झंडूता में मिल्क प्लांट, भड़ोलीकलां में ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने किया शिलान्यास

By: Jan 26th, 2022 12:22 am

निजी संवाददाता – बरठीं
राष्ट्रीय डेयरी विकास योजना के अंतर्गत पोषित जिला ग्रामीण विकास अभिकरण बिलासपुर के तत्त्वावधान में कामधेनु कृषक एवं उपभोक्ता हितकारी मंच द्वारा संचालित आठ करोड़ 63 लाख रुपए से बनने वाले व्यासधेनु दुग्ध संयंत्र भड़ोली कलां का शिलान्यास किया। जनसभा को संबोधित करते हुए ग्रामीण विकास, पंचायती राज, पशुपालन, कृषि एवं मत्स्य मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि इस संयंत्र के बनने से इस क्षेत्र में लोगों को घर-द्वार पर खासकर महिलाओं को अपनी आर्थिकी मजबूत करने का सुअवसर प्राप्त होने से यहां की तकदीर एवं तस्वीर बदलेगी। उन्होंने हिमाचल गौरव से सम्मानित कामधेनु कृषक एवं उपभोक्ता हितकारी मंच की सराहना करते हुए कहा कि इस संस्था द्वारा दूरदराज के कोटधार क्षेत्र में इस संयंत्र को स्थापित करने के प्रयास सराहनीय है।

उन्होंने कहा कि इस संस्था द्वारा 5400 परिवारों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस संस्था द्वारा 40 हजार लीटर दूध प्रतिदिन एकत्रित किया जा रहा है, जबकि मिल्ड फेड द्वारा एक लाख 20 हजार लीटर पीक सीजन में दूध एकत्रित किया जा रहा है। इस दौरान कामधेनु कृषक एवं उपभोक्ता हितकारी मंच सचिव जीतराम कौंडल ने बताया कि 20 वर्षों के सफर में कामधेनु संस्था के साथ जिला बिलासपुर एवं सोलन की 65 पंचायतों के 350 गांवों के 5400 परिवारों से प्रतिदान 40 हजार लीटर दूध का एकत्रिकरण तथा हिमाचल के पांच मुख्यालयों बिलासपुर, हमीरपुर, मंडी, सोलन तथा शिमला व सीमावर्ती कस्बों के साथ ही चंडीगढ़ में दूध एवं दुग्ध उत्पादन का वितरण किया जा रहा है। इस अवसर पर कामधेनु कृषक एवं उपभोक्ता हितकारी मंच के अध्यक्ष नानक चंद, उपाध्यक्ष लछु राम ठाकुर, सचिव जीत राम कौंडल, एसडीएम झंडूता नरेश वर्मा, पीओ डीआरडीए राजेंद्र गौतम, उप निदेशक कृषि डा. प्राची, उपनिदेशक पशुपालन सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं अधिकारी उपस्थित रहे।

क्या बोले विधायक कटवाल

मंत्री वीरेंद्र कंवर ने झंडूता विधानसभा क्षेत्र में विधायक जीतराम कटवाल द्वारा किए गए विकासात्मक कार्यों की सराहना की। इस मौके पर स्थानीय विधायक जीत राम कटवाल ने कहा कि दुग्ध संयंत्र के 8-9 महीने में तैयार होने पर इस क्षेत्र के विकास को नए पंख लग जाएंगे। इस संयंत्र के बनने से मिठाई, घी, पनीर व दूध के उत्पाद अन्य जिला को निर्यात किए जा सकेंगे। उउन्होंने बताया कि इस क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से भी विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 54 करोड़ रूपए की लागत से नंदनगराओं पुल के निर्माण का कार्य प्रगति पर है, जिससे कोटधार क्षेत्र के लोगों को झंडूता आने के लिए 11 किलोमीटर कम सफर तय करना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि 45 करोड़ रूपए की लागत से बबखाल पुल का निर्माण कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है जिसका लाभ स्वारघाट, कीरतपुर और चंडीगढ़ जाने के लिए विधानसभा क्षेत्र झंडूता के साथ-साथ हमीरपुर के लोगों को मिलेगा। उन्होंने बताया कि पॉलीटेक्निकल कलोल का होस्टल का निर्माण कार्य प्रगति पर है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App