Snowfall : बर्फबारी ने हिमाचल में फिर जाम किया जनजीवन, एक की मौत

By: Jan 24th, 2022 12:08 am

प्रदेशभर में चार एनएच समेत 731 सड़कें जाम, 1572 ट्रांसफार्मर बंद, 107 पेयजल योजनाएं ठप

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

बर्फबारी से हिमाचल में जीवन फिर से जम गया है, जबकि खराब मौसम ने एक व्यक्ति की जान ले ली है। बर्फबारी से हिमाचल प्रदेश में चार नेशनल हाई-वे समेत 731 सड़कें रविवार को ठप रहीं। इसके अलावा 1572 बिजली ट्रांसफार्मर और 107 पेयजल योजनाएं भी बंद हैं। रविवार को नारकंडा में बर्फबारी से शिमला-रामपुर नेशनल हाईवे बंद रहा। इसी तरह अपर शिमला की अधिकतर सड़कें भी आवाजाही के लिए अवरुद्ध रहीं। बीते दो दिनों से लगातार हो रही बर्फबारी से ग्रामीण क्षेत्रों लिए संपर्क फिर से कट गया है। सैकड़ों सड़कों के अवरुद्ध होने से जहां परिवहन व्यवस्था बुरी तरह चरमरा गई, वहीं बड़ी संख्या में बिजली ट्रांसफार्मरों के ठप होने से कई क्षेत्रों में ब्लैकआउट हो गया तथा लोगों को शीतलहर के बीच बिजली की किल्लत से जूझना पड़ा। बारिश-बर्फबारी से पूरे प्रदेश में अब कड़ाके की ठंड पड़ रही है तथा कई जगहों में तापमान माइनस में पहंुच गया है।

बीते 24 घंटों के दौरान कुफरी में 62 सेंटीमीटर, खदरला में 56 सेंटीमीटर, शिलारू में 38, चौपाल में 31, छतराड़ी व भरमौर में 30-30 और कल्पा व शिमला में 18-18 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। जाखू में डेढ़ फुट से अधिक बर्फबारी हुई है। जाखू समेत शहर का ऐतिहासिक रिज, माल रोड, संजौली, ढली इत्यादि उपनगरों में बर्फ  की सफेद चादर बिछी है। वहीं बारिश की बात करें तो नाहन में 77, जाटन ब्रज में 53, बरठीं में 48, रेणुका में 44, नयना देवी में 42, ऊना में 41, कसौली में 40, बिलासपुर व राजगढ़ में 36-36, काहू, आरएल व भराड़ी में 35-35, अघर में 34, मैहरे व सुजानपुर टीहरा में 33-33, बलद्वारा व पांवटा साहिब में 32-32 मिलीमीटर बारिश हुई है।  रविवार को प्रदेश के पांच शहरों का न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज किया गया। केलांग में न्यूनतम तापमान -6.6 डिग्री, कुफरी में -2.8 डिग्री, कल्पा में -2.4 डिग्री, शिमला में -0.3 डिग्री, मनाली में शून्य डिग्री रहा। इसके अलावा सुंदरनगर में 6.6 डिग्री, भुंतर में 5.8 डिग्री, धर्मशाला में 7.2 डिग्री, ऊना में 8.4 डिग्री, नाहन में 7.4 डिग्री, पालमपुर में तीन डिग्री रहा।

26 जनवरी से खुलेगा मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के मंद होने से अब बारिश-बर्फबारी में कमी आएगी। राज्य के अधिकांश हिस्सों में 24 जनवरी को बारिश-बर्फबारी होने के आसार हैं। पहाड़ी इलाकों में 25 जनवरी को भी कुछ स्थानों पर बर्फबारी हो सकती है, जबकि मैदानी भागों में मौसम साफ  रहेगा। पूरे प्रदेश में 26 व 27 जनवरी को मौसम साफ  रहेगा।

धर्मशाला के राइजिंग स्टार हिल टॉप में बर्फीले तूफान में फंसे चार युवा बचाए

धर्मशाला। धर्मशाला के राइजिंग स्टार हिल टॉप में रविवार को चार युवक बर्फीले तूफान में फंस गए। सुबह से देर शाम तक जारी रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद इन चारों सुरक्षित निकाल लिया गया, लेकिन अत्यधिक ठंड में फंसे होने के चलते उन्हें क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला में दाखिल किया गया है। एसडीएम शिल्पी बेक्टा ने बताया कि चारों युवकों को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया गया है।

Himachal List

Free Classified Advertisements

Property

Land
Buy Land | Sell Land

House | Apartment
Buy / Rent | Sell / Rent

Shop | Office | Factory
Buy / Rent | Sell / Rent

Vehicles

Car | SUV
Buy | Sell

Truck | Bus
Buy | Sell

Two Wheeler
Buy | Sell


Polls

क्या मोदी के आने से भाजपा मिशन रिपीट कर पाएगी?

View Results

Loading ... Loading ...

Miss Himachal Himachal ki Awaz Dance Himachal Dance Mr. Himachal Epaper Mrs. Himachal Competition Review Astha Divya Himachal TV