सोलन-नौणी रोड पर कोई हादसा न हो, तो सफर के बाद ऊपरवाले को कहें धन्यवाद

By: Jan 20th, 2022 12:08 am

150 किलोमीटर लंबी सड़क की हालत खराब, कदम-कदम पर उभरे गहरे गड्ढे

मोहिनी सूद – सोलन

बरसात के बाद विभिन्न स्थानों पर सड़कों की हालत खस्ता हो गई है। इस वजह से लोगों को सफर करते हुए हिचकोले खाने पर मजबूर होना पड़ रहा है। प्रदेश के तीन जिलों का प्रमुख मार्ग सोलन-मिनस-नौणी रोड एवं सैंज-पराला मंडी शिमला की हालत बद से बदतर हो गई है। बता दें कि करीब 150 किलोमीटर लंबा यह मार्ग जिला सिरमौर के राजगढ़, हरिपुरधार, गिरिपुल, नौराधार, चुरवाधार, दीदग, शिमौगा, चाडऩा, चुनवी, घनूरी, चौरास सहित जिला शिमला के छैला, सैंज,परमा मंडी, कोटखाई, कुपवी और जिला सोलन की दर्जनों पंचायतों से होकर जाता है। इस मार्ग के माध्यम से रोजाना हजारों लोग सफर करते हैं, लेकिन इस मार्ग की हालत खस्ता होने के कारण लोगों की हालत भी मार्ग की भांति ही दयनीय हो जाती है।

ऐसे में यहा हादसे होने की संभावना बनी हुई है, लेकिन लोक निर्माण विभाग इस मार्ग में सुधार लाने की बजाय शायद हादसों के इंतजार में बैठा है। गौरतलब है कि मार्ग की हालत खस्ता होने के कारण इस मार्ग पर कई बार दुर्घटनाएं हो चुकी हैं और कई लोग काल का ग्रास बन चुके है। वर्तमान में इस पर सफर करना जोखिम भरा बना हुआ है। बावजूद इसके लंबे समय से इस मार्ग के संदर्भ में लोक निर्माण विभाग द्वारा भी कोई संज्ञान नहीं लिया जा रहा है। सड़क हादसों से भी संबंधित विभाग सबक नहीं ले रहा है। कुछ समय पूर्व में रोड पर दोपहिया वाहन खिसकने के मामले सामने आ चुके हैं। सड़क की टायरिंग उखडऩे से हादसे का खतरा बना हुआ है। (एचडीएम)

करीब 25 किलोमीटर हिस्सा सोलन सर्किल में

इस मार्ग का लगभग 25 किलोमीटर भाग सोलन लोक निर्माण विभाग वृत्त में आता है। मार्ग आधा भाग जिला सिरमौर और आधा भाग जिला सोलन में आता है, जबकि शेष भाग जिला शिमला के अंतर्गत पड़ता है। स्थानीय लोगों द्वारा सिरमौर में पडऩे वाले मार्ग को भी सोलन वृत्त के अंतर्गत किए जाने की मांग की जा रही है ताकि मार्ग की हालत में सुधार किया हो सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App