नाबालिग बनी मां, मामले का आरोपी गिरफ्तार

By: Jan 20th, 2022 12:45 am

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-नाहन
जिला सिरमौर में शारीरिक शोषण की पीडि़त एक गरीब परिवार से संबंद्ध रखने वाली 17 वर्षीय किशोरी मां बनी है। पीडि़त नाबालिग युवती ने एक बच्ची को जन्म दिया है। जानकारी के मुताबिक युवती की प्री-मैच्योर डिलीवरी हुई थी जिसके बाद नवजात को मेडिकल कालेज नाहन में दाखिल करवाया गया। जानकारी के मुताबिक पीडि़ता की प्रसूति गांव में ही हुई थी। पुलिस तक यह मामला चाईल्ड लाइन के माध्यम से पहुंचा था। पुलिस ने इस मामले के आरोपी 44 साल के एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर एससी/एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। जानकारी के मुताबिक बच्ची का जन्म दिसंबर के अंतिम सप्ताह में हुआ था। इसके बाद हालत ठीक न होने पर मासूम बच्ची को नाहन मेडिकल कालेज लाया गया। बताया जा रहा है कि नवजात के स्वस्थ होने के बाद उसे मेडिकल कालेज नाहन से डिस्चार्ज कर दिया गया है। गौर हो कि पीडि़ता व आरोपी संगड़ाह उपमंडल से ताल्लुक रखते हैं।

पुलिस ने आईपीसी की धारा-376 व पोक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। कई दिनों से पुलिस द्वारा आरोपी की तलाश की जा रही थी। इस मामले में मंगलवार की रात ही आरोपी की गिरफ्तारी के बाद यह मामला सामने आ गया। जानकारों का यह भी कहना है कि पीडि़ता अनुसूचित जाति से ताल्लुक रखती है, लिहाजा इस मामले में आईपीसी की धारा-376 व पोक्सो एक्ट के साथ-साथ एट्रोसिटी एक्ट की धाराओं को भी शामिल किया जा सकता है। इस मामले में आरोपी को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं थी।

सूत्रों का यह भी कहना है कि नवजात व आरोपी की डीएनए सैंपलिंग भी करवाई जा सकती है, ताकि नवजात के जैविक पिता को लेकर वैज्ञानिक तस्दीक की जा सके। उधर, पुलिस इस बात का भी प्रयास कर रही है कि पीडि़ता किशोरी व नवजात शिशु को चाईल्ड वेलफेयर कमेटी की मदद से सुरक्षित स्थान पर आश्रम दिलवाया जाए, क्योंकि परिवार की स्थिति जच्चा-बच्चा के लालन-पोषण की नहीं है। उधर, पुलिस अधीक्षक सिरमौर ओमापति जमवाल ने मामले की पुष्टि की है। उनका कहना था कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App