सेना प्रमुख के बयान पर भड़का चीन, ग्लोबल टाइम्स ने कहा, घरेलू मुद्दों से ध्यान भटकाने की भारत की चाल

By: Jan 18th, 2022 12:07 am

एजेंसियां — बीजिंग

चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी का मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स थल भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे के बयानों पर भड़क गया है। अखबार ने लिखा है कि नरवणे भारत की आंतरिक समस्याओं से ध्यान भटकाने के लिए चीन विरोधी रुख अपना रहे हैं। ग्लोबल टाइम्स ने एक बार फिर कई अनर्गल बातें छापी हैं। ग्लोबल टाइम्स लिखता है कि सीडीएस बिपिन रावत के निधन के बाद नरवणे को उनकी कुछ जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। रावत चीन विरोधी बयानबाजी करते रहते थे, इसलिए नरवणे भी उन्हीं के नक्शेकदम पर चल रहे हैं, ताकि उनकी स्थिति मजबूत हो सके।

ग्लोबल टाइम्स ने चाइना इंस्टीच्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज में एशिया-पेसिफिक स्टडीज के डिपार्टमेंट हैड लैन जियानक्स्यू का एक लेख छापा है, जिसमें उन्होंने लिखा है कि एमएम नरवणे का बयान कोर कमांडर स्तर की बैठक में हुई सकारात्मक बातचीत के अनुरूप नहीं है। ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि नरवणे की ये बयानबाजी बुधवार को आयोजित चीन-भारत कोर कमांडर स्तर की बैठक के 14वें दौर में दिखे सकारात्मक संकेतों के अनुरूप नहीं है। तीन महीने पहले हुए 13वें दौर की तुलना में, जिसमें भारत ने अनुचित मांगों पर जोर दिया था, 14वें दौर का माहौल अपेक्षाकृत अच्छा था। दोनों पक्ष सीमा मुद्दे पर यथाशीघ्र एक समाधान की दिशा में काम करने और जमीन पर सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने के लिए प्रभावी उपाय करने पर सहमत हुए हैं।

अक्सर दोहराईं चीन विरोधी बातें

अखबार आगे लिखता है कि नरवणे ने अपने सैनिकों के बीच अकसर चीन विरोधी बातें दोहराईं हैं। चीनी मीडिया ने लिखा कि नरवणे ने विशेष रूप से भारतीय सेना के भीतर अकसर चीन विरोधी बातें दोहराई हैं। उदाहरण के लिए, दिवंगत चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने चीन को भारत के लिए सबसे बड़ा सुरक्षा खतरा करार दिया था। उनकी टिप्पणी दोनों देशों के बीच सीमा विवाद को लेकर चीन और मोदी सरकार के बीच बनी आम सहमति के खिलाफ गई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App