ट्रैक्टर रैलियों वाले पंजाब में मोबाइल स्क्रीन तक सिमटा प्रचार

By: Jan 21st, 2022 12:02 am

निर्वाचन आयोग ने लगाया है प्रतिबंध, राजनीतिक पार्टियों में आप की डिजिटल टीम सबसे बड़ी

निजी संवाददाता— जालंधर

कोरोना महामारी के बीच आए चुनाव ने ट्रैक्टर रैलियों वाले जट्ट लैंड में चुनाव प्रचार को मोबाइल की स्क्रीन तक सीमित कर दिया है। निर्वाचन आयोग ने किसी भी प्रकार की रैली या नुक्कड़ सभा पर प्रतिबंध लगाया है। वहीं, राजनीतिक दलों और कैंडिडेटों ने डिजिटल माध्मय से प्रचार का रास्ता अपनाया और इसके लिए विशेष टीमें बैठा दी हैं। पंजाब की पोलिटिक्ल पार्टियों में सबसे बड़ी डिजिटल टीम आम आदमी के पास है। पंजाब में पांच बड़े राजनीतिक फ्रंट चुनावी दंगल में हैं। इनमें सत्ताधारी कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, शिरोमणि अकाली दल-बसपा गठबंधन, किसान संगठनों का संयुक्त समाज मोर्चा और भाजपा-कैप्टन अमरेंदर सिंह-ढींडसा का गठबंधन शामिल हैं। सभी राजनीतिक दलों ने अपने-अपने सोशल मीडिया सेल बना रखे हैं। किसान आंदोलन के बाद सामने आया संयुक्त समाज मोर्चा पार्टी इस मामले में अभी पीछे है।

मोर्चा का अभी तक किसी भी प्लेटफार्म पर कोई ऑफिशियल पेज नहीं है। राजनीतिक दलों की टीमों में डिजिटली साउंड यानी डिजिटल कामकाज में दक्ष लोगों, जो आईटी और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में प्रशिक्षित लोगों को टीम में शामिल कर रहे हैं। ये टीमें स्टेट लेवल के साथ जिला और बूथ लेवल पर पार्टियों के प्रचार में लगी हैं। हर दल की टीम में 100 से 200 लोगों की टीम लगी है, कुछ दल आउटसोर्सिंग पर भी टीमें हायर कर रहे हैं। आम आदमी पार्टी की टीम अन्य राजनीतिक दलों के मुकाबले थोड़ी बड़ी है। आप की टीम जो एक ही स्थान पर बैठने के बजाय मूविंग में रहती है। डेढ़ 100 के करीब लोग टीम में काम कर रहे हैं। इनमें कैमरामैन, वीडियो एडीटर, एसईओ एक्सपर्ट, सोशल मीडिया मैनेजर्स शामिल हैं। टीम सिर्फ आम आदमी पार्टी का ऑफिशियल पेज ही नहीं देखती, बल्कि पार्टी के नाम पर कई अन्य पेज या सोशल मीडिया अकाउंट भी हैंडल करती है।

अकाली दल की टीम में 70 से ज्यादा स्पेशलिस्ट

शिरोमणि अकाली दल ने सोशल मीडिया प्रचार के लिए 70 से ज्यादा सोशल मीडिया स्पेशलिस्टों की टीम लगाई है। टीम में सोशल मीडिया मैनेजर, वीडियो एडिटर, एसईओ एक्सपर्ट हैं, जो दूसरी पार्टियों के सोशल मीडिया पर भी नजर रखती है। ये टीम सुखबीर बादल के कार्यक्रमों को फेसबुक, ट्विटर और यू-ट्यूब पर लाइव करती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App