HRTC Bus Routes : एचआरटीसी ने बंद किए बस रूट, जाने कहां-कहां थमे पहिए

By: Jan 15th, 2022 12:08 am

केस बढऩे से दिल्ली के 12, ऊना में 25 और बिलासपुर में आठ रूटों पर थमे पहिए

स्टाफ रिपोर्टर—शिमला

हिमाचल प्रदेश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण का असर एचआरटीसी पर पडऩा शुरू हो गया है। तेजी से फैलते वायरस के कारण एचआरटीसी प्रबंधन को प्रदेश भर में और प्रदेश से बाहर जाने वाली बसों के रूट मर्ज करने की नौबत आ गई है। कहीं पर सवारियां न मिलने के कारण रोड बंद किए जा रहे हैं, तो कहीं एचआरटीसी ड्राइवर और कंडक्टर पॉजिटिव होने के कारण रूट बंद किए गए हैं। सूत्रों की मानें तो प्रदेश में एचआरटीसी के करीब 32 ड्राइवर और कंडक्टर पॉजिटिव हो चुके हैं। ड्राइवर और कंडक्टर के पॉजिटिव आने के कारण कई रूटों पर एचआरसी एचआरटीसी की बस सेवा प्रभावित हो रही है बस सेवा प्रभावित होने से जहां आम लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, तो वहीं पर एचआरटीसी को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है। एचआरटीसी अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली को जाने वाली करीब 12 वॉल्यूम के रूट क्लब कर दिए गए हैं न सिर्फ बाहर जाने वाली बसों के रूट क्लब किए जा रहे हैं, बल्कि हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में भी रूट बंद कर दिए हैं ।

जिला में करीब 25 रूट एचआरटीसी ने बंद किया है, वही बिलासपुर में भी सवारिया न मिलने के कारण आठ रूट बंद करने पड़े हैं इसके अलावा एचआरटीसी प्रबंधन की ओर प्रदेश के सभी जिलों के डिपो को आदेश जारी किए गए हैं कि जहां पर सवारिया नहीं मिल रही है उन रूटों को मर्ज किया जाए। उधर, एचआरटीसी के कार्यकारी निदेशक उपेंद्र अत्री का कहना है कि दिल्ली की हिमाचल आने वाली बसों में भी सवारियों की संख्या काफी कम है। प्रदेश के लोकल रूट और लांग रूटों पर पहले की तरह सेवाएं जारी रहेंगी। उल्लेखनीय है कि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के सभी बस रूट फायदे वाले हैं। कोरोना के मामले बढ़ते रहे तो निगम और घाटे में जाएगा।

शिक्षण संस्थानों का बंद होना भी है कारण

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण सरकार की तरफ से सभी शिक्षण संस्थानों को भी 26 जनवरी के लिए बंद कर दिया है। इसके चलते एचआरटीसी के कई रूटों पर बसें खाली दौड़ रही हैं। सवारियां न होने के चलते एचआरटीसी को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App