सीटी स्कैन को महंगे खर्च करने को मजबूर मरीज

By: Jan 20th, 2022 12:50 am

पं जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज में मशीन स्थापित होने के बाद भी नहीं मिल रही सुविधा, लोगों ने प्रशासन पर उठाए सवाल
दीपक शर्मा- चंबा
पं जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज में करोड़ों रुपए की लागत से सिटी स्कैन मशीन स्थापित होने के बाद भी मरीजों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। चिकित्सकीय व टैक्नीशियन स्टाफ न होने से सिटी स्कैन मशीन का संचालन आरंभ न होने से मरीजों को अभी भी मंहगे खर्च पर निजी क्लीनिकों का रूख करना पड़ रहा है। ऐसे में लोगों को घर- द्वार के नजदीक बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने की सरकारी कवायद पर सवाल उठ खड़े हुए हैं। पिछले दिनों पं जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज में सिटी स्कैन मशीन का मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला से वर्चुअल माध्यम से लोकापर्ण किया था। इसके बाद सदर विधायक ने सिटी स्कैन मशीन सुविधा को जिला की गरीब जनता के लिए बड़ी राहत बताया था। मगर सिटी स्कैन मशीन संचालन के लिए स्टाफ की नियुक्ति न होने से यह सफेद हाथी ही साबित हुई है। स्टाफ की कमी के चलते सिटी स्कैन मशीन का बेहतर तरीके से संचालन आरंभ नहीं हो पाया है।

मेडिकल कालेज उपचार करवाने पहुंचे मरीजों ने दिव्य हिमाचल को बताया कि चिकित्सीय परामर्श के बाद वे जब सिटी स्कैन करवाने पहुंचे थे तो बताया गया कि स्टाफ की कमी के चलते अभी तक यह सुविधा आरंभ नहीं हो पाई है। उन्होंने बिना स्टाफ के करोड़ों रूपए की सिटी स्कैन मशीन स्थापित करने की सरकारी कवायद पर सवाल उठाया है। उल्लेखनीय है कि मेडिकल कालेज में सरकार ने एनएचपीसी के सहयोग से करीब बीस करोड की लागत से सिटी स्कैन व एमआरआई मशीन स्थापित की है। इसमें सिटी स्कैन मशीन का लोकापर्ण करने के बाद भी मरीज अभी तक निजी क्लीनिकों का रूख करने को मजबूर हैं। ऐसे में मरीजों को मेडिकल कालेज में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के सरकारी दावों की पोल खुलकर रह गई है। उधर, मेडिकल कालेज के चिकित्सा अधीक्षक डा. हर्ष महाजन ने बताया कि सिटी स्कैन मशीन के संचालन हेतु सरकार के साथ स्टाफ की नियुक्ति हेतु पत्राचार जारी है। उन्होंने बताया कि स्टाफ की नियुक्ति के साथ ही मरीजों को मेडिकल कालेज में सिटी स्कैन टेस्ट की सुविधा मिलना आरंभ हो जाएगी। (एचडीएम)

भटियात के हरेक गांव को मिलेगी सड़क सुविधा
सिहुंता। भटियात भाजपा मंडल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बृजलाल शर्मा ने कहा है कि मुख्य सचेतक एवं विधायक विक्रम जरयाल ने हल्के में सड़कों के नेटवर्क को मजबूत करने और सरकारी भवनों के निर्माण कार्य हेतु करोड़ों रुपए का बजट मुहैया करवाकर एक रिकार्ड बनाया है। उन्होंने कहा कि विक्रम जरयाल के कुशल नेतृत्व के कारण ही आज हल्के के हरेक गांव को सड़क सुविधा से जोड़ा जा रहा है। वर्षों से लंबित सरकारी भवनों के निर्माण कार्य मकम्मल हुए हैं। बृजलाल शर्मा ने बताया कि गरनोटा से भौंट वाया भबलेड, द्रम्मनाला से रजैईं, काथला, संपर्क मार्ग नहाणां व सियूंण, खरगट- टिकरी- समोट मार्ग का विस्तारीकरण सहित आईटीआई भवन गरनोटा, पशु औषधालय भवन धुलारा का कार्य करवाकर लोगों को सौगातें सौपी गई हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App