ऊना पहुंचा ओमीक्रॉन…फ्रांस और दुबई से लौटै दो लोगों में मिले लक्षण

By: Jan 19th, 2022 12:23 am

 लोगों में मचा हड़कंप, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

सुधीर चौधरी- ऊना
जिला ऊना में विदेश से लौटे दो लोगों में ओमीक्रॉन वायरस के लक्षण पाए गए है। स्वास्थ्य विभाग ने दोनों व्यक्तियों के सैंपल लेकर जांच के लिए दिल्ली भेजे थे। सोमवार देर सायं इनकी रिपोर्ट आई है, जिसमें दोनों ओमीक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें एक व्यक्ति फ्रांस तो दूसरा दुबई से लौटा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दोनों व्यक्ति स्वस्थ हैं। अहतियात के तौर पर स्वास्थ्य विभाग ने विदेश से संपर्क में आए सभी व्यक्तियों के कोरोना टेस्ट करवाए थे और सभी नेगेटिव पाए गए। विदेश से लौटे एक व्यक्ति के संपर्क में 16 व्यक्ति थे, जबकि दूसरे के संपर्क में सिर्फ एक ही व्यक्ति था। पहली दो लहरों की अपेक्षा तीसरी लहर में बहुत जल्द लोग बीमार पड़ रहे हैं और यही नए वेरिएंट का स्वरूप माना जा रहा है। है, हालांकि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सोमवार देर रात जिला में आधिकारिक रूप से नए वेरिएंट के 2 मामले सामने आने की बात कही है। इन में एक व्यक्ति फ्रांस और दूसरा दुबई से लौटा है।

इन दोनों व्यक्तियों के 6 जनवरी को सैंपल किए गए थे। इनमें यह संक्रमित पाए जाने के बाद इन्हें जांच के लिए दिल्ली भेजा गया था और दिल्ली से सोमवार देर रात मिली रिपोर्ट में दोनों व्यक्ति ओमीक्रॉन संक्रमित पाए गए हैं। बताते चले कि जिला ऊना में कोरोना वायरस आतंक मचा रहा है। रोजाना सैकड़ों की संख्या में लोग वायरस से संक्रमित हो रहे है। जिला में पॉजिटिविटी रेट 23.25 के रिकार्ड स्तर पर पहुंच चुका है। टेस्ट करवाने वाला हर चौथा व्यक्ति संक्रमित पाया जा रहा है। जोकि जिला ऊना के लिए चिंता का सबन बन गया है।

तीसरी लहर… तेजी से फैल रहा संक्रमण

सीएमओ डा. रमन शर्मा ने कहा कि जिला में तीसरी लहर के दौरान अधिकतर लोग नए वेरिएंट के चलते ही संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। इसमें देखा जा रहा है कि लोग जल्दी से बीमार तो पड़ रहे हैं लेकिन जल्दी से ठीक भी हो रहे हैं। दूसरी और पहली लहर की अपेक्षा तीसरी लहर में संक्रमण अधिक तेजी से फैल रहा है, लेकिन रिकवरी भी जल्द ही हो रही है।

बिना डाक्टरी सलाह के दवाएं न खरीदें लोग

डा. रमन कुमार शर्मा ने जिलावासियों से अपील की है कि लक्ष्णों वाले व्यक्ति बिना डाक्टरी सलाह के दवाएं न खरीदें। उन्होंने कहा कि अगर किसी को सर्दी, खांसी या बदन दर्द जैसे लक्षण हैं तो तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर अपनी जांच करवाएं। सार्वजनिक स्थानों पर उचित दूरी को सुनिश्चित करें और मास्क अवश्य लगाएं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App