बंदिश-बर्फ-बारिश ने बर्बाद किया संडे, धौलाधार पर सीजन का दूसरा हिमपात

By: Jan 24th, 2022 12:23 am

 कांगड़ा घाटी के मैदानों में बारिश का दौर

जिला में रविवार को पूरी तरह ठप रहा कामकाज, धर्मशाला शहर का न्यूनतम पारा तीन डिग्री तक सिमटा
नड्डी में फिसलन, टेंगल बोर्ड से आगे नहीं भेजी गाडिय़ां, बीड़ में भी स्नो की नई चादर पर्यटकों का जोश हाई

सिटी रिपोर्टर- धर्मशाला

सीजन के दूसरे हिमपात ने धौलाधार को फिर सफेद कर दिया है। साथ ही यह बर्फ इस बार आफत लेकर भी आई है। नड्डी समेत कई ऊंचाई वाले इलाकों में फिसलन की समस्या पेश आ रही है। वहीं मैदानी इलाकों में बारिश ने सब ठप कर दिया है। संडे पर कोरोना बंदिशों के बाद खराब मौसम ने जिला भर में पूरा कारेाबार ठप रखा। आने वाले दिनों में मौसम के तेवर ऐसे ही रहने वाले हैं। अभी पर्यटक स्थल नड्डी में शाम तक करीब एक फीट, मकलोडगंज और खड़ौता में चार से पांच इंच के करीब बर्फबारी दर्ज की गई है।

वहीं, इसके साथ-साथ धौलाधार की चोटियों पर तो पिछले बुधवार से बर्फ के फाहे गिर रहे हैं। ऐसे में सभी ऊंची चोटियां सफेद चांदी में लिपट चुकी हैं। हालांकि मकलोडगंज में भले ही कम स्नोफॉल हुआ है, लेकिन नड्डी में पिछले बार के मुकाबले बहुत अधिक बर्फबारी हुई है। पिछली बार जहां निचले क्षेत्रों में बर्फ नहीं पहुंच पाई थी। मकलोडगंज और खड़ौता में भी बर्फ नहीं पहुंच पाई थी, लेकिन दूसरे हिमपात में मकलोडगंज को भी वीकेंड पर बर्फ का तोहफा मिल गया है।

बर्फ के फाहों के बीच गूंजे हिमाचली गीत

वीकेंड पर धर्मशाला के पर्यटक स्थलों पर घूमने पहुंचे पर्यटकों को बर्फबारी का तोहफा मिला। इस दौरान पर्यटक खूब रोमांचित और उत्साहित नजर आए। गाने गाकर और नाचकर पर्यटकों ने बर्फबारी का आनंद लिया। इस दौरान पालमपुर से नड्डी घूमने पहुंचे हर्ष ने भी हिमाचली गानें गाकर खूब समा बांधा। शिव कैलाशों के वासी और सोहनी-सोहनी हैं शिमले रि सड़का जिंदें गाकर खूब समा बांधा। माइनस तापमान के बीच गिटार बजाकर संगीत की धुनों ने पर्यटकों को भी आकर्षित किया।

बर्फ देखकर सैलानी कूल-कूल

बर्फ के फाहे देखकर इस दौरान पर्यटक खूब रोमांचित हुए और अपनी यादों को संजोए रखने के लिए इसय दौरान पर्यटकों ने खूब सेलिफयां खींची। ऐसे में धर्मशाला के ऊपरी हिस्सों में स्नोफाल होने की सूचना मिलते ही कांगड़ा के अन्य कई क्षेत्रों से पर्यटकों ने धर्मशाला की ओर रुख करना शुरू कर दिया है। धर्मशाला के भागसूनाग, धर्मकोट के साथ-साथ खड़ौता, थाथरी रेंज, नीलघार, बनगोटू में भी अच्छा स्नोफाल हुआ है। उधर, पैराग्लाइडिंग साइट बीड़ में भी स्नोफाल से पर्यटक खासे खुश नजर आए। इस दौरान धर्मशाला शहर में न्यूनतम तापमान तीन डिग्री जबकि अधिकतम तापमान सात डिग्री दर्ज किया गया, वहीं मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिन मौसम इसी तरह का बना रहेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App