कोरोना बंदिशें…सोलन शहर में सन्नाटा

By: Jan 16th, 2022 12:56 am

शनिवार को बाजार बंद के चलते सिर्फ आवश्यक वस्तुओं के साथ मेडिकल स्टोर और मेकेनिक की दुकानें रहीं खुली

मोहिनी सूद- सोलन
कोरोना बंदिशों के चलते शनिवार को शहर में चारों ओर सन्नाटा छाया रहा। सन्नाटा इस कदर रहा कि कोई परींदा भी पर नहीं मारता नजर नहीं आया। इस सन्नाटे के बीच पशु पक्षी भी एक बार सोचने पर मजबूर हो गए है। अधिकांश दुकाने बंद होने के कारण बाजारों में चहल-पहल भी काफी कम रही। प्रशासनिक दिशा-निर्देशों के अनुसार शहर में आवश्यक वस्तुओं की दुकानों सहित मेडिकल स्टोर और मेकेनिक की दुकानें खुली रही। हैरत कि बात है कि चारों ओर फैले सन्नाटे में आवश्यक वस्तुओं की दुकानों में भी इक्का-दुक्का ही लोग सामान लेते हुए नजर आए।

शहर में वाहनों की आवाजाही भी अन्य दिनों की तुलना में बहुत कम रही। बाजार बंद होने के कारण 90 फीसदी से ऊपर लोग घरों पर ही नजर आए। शहर के मालरोड़, लोअर बाजार, अप्पर बाजार, कोटलानाला, शामती सभी स्थानों पर काफी कम चहल पहल रही। हालांकि अन्य दिनों में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर भी चहल पहल में कोई कमी देखने को नहीं मिल रही है। अन्य दिनों में शाम को 6 बजे बाजार बंद होने के बाद ही चहल पहल कम होने लगती है। बहरहाल शहर में चहल पहल का बाजार बंद होने और खुलने के साथ काफी गहरा संबध देखने को मिल रहा है। (एचडीएम)

रूट्स पर कम ही चली निजी बसें
सप्ताह में दो दिन बाजार बंद रहने का असर निजी बसों की सर्विस पर भी देखने को मिल रहा है। शनिवार और रविवार दो दिन बाजार बंद रहने के कारण निजी बसों को भी काफी कम चलते हुए देखा गया। शनिवार को काफी हद तक बस सर्विस प्रभावित रही। चहल पहल कम होने के कारण बसो में भी काफी कम सवारियां देखने को मिल रही है।

शहर में ऑटो सर्विस ने पकड़ी रफ्तार
शहर की लाइफ लाइन कही जाने वाली ऑटो सर्विस सुचारू रूप से देखने को मिली। हालांकि चहल पहल काफी कम होने के कारण ऑटो चालकों को भी घाटे की स्थिति से गुजरना पड़ रहा है। लेकिन बावजूद इसके भी ऑटो चालकों को अपनी सेवाएं देते हुए देखा गया।

व्यापार पर पड़ा असर
कोरोना बंदिशों के चलते व्यापार पर भी प्रतिकृल प्रभाव देखने को मिल रहा है। बंदिशों के चलते भले ही कोरोना के मामलों की रफ्तार में कोई कमी देखने को नहीं मिल रही है, लेकिन व्यापार काफी अधिक प्रभावित हो
रहा है।

नालागढ़ में बंद रहा बाजार

आरुणि पाठक-नालागढ़
कोरोना की थर्ड वेव के चलते प्रदेश सरकार व प्रशासन द्वारा शनिवार व रविवार को दुकानें बंद रखने के आदेशों का नालागढ़ में पूर्ण असर देखने को मिला। शनिवार रविवार को दुकाने बंद करने के आदेशों की अनुपालना को लेकर नालागढ़ के बाजार पूर्ण रूप से बंद रहे। केवल दूध,सब्जी सहित दवाइयों की दुकानें खुली रही। यह आदेश 24 जनवरी तक लागू रहेंगे। जानकारी के अनुसार कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण सरकार द्वारा शनिवार और रविवार को बाजार बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। जिसके चलते शनिवार को नालागढ़ बाजार पूरी तरह बंद रहा। यहां सब्जी, दूध, दही की दुकानों सहित दवाईयों की दुकानें ही खुली रही और अन्य दुकानें बंद रही। बंद के चलते बाजारों में लगने वाली भीड़ भी नदारद रही और बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। हालांकि कुछ एक दुकानें सुबह के समय खुली थी जिसे प्रशासन द्वारा बंद करवा दिया गया।

एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर ने कहा कि शनिवार को पहले दिन बाजारों की आवश्यक वस्तुओं के अलावा अन्य दुकानें बंद रही। उन्होंने कहा कि रविवार को भी दुकानें बंद रहेगी। उन्होंने लोगों सहित दुकानदारों से आहवान किया कि सरकार व प्रशासन के आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित बनाने में पूर्ण रूप से सहयोग करें। उन्होने कहा कि मेेले मेंं जुटने वाली भीड़ को लेकर प्रशासनिक टीमों का गठन किया गया है। उन्होने कहा कि बिना इजाजत आयोजनों पर भी पाबंदी है। नियमों की उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। (एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App