गुरदासपुर में आतंकी हमले की साजिश नाकाम, पंजाब पुलिस ने ग्रेनेड लांचर; 3.79 किलो आरडीएक्स पकड़ा

By: Jan 22nd, 2022 12:07 am

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — चंडीगढ़
गणतंत्र दिवस के नजदीक संभावित आतंकवादी हमले को नाकाम करते हुए पंजाब पुलिस ने गुरदासपुर से दो 40 एमएम कंपैटीबल ग्रनेडज समेत 40 एमएम अंडर बैरल ग्रेनेड लांचर (यूबीजीऐल) 3.79 किलो आरडीएक्स, नौ इलेक्ट्रिकल डैटोनेटर और आईईडी से संबंधित टाइमर डिवाइसों की बरामदगी की है। यह जानकारी शुक्रवार को यहां इंस्पेक्टर जनरल पुलिस (आईजीपी) मोहनीश चावला ने दी। मिली जानकारी के मुताबिक यूबीजीऐलए 150 मीटर लंबी रेंज वाली एक छोटी रेंज का ग्रेनेड लांचिंग एरिया हथियार है और यह वीवीआईपी सुरक्षा के लिए भी नुकसानदेय हो सकता है। यह बरामदगी गुरदासपुर के गांव गाजीकोट के रहने वाले मलकीत सिंह के खुलासे पर की गई, जिसको खुफिया जानकारी के आधार पर गुरदासपुर पुलिस द्वारा गुरुवार को गिरफ्तार किया था।

पुलिस ने मलकीत के साथी साजिशकर्ता, जिनकी पहचान सुखप्रीत सिंह उर्फ सुख घूमन, थरनजोत सिंह उर्फ थन्ना और सुखमीतपाल सिंह उर्फ सुख बिखारीवाल य सभी गुरदासपुर के निवासी इसके अलावा पाकिस्तान स्थित इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन के प्रमुख लखबीर सिंह रोडे और भगौड़े हुए गैंगस्टर अर्शदीप सिंह उर्फ डल्ला के तौर पर हुई है, पर भी मुकदमा दर्ज किया है। आईजी मोहनीश चावला ने कहा कि इस मामले की अब तक की जांच से यह बात सामने आई है कि गिरफ्तार किया दोषी मलकीत, सुख घूमन के सीधे संपर्क में था।

सुख घूमन वही मुलजिम है जिसने यूए (पी) एक्ट के अंतर्गत एक नामजद आतंकवादी आईएसवाईएफ प्रमुख लखबीर रोडे और मोगा का मूल निवासी और अब कनाडा रह रहे भगौड़े गैंगस्टर डल्ले के साथ साजिश रची थी। विस्फोटकों की खेप लखबीर रोडे ने पाकिस्तान से भेजी थी। एसएसपी गुरदासपुर नानक सिंह ने बताया अब जांच से पता लगा है कि बरामद हुई हथियारों-विस्फोटक खेपें, जिसमें मलकीत सिंह की भूमिका स्पष्ट हुई है, वास्तव में एसबीएस नगर पुलिस की तरफ से हाल ही में पर्दाफाश किए आतंकवादी माड्यूल की कार्रवाई में इस्तेमाल की जानी थी। यूए (पी) एक्ट की धारा 17 और 18ए विस्फोटक पदार्थ एक्ट की धारा चार और पाचं ए आइपीसी की धारा बी और आर्मज एक्ट की धाराओं 25, 27, 54 और 59 के अंतर्गत एफआईआर नबंवर 11, 20 जनवरी, 2022 दीनानगर थाने में दर्ज की गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App