हमीरपुर में 100 से 30 रुपए पहुंचा मटर

By: Jan 20th, 2022 12:53 am

सब्जियों के दामों में गिरावट आने से लोगों के चेहरे पर लौटी रौनक, महाराष्ट्र के अंगूर ने मार्केट में जमाई धाक

सुरेंद्र ठाकुर-हमीरपुर
महंगाई के कारण गरीब तबके की रसोई से दूर हो चुकी सब्जियां अब गरीब वर्ग के बजट में फिट बैठने लगी हैं। सब्जियों के दाम कम होने से लोगों ने राहत महसूस की है। अब मध्यम व गरीब तबके की रसोई भी सब्जियों की सुगंध से महकने लगी है। इसका कारण सब्जियों के दाम कम होना है। ऐसे में अब सब्जियों की खरीद भी अधिक हो रही है। हमीरपुर शहर की ही बात करें तो यहां पर दर्जनों ऐसी दुकानें हैं, जिनमें सिर्फ सब्जियां ही बेची जा रही है। किसी का तो पूरा परिवार ही इस काम से जुड़ गया है। एक तरफ पति सब्जियां बेच रहा तो पत्नी रेहड़ी लगाकर इसी व्यवसाय से जुड़ गई है। यही नहीं इनकी गैर मौजूदगी में इनके बेटे सब्जी विक्रेताओं की भूमिका निभा रहे हैं।

हमीरपुर के गांधी चौक से लेकर अस्पताल चौक तक करीब दो दर्जन ऐसी दुकानें या रेहडिय़ों मिल जाएंगी, जिन पर सिर्फ सब्जियों की ही बिक्री की जा रही है। वर्तमान में मटर 30 रुपए प्रति किलोग्राम, गाजर 20 रुपए प्रति किलोग्राम, गोभी 30 रुपए, टमाटर 30 रुपए, आलू 20 रुपए, ब्रॉकली 50 रुपए, शिमला मिर्च 80 रुपए, बंदगोभी 40 रुपए, लहसुन 100 रुपए, घीया 60 रुपए, प्याज 40 रुपए तथा मशरूम 20 रुपए प्रति पैकेट के हिसाब से बिक रही है। कुछ समय पहले मटर के दाम 80 से 100 रुपए प्रति किलोग्राम थे, वहीं टमाटर ने महंगाई के सारे रिकार्ड तोड़ते हुए शतक लगा दिया था। ऐसे में टमाटर का तो मध्यम व गरीब वर्ग की रसोई से नामोनिशान ही मिट चुका था। दाम कम होने के उपरांत अब टमाटर भी रसोई की शोभा बढ़ा रहा है। (एचडीएम)

महाराष्ट्र के अंगूर ने जमाई धाक

हमीरपुर बाजार में महाराष्ट्र का अंगूर पहुंच गया है। दो वैरायटी में पहुंचे अंगूर की काफी डिंमाड देखने को मिल रही है। हालांकि अभी तक कुछेक ही दुकानदारों ने इसे बेचने के लिए रखा है। शुरूआती दौर में अंगूर 200 रुपए प्रतिकिलोग्राम बिक रहा है। हालांकि आगामी समय में इसके दाम कम होने की उम्मीद जताई जा रही है। इसके साथ संतरा 50 रुपए तथा अमरूद 50 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिक रहे हैं। कीवी 20 रुपए प्रति पीस तथा बैर 80 रुपए किलोग्राम की दर से विक्रय हो रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App