ऊना में तिरंगे को सलाम

By: Jan 28th, 2022 12:55 am

गणतंत्र दिवस समारोह में शिक्षा मंत्री ने फहराया तिरंगा
दिव्य हिमाचल ब्यूरो- ऊना
जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ऊना के प्रांगण में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। शिक्षा, भाषा, कला एवं संस्कृति मंत्री गोबिंदसिंह ठाकुर ने समारोह के दौरान राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली। परेड का नेतृत्व सब इंस्पेक्टर संजय कुमार ने किया। गोङ्क्षबद सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पूर्ण राज्यत्व दिवस के अवसर पर बिजली उपभोक्ताओं को 60 यूनिट तक फ्री बिजली देने और 125 यूनिट तक एक रुपए की दर से बिजली देने की की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने किसानों को 30 पैसे प्रति यूनिट बिजली देने के ऐलान का स्वागत करते हुए कहा कि कर्मचारियों को भी पंजाब की तर्ज पर तीसरा विकल्प तथा 3 प्रतिशत अतिरिक्त डीए के साथ-साथ पेंशनरों को संशोधित पेंशन देने की घोषणा की है, जिससे लाखों कर्मचारियों व पेंशनरों को लाभ मिलेगा। गोङ्क्षबद सिंह ठाकुर ने कहा कि जिला ऊना में किसान खेती-बाड़ी के लिए बिजली का प्रयोग करते हैं तथा बिजली की दर घटाकर 30 पैसे प्रति यूनिट करने के लिए जिला के हजारों किसानों को बहुत बड़ा लाभ मिलेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति को लागू करने की दिशा में भी हिमाचल प्रदेश सतत प्रयास कर रहा है और नीति क्रियान्वयन में राज्य देश भर में प्रथम स्थान हासिल करेगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि पिछले दो वर्षों से हिमाचल प्रदेश को वैश्विक महामारी कोरोना के संकट से जूझना पड़ रहा है, लेकिन इसके बावजूद प्रदेश सरकार ने विकास की गति को प्रभावित नहीं होने दिया। चुनौती के बावजूद सरकार ने विकासात्मक परियोजनाओं की रफ्तार धीमी नहीं पडऩे दी और प्रदेशवासियों को हरसंभव सहायता पहुंचाने का प्रयास किया।

लोहारली-चुरूड़ू पुल बनेगा विकास का सेतु
गोबिंद सिंह ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने लोहारली-चुरूड़ू पुल के लिए 43 करोड़ रुपए की धनराशि आबंटित की है तथा यह पुल जिला के विकास की दिशा में एक सेतु का काम करेगा।

भव्य परेड का हुआ आयोजन
जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान पुलिस, होमगार्ड व एनसीसी की टुकडिय़ों ने भव्य मार्च पास्ट निकाला। इसके अलावा जिला में हुए विकास को प्रदर्शित करने वाली महिला एवं बाल विकास विभाग, बागबानी, कृषि, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण तथा स्वास्थ्य विभाग ने अपनी झांकियां प्रस्तुत की। समारोह के दौरान रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

ये रहे उपस्थित
इस अवसर पर छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, एचपीएसआईडीसी उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष नीलम कुमारी, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल, एपीएमसी अध्यक्ष बलबीर सिंह बग्गा, नगर परिषद ऊना की अध्यक्ष पुष्पा देवी उपायुक्त ऊना राघव शर्मा, एसपी अर्जित सेन ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त जिला के सभी उपमंडल स्तर पर भी गणतंत्र दिवस समारोह बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इसमें संबंधित उपमंडलअधिकारियों ने तिरंगा फहराया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली।

माता-पिता की जान बचाने पर चेतन को मिला सम्मान
इस मौके पर परेड में भाग लेने वालों व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले दलों के साथ-साथ प्रशंसनीय कार्य करने वालों को सम्मानित किया गया। एक हादसे में अपने माता-पिता की जान बचाने वाले बसाल निवासी चेतन कुमार को शिक्षा मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर ने प्रशस्ति पत्र व 21 हजार रुपए का चैक देकर सम्मानित किया गया। सूक्ष्म लेखन का कार्य करने वाले रवि कुमार तथा छठीं राज्य स्तरीय पैरा स्पोट्र्स चैंपियनशिप में 100 मीटर प्रतिस्पर्धा में प्रथम स्थान हासिल करने वाले सुनील कुमार को भी जिला स्तरीय समारोह में शिक्षा मंत्री ने सम्मान प्रदान किया। कोविड के दौरान योगदान देने वाले राधा स्वामी सत्संग व्यास के एरिया सचिव अंब व ऊना को भी सम्मानित किया गया। कोविड ड्यूटी देने वाले राजस्व विभाग के 12 कर्मचारियों तथा तीन पंचायत सचिवों के साथ-साथ जेके गैसेस के 12 कर्मचारियों को भी इस अवसर पर सम्मान प्रदान किया गया। आयुष्मान भारत योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए क्षेत्रीय अस्पताल ऊना तथा स्वामी पिंडी दास जी चैरिटेबल आई अस्पताल कुठेड़ा खैरला को सम्मान दिया गया, जबकि नवज्योति यूथ वेल्फेयर सोसायटी संतोषगढ़ को जिला स्तरीय बेस्ट यूथ क्लब अवार्ड 2019-20 का सम्मान प्रदान किया गया। इनके अलावा डीडीएमए यूनिट भरवाईं, शिक्षा सुधार समिति ईसपुर तथा चाइल्डलाइन को भी सम्मानित किया गया। वन परिक्षेत्राधिकारी संजीव कुमार को भी बेहतर कार्य के लिए शिक्षा मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर ने सम्मान प्रदान किया। इससे पहले शिक्षा मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर ने नगर परिषद् पार्क में स्थापित शहीद स्मारक में शहीद सैनिकों को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

Himachal List

Free Classified Advertisements

Property

Land
Buy Land | Sell Land

House | Apartment
Buy / Rent | Sell / Rent

Shop | Office | Factory
Buy / Rent | Sell / Rent

Vehicles

Car | SUV
Buy | Sell

Truck | Bus
Buy | Sell

Two Wheeler
Buy | Sell


Polls

क्या दिल्ली से बेहतर है हिमाचल मॉडल?

View Results

Loading ... Loading ...

Miss Himachal Himachal ki Awaz Dance Himachal Dance Mr. Himachal Epaper Mrs. Himachal Competition Review Astha Divya Himachal TV