फिर होगा भारत-पाक का महामुकाबला, ट्वेंटी-20 वल्र्ड कप 2022 का शेड्यूल जारी

By: Jan 22nd, 2022 12:08 am

23 अक्तूबर को मेलबोर्न में खेला जाएगा पहला मैच

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली
टी-20 वल्र्ड कप 2022 में भारत अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ ही करेगा। पिछले साल यूएई और ओमान में खेले गए टी-20 वल्र्ड कप में भी भारत ने पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ ही खेला था, जिसमें पहली बार पाकिस्तान ने किसी वल्र्ड कप मुकाबले में भारत को शिकस्त दी थी। इस बार टी-20 वल्र्ड कप का आयोजन आस्ट्रेलिया में होना है।

आईसीसी ने शुक्रवार को टी-20 वल्र्ड कप 2022 के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। इस कार्यक्रम के मुताबिक, भारत अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्तूबर को मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेलेगा। टी-20 वल्र्ड कप का आगाज 16 अक्तूबर से होगा, जबकि फाइनल 13 नवंबर को मेलबोर्न में खेला जाएगा। टूर्नामेंट में कुल 45 मुकाबले सात अलग-अलग शहरों एडिलेड, ब्रिसबेन, जीलोंग, होबार्ट, मेलबोर्न, पर्थ और सिडनी में होंगे। 2014 का चैंपियन श्रीलंका 16 अक्तूबर को टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच नामीबिया के खिलाफ खेलेगा। वहीं, वल्र्ड कप का पहला सेमीफाइनल सिडनी में 9 नवंबर और दूसरा 10 नवंबर को एडिलेड ओवल में खेला जाएगा। यह पहला मौका होगा, जब एडिलेड ओवल में वल्र्ड कप का सेमीफाइनल मुकाबला होगा। फाइनल 13 नवंबर को मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड में होगा। यह मुकाबला फ्लड लाइट्स में खेला जाएगा।

भारत-पाकिस्तान एक ही ग्रुप में
भारत को सुपर-12 में पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और दो क्वॉलिफायर के साथ ग्रुप-2 में रखा गया है। भारत पूरे टूर्नामेंट में कुल 5 मैच खेलेगा। पहला 23 अक्तूबर को पाकिस्तान के खिलाफ, दूसरा 27 अक्तूबर को ग्रुप-ए के रनरअप के साथ, तीसरा 30 अक्तूबर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ और टीम अपना चौथा मैच दो नवंबर को बांग्लादेश और 5वां छह नवंबर को ग्रुप बी के विनर के साथ होगा।
12 टीमें सुपर-12 में
भारत और पाकिस्तान के साथ 12 टीमें डायरेक्ट सुपर-12 में खेलेंगी, जबकि चार टीमों का फैसला फरवरी और जुलाई में होने वाले क्वॉलिफायर से होगा। सुपर-12 में भारत और पाकिस्तान के अलावा न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, आस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका को जगह मिली है। वहीं नामीबिया, स्कॉटलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज मुख्य ड्रॉ से पहले क्वालिफायर खेलेंगे। अन्य चार टीमें भी क्वॉलिफायर में उतरेंगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App