Stock Market: 221 अंक की उड़ान लेकर शेयर बाजार 60 हजार पार

मुंबई। मंगलवार को शेयर बाजार बढ़त के साथ हरे निशान पर बंद हुआ। बीएसई का सेंसेक्स 221 अंक चढ़कर 60,617 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि एनएसई का निफ्टी सूचकांक 52 अंकों की बढ़त लेकर 18,055 के स्तर पर पहुंचकर बंद हुआ।

दूसरी ओर चालू वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी बने रहने और लोगों के शेयर बाजार में निवेश के प्रति बढ़ते रूझान के बल पर इस वर्ष नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों वाला सूचकांक निफ्टी 21 हजार अंक के स्तर को और वर्ष 2025 में 32 हजार अंक के स्तर को पार कर सकता है।

बाजार अध्ययन एवं निवेश सलाह देने वाली कंपनी येस सेक्युरिटीज ने जारी एक रिपोर्ट में यह दावा किया है। इसमें कहा गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था पर वैश्विक आर्थिक गतिविधियों का असर पडऩे अनुमान जताया गया है। कंपनी ने कहा है कि अगले तीन वर्ष में भारत की आय की वृद्धि पिछले एक दशक की आय को पीछे छोड़ देगी। इस दौरान भारतीय पूंजी बाजार में संस्थागत निवेशकों की महत्ती भूमिका होगी और चालू वर्ष में निफ्टी 21 हजारी हो सकता है, जबकि वर्ष 2025 में यह 32 हजार अंक के स्तर पर पहुंच जाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले चार वर्षाे में प्रति परिवार उपभोग में जीडीपी की तुलना 46 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी और प्रति परिवार बचत भी 19 प्रतिशत पर पहुंच सकती है, जो लोगों के पास व्यय करने के लिए होगा। भारतीय जनसांख्यिकीय विविधता के कारण उपभोग में बढ़ोतरी होगी।

इसमें कहा गया कि इस दशक में आठ करोड़ रोजगार के अवसर सृजित होंगे और जीडीपी में इसकी भागीदारी 10 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि उपभोग में होने वाली वृद्धि पर महंगाई का असर नहीं हो क्योंकि उच्च कृषि पैदावार खाद्य पदार्थों की उँची कीमतों को नियंत्रित करेगा वहीं देश के प्रति क्रेडिट कार्ड मासिक व्यय में भी बढ़ोतरी होगी।