यह महीना व्यापारियों के लिए काफी उम्दा साबित होने वाला है। सूर्य का राशि परिवर्तन आपके सुखों में वृद्धि करेगा। आमदनी में वृद्धि करेगा और व्यापार में आपको काफी मुनाफा देगा। आप नई इन्वेस्टमेंट भी कर सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से यह महीना मध्यम फलदायक है । विद्यार्थियों के लिए समय खास तौर पर बढिय़ा रहने वाला है।

दिसंबर : कार्यस्थल पर वाद-विवाद से दूर रहना आपके हित में रहेगा। कोई विश्वास पात्र आपसे विश्वासघात भी कर सकता है, जिससे आपका मन परेशान होगा। लेकिन अगर हम पारिवारिक दृष्टि से देखें, तो समय आपके पक्ष में रहने वाला है। घर में किसी मेहमान के आने से खुशियां भी आएंगी। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल है। अच्छा परिणाम मिल सकता है। परिवार व प्यार के लिए यह महीना काफी बढिय़ा रिजल्ट देने वाला है। वित्तीय स्थिति में भी लगातार सुधार होगा। किसी नए प्रोजेक्ट पर भी काम कर सकते हैं। नौकरी पेशा लोगों के लिए समय अच्छा कहा जा सकता है। पूर्व में किए गए कामों का आपको भरपूर लाभ मिलेगा।

मीन

जनवरी : साल की शुरुआत में आपके बारहवें भाव में बृहस्पति का गोचर होगा, जिसकी वजह से आपको कुछ नुकसान होने की आशंका है। हालांकि, यह अवधि उन लोगों के लिए तुलनात्मक रूप से बेहतर साबित हो सकती है, जो विदेशी ग्राहकों या विदेशी बाजारों के साथ काम करते हैं। साथ ही मीन राशि के वह जातक भी जो बहुराष्ट्रीय कंपनियों या वैश्विक कंपनियों में कार्यरत हैं, उनके लिए यह समय बेहतर रहने की संभावना है। लेकिन इस अवधि में आपके खर्चों में वृद्धि होने की आशंका है, जिसकी वजह से आपके मन में एक प्रकार की असुरक्षा महसूस हो सकती है।

फरवरी : फरवरी का महीना बहुत शानदार रहने वाला है कदम-कदम पर आपको सफलता मिलेगी। घर में उल्लास का वातावरण रहेगा। किसी नए मेहमान का आगमन भी हो सकता है। किसी पुराने मित्र से मुलाकात भी रोमांचित करेगी। इस महीने आप किसी खास प्रोजेक्ट में इन्वेस्टमेंट भी कर सकते हैं। अतीत में की गई इन्वेस्टमेंट का भी आपको काफी लाभ होगा। आर्थिक स्थिति बढिय़ा रहने वाली है। जो लोग कला,संगीत, नृत्य, गायन, वादन अभिनय व लेखन से जुड़े हैं, उन्हें अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का भरपूर मौका भी मिलेगा और पुरस्कार भी मिलेंगे।

मार्च : मार्च का महीना मिलाजुला रहने वाला है। राहु की वजह से आप अपने कान्फिडेंस लेवल में थोड़ी कमी महसूस करेंगे। लेकिन करियर के लिए समय अच्छा कहा जा सकता है। क्योंकि राशि के स्वामी देव गुरु बृहस्पति आप के प्रभाव में वृद्धि करेंगे। धन पक्ष भी आपका मजबूत होगा लेकिन स्वास्थ्य पक्ष का आपको ख्याल रखना होगा। परिवार में कोई शुभ कार्य संपन्न हो सकता है। समाज में उच्च पद की प्राप्ति हो सकती है। घर में खुशहाली का भाव रहेगा। जो लोग बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्य कर रहे हैं, उन्हें इस महीने प्रोमोशन या इंक्रीमेंट प्राप्त होगी और जो लोग सरकारी नौकरी में हैं, उन्हें शाबाशी मिलेगी, क्योंकि वह अपनी मेहनत और काबिलीयत से अपने अफसरों का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे।

अपै्रल : अप्रैल के महीने में बृहस्पति का लग्न राशि में गोचर होगा, जिसकी वजह से आपको आपके करियर में मजबूती और स्थिरता प्राप्त हो सकती है। इस अवधि में आप ऊर्जा से भरे रह सकते हैं और अपने पेशेवर लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपकी महत्त्वाकांक्षा में वृद्धि होने की संभावना है। इस दौरान आप अपने काम के प्रति समर्पित नजर आ सकते हैं और इसके विस्तार के नए रास्ते खोलने पर आपका ध्यान रह सकता है। भाग्य पूरी तरह मेहरबान रहेगा । दांपत्य जीवन में साथी के साथ संबंधों में और प्रगाढ़ता आएगी ।

मई : विदेश यात्रा करने के इच्छुक मीन राशि के लोगों के लिए यह महीना काफी शानदार रहने वाला है और बेहतरीन नतीजे मिलेंगे। सूर्य का गोचर आपको करियर में नई बुलंदियों तक ले जाएगा। पैसों के मामले में बहुत भाग्यशाली रहने वाले हैं क्योंकि राशि के स्वामी आपकी मुरादें पूरी करने वाले हैं। आपके व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह समय काफी बेहतर रहने वाला है। प्रोमोशन और इंक्रीमेंट का योग बनेगा। काम के सिलसिले में इस महीने लंबी यात्रा पर जाना पड़ सकता है जो पूरी तरह सफल रहेगी।

जून : इस महीने आप घर खरीदने की सोच सकते हैं। अपना वाहन भी बदल सकते हैं। घर की साज-सज्जा पर भी खर्च कर सकते हैं। इस महीने आपकी कई योजनाएं एक साथ फलीभूत होंगी, जिससे आपके उत्साह में और परिवार में खुशियों में वृद्धि होगी। सेहत पक्ष भी आपका बढिय़ा रहने वाला है। परिवार से आपको पूरा सुख और सहयोग मिलेगा। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर भी जा सकते हैं। विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे रिश्ते आएंगे। पैतृक संपत्ति का लाभ मिलने के योग भी बन रहे हैं। शिक्षा, आईटी व शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए समय खासतौर पर शानदार रहेगा और कई उपलब्धियां देगा। बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए भी यह महीना अच्छा रहेगा।

जुलाई : जो लोग बिजनेस से जुड़े हैं, उन्हें इस महीने थोड़ा उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। सोच समझ कर ही निवेश करेंगे, तो आपके हित में रहेगा। कई मामलों में जहां बहुत अच्छे नतीजे निकलेंगे, वहीं कुछ मामलों में संघर्ष के बाद ही सफलता मिलेगी। इस महीने राशि के स्वामी बृहस्पति आपके पराक्रम में वृद्धि करेंगे। आपकी इच्छा शक्ति और आत्मविश्वास बहुत मजबूत होगा। बृहस्पति का चंद्रमा पर दृष्टि पडऩा आर्थिक लाभ का योग बनाएगा। आपको बिजनेस के साथ-साथ संपत्ति से भी फायदा हो सकता है और अगर आप नौकरीपेशा हैं, तो आपको इंक्रीमेंट मिलने के योग बने हुए हैं।

अगस्त : यह महीना काफी अच्छे नतीजे देने वाला साबित होगा और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। कई अच्छी खबरें आपको मिलेंगी। परिवार में भी खुशी का माहौल रहेगा। बुजुर्गों का आप पर आशीर्वाद बना रहेगा। नया वाहन और फ्लैट खरीदनेे की भी सोच सकते हैं। आर्थिक स्थिति भी बहुत बढिय़ा रहने वाली है। बृहस्पति कार्यक्षेत्र में नित्य उन्नति का योग बनाएगा। यह माह नौकरीपेशा जातकों के लिए बेहतरीन रहेगा। बिजनेस में कोई नया पार्टनर भी आपको मिल सकता है, जिसके साथ आप लंबी पारी खेलने की तैयारी कर सकते हैं। इस महीने आपको सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेने का मौका भी मिलेगा और आपका यश, मान बढ़ेगा।

सितंबर : सूर्य का राशि परिवर्तन कार्यक्षेत्र में नित्य उन्नति का योग बनाएगा। बृहस्पति की कृपा दृष्टि से बिजनेस को नए पंख लग सकते हैं या फिर कोई नया पार्टनर आपको मिल सकता है। अब साझेदारी में बिजनेस करके आप काफी आर्थिक लाभ अर्जित कर सकते हैं। स्वास्थ्य संबंधी विकार रहेंगे। स्वास्थ्य के प्रति मानसिक चिंताएं भी रहेंगी। बुजुर्गों के स्वास्थ्य प्रति भी आपको खासतौर पर फोकस करना होगा और उनकी भावनाओं को भी ध्यान में रखना होगा। घर में नया मेहमान दस्तक दे सकता है। विवाह योग्य संतान के लिए भी अच्छे रिश्ते आएंगे। रोमांस के लिए भी आपको समय मिलेगा और अवसर भी मिलेंगे।

अक्तूबर : कोर्ट-कचहरी में अगर कोई मामला चल रहा है, तो निर्णय आपके पक्ष में आ सकता है। सूर्य का गोचर आपके करियर को बुलंद करेगा। प्रोमोशन और इंक्रीमेंट का योग बनाएगा। शुक्र का गोचर लव लाइफ को बढ़ाने में सहयोग रहेगा। धन लाभ होने की अधिक संभावनाएं हैं। विद्यार्थियों के लिए भी यह समय बहुत अच्छा कह सकते हैं, जो किसी कंपीटीशन की तैयारी कर रहे हैं, तो सफलता का योग है। भाग्य में वृद्धि होगी। जो बेरोजगार हैं, उन्हें रोजगार हासिल हो सकता है। आप अपनी जॉब चेंज करने पर भी विचार कर सकते हैं और उसमें आपको सफलता भी मिलेगी।

नवंबर : कार्यक्षेत्र में प्रोमोशन व इंक्रीमेंट संबंधी योग बनेंगे। जो लोग सर्विस में हैं, उनके प्रोमोशन के योग बनेंगे और जो सामाजिक क्षेत्र में हैं, उनकी पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। समाज में यश मान बढ़ेगा। समाज कल्याण के कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। विद्यार्थियों के लिए भी समय अच्छा रहने वाला है। मनमाफिक नतीजे मिलेंगे। विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे रिश्ते आएंगे और आप इस महीने कोई रिश्ता फाइनल भी कर सकते हैं, जिससे परिवार में खुशी का माहौल बनेगा । इनकम के नए सोर्स विकसित हो सकते हैं। आपका कान्फिडेंस लेवल भी बढ़ेगा। नया वाहन व फ्लैट खरीदने के योग भी बन रहे हैं और विदेश यात्रा के योग भी बनेंगे।

दिसंबर : यह महीना भी आपके लिए काफी शानदार रहने वाला है। आपने जो अतीत में डट कर मेहनत की है, उसका इस महीने आपको भरपूर फल मिलेगा। लेकिन स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सजग रहना होगा। इस महीने शक्र ग्रह आपको रोमांस के बहुत अच्छे मौके उपलब्ध करवाएंगे। विद्यार्थियों के लिए भी समय शुभ संकेत दे रहा है। व्यापार जातकों के लिए उत्तम समय लाएगा। व्यापार का विस्तार होगा। नई योजना पर काम कर सकते हैं। करियर में अच्छा ग्रोथ मिल सकता है। इस महीने आपको अनावश्यक खर्चों पर लगाम लगानी होगी।