पंजाब-हरियाणा-दिल्ली में शराब के ठिकानों पर छापे, डीजीपी संजय कुुंडू ने भेजी टीमें

By: Jan 22nd, 2022 12:12 am

 सुंदरनगर में शराब की तस्करी करने वाला मास्टरमाइंड दबोचा, एक निजी बस कब्जे में

राडार पर सभी शराब फैक्टरियां पुराने केस भी खंगाल रही पुलिस

दिव्य हिमाचल ब्यूरो—मंडी
सुंदरनगर में जहरीली शराब पीने के कारण हुई सात लोगों की मौत के मामले में हिमाचल प्रदेश पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने एक साथ प्रदेश के साथ बाहर पड़ोसी राज्यों में पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में कई जगहों पर शराब माफिया के ठिकानों पर छापामारी की है। शुक्रवार देर रात को हिमाचल पुलिस का यह अभियान चलता रहा। हिमाचल प्रदेश के पुलिस कप्तान डीजीपी संजय कुंडू ने पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के लिए विशेष पुलिस टीमों को रवाना किया है, जिन्होंने छापामारी कर कई अहम साक्ष्य सुराग जुटाए हैं।

इसके साथ ही कई लोग पुलिस के हत्थे चढ़े हैं। इस मामले में हिमाचल प्रदेश पुलिस शनिवार को खुलासा कर सकती है। हालांकि इस मामले से जुड़े कई अहम व मुख्य आरोपी भूमिगत भी हो गए हैं, जिनकी तलाश में हिमाचल प्रदेश पुलिस जुटी हुई है। सुंदरनगर उपमंडल में इस रैकेट को अंजाम देने वाली अहम कड़ी में मुख्य आरोपी तक भी पुलिस पहुंच गई है। पुलिस ने आरोपी को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। पुलिस ने सुंदनगर की एक निजी बस को भी अपने कब्जे में लिया है। अब तक जहरीली शराब से मरे लोगों की प्रारंभिक पोस्टमार्टम व बिसरा रिपोर्ट में शराब में मिथाइल अल्कोहल होने की भी पुष्टि हो गई है। वहीं, जहरीली शराब के सेवन से और लोगों के बीमार होने का सिलसिला जारी है। तीन और लोगों को बीमार होने के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया है, जबकि सुंदरनगर में भी पुलिस ने संतरा फूल्स अवैध शराब की चार खाली बोतलें बरामद की हैं।

ये लोग अस्पताल में उपचाराधीन

मेडिकल कालेजों में उपचाराधीनों में रमन पुत्र कृष्ण सलापड़, गणपत पुत्र जयराम निवासी वीपीओ कांगू ,जीत राम पुत्र नागुराम तहसील डैहर, विनोद पुत्र दगू राम निवासी रोपरी पीओ धवाली उपतहसील डैहर, दलीप कुमार पुत्र त्रहडू राम घुराना जांबला, नीरज पुत्र लेख राम निवासी वीपीओ सलापड़ उप तहसील डैहर, अनिल पुत्र भगीरथ निवासी वीपीओ सलापड़ , मनीष पुत्र बरिया राम निवासी दियोली, लेख राम पुत्र जगत राम आरओ वीपीओ कांगू उपतहसील डैहर, बालकृष्ण पुत्र जिंदू निवासी सलापड़, बीरबल पुत्र सुख राम निवासी वीपीओ सलापड उपतहसील डैहर, नागराज पुत्र मोहन लाल निवासी कांगू शामिल है।

पड़ोसी राज्यों से जुड़े तार

जहरीली शराब प्रकरण के तार पंजाब और हरियाणा से जुड़े हुए हैं। यहां बैठे इन राज्यों के शराब माफिया की मिलीभगत से हिमाचल में अवैध शराब के कारोबार को अंजाम दिया है। मंडी के साथ ही प्रदेश के अन्य जिलों में भी शराब माफिया ने जाल बिछा रखा है।

मुख्य सरगना की पहचान

मामले की जांच कर रही एसआइटी में हिमाचल प्रदेश के सीमावर्ती जिलों के पुलिस अधिकारियों को भी एसआईटी में शामिल किया है। सुंदरनगर में पकड़े गए लोगों से हुई पूछताछ, पैंसों के लेने-देन और फोन कॉल के आधार पर पुलिस ने इस धंधे के मुख्य सरगना लोगों की पहचान की है।

मंडी में डटे पुलिस महानिदेशक

डीजीपी संजय कुुंडू ने इस संबंध में मंडी में डेरा डाला हुआ है। उन्होंने अधिकारियों के साथ अहम बैठकें की भी की। इस मामले में अभी तक चार गिरफ्तारियां पुलिस ने की हैं और शनिवार और रविवार को इसमें और गिरफ्तारियां सामने आएंगी। वहीं, एसपी मंडी शालिनी अग्रिहोत्री ने बताया कि मामले की जांच जारी है और शीघ्र पुलिस किसी ठोस नतीजे पर पहुंचेगी।

सीमावर्ती जिलों के एसपी

मामले की जांच को लेकर गठित एसआईटी में प्रदेश के सीमावर्ती जिलों के पुलिस अधिकारियों को भी शामिल किया है। डीजीपी संजय कुंडू ने एसआईटी का विस्तार करते हुए एसपी बद्दी मोहित चावला, एसपी ऊना अरिजीत सेन, अतिरिक्त एसपी कांगड़ा पुनीत रघु और एसडीपीओ परवाणू योगेश रोल्टा को एसआईटी में शामिल किया है। बद्दी में एक कैंप आफिस भी बनाया है।

राडार पर शराब कंपनियां

जहरीली शराम मामले के बाद प्रदेश में कई शराब कंपनियां व उनके बाटलिंग प्लान पुलिस के राडार पर हैं। पिछले कुछ समय में प्रदेश भर से ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें बड़े पैमाने पर शराब के गायब होने के साथ ही स्प्रिट भी गायब होने के मामले मिले हैं। इन सारी कडिय़ों को अब इससे जोड़ कर देखा जा रहा है। मंडी के जोगिंद्रनगर में स्थित बॉटलिंग प्लांट से भी शराब बनाने वाला 11000 लीटर स्प्रिट कम मिला है।

सतंरा ब्रांड की गिरी सेल

जहरीली शराब मामले के बाद पूरे मंडी जिला में सतंरा ब्रांड की सेल गिर गई है। जिला के साथ ही अन्य जिलों में भी सतंरा ब्रांड की सेल में गिरावट आई है। शराब माफिया द्वारा सतंरा फूल्स के नाम से बेची गई जहरीली शराब के बाद यह गिरावट आई है। इस मामले के सामने आने के बाद शराब माफिया अंडरग्राउंड हो गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App