साउथ अफ्रीका में विराट ब्रिगेड फिर फेल, मेजबान टीम ने सात विकेट से जीता निर्णायक मुकाबला

By: Jan 15th, 2022 12:08 am

मेजबान टीम ने सात विकेट से जीता निर्णायक मुकाबला, टीम इंडिया ने 2-1 से गंवाई सीरीज

एजेंसियां— केपटाउन

मध्य क्रम के बल्लेबाजों कीगन पीटरसन (82) और रैसी वान डेर डुसेन (नाबाद 41) के बीच हुई अद्र्धशतकीय साझेदारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ तीसरे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट मैच को चौथे दिन शुक्रवार को लंच के बाद सात विकेट से जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम की। मेजबान टीम ने 212 रन के लक्ष्य को तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया और भारतीय टीम को एक बार फिर निराश कर दिया। भारतीय गेंदबाजों ने टीम को निराश किया और वे जरूरी विकेट नहीं चटका पाए। दक्षिण अफ्रीका ने पहला टेस्ट गंवाने के बाद क्या बढिय़ा वापसी की और दमदार खेल दिखाते हुए जोहान्सबर्ग में चौथी पारी में लक्ष्य का पीछा करते हुए बराबरी की और यहां केपटाउन में अपनी जीत पर मुहर लगाई।

सुपरस्टार खिलाडिय़ों की ग़ैरमौजूदगी में भी दक्षिण अफ्रीका ने एक टीम के रूप में शानदार खेल दिखाया और फिर एक बार भारत को सीरीज जीत से वंचित रखा। 1992 में भारत ने पहली बार अफ्रीका का दौरा किया था और अभी तक 29 सालों में वहां एक बार भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है। इस मैच में 212 रनों का लक्ष्य इस पिच पर मुश्किल होने वाला था। भारत ने शुरुआती झटका देकर शुरुआत भी अच्छी की थी, लेकिन दूसरे विकेट के लिए एल्गर और कीगन पीटरसन की साझेदारी ने भारत को बैकफुट पर धकेल दिया। भले ही पीटरसन अपने शतक से चूक गए, लेकिन उन्होंने सीरीज जीत की मज बूत नींव रख दी थी और बावुमा ने अपने चाबुक शॉट के साथ टीम की जीत सुनिश्चित की। भारतीय गेंदबाज ने भरपूर प्रयास किया, लेकिन वह सफल नहीं हो पाए। साथ ही आसान रन देना और फील्डिंग में निराश करना उनके काम न आया।

बल्लेबाजों की नाकामी पर कोई बहाना नहीं

केपटाउन। साउथ अफ्रीका ने भारत को केपटाउन टेस्ट में चौथे दिन ही सात विकेट से हरा दिया। कप्तान कोहली ने हार का ठीकरा बल्लेबाजों की असफलता को बताया। कोहली ने माना कि भारतीय बल्लेबाज इन परिस्थितियों में अच्छी बैटिंग नहीं कर पाए। विराट कोहली ने कहा, यह टेस्ट क्रिकेट के लिए शानदार है। यह सीरीज बहुत संघर्षपूर्ण रही। हमने पहला टेस्ट बहुत अच्छा खेला, लेकिन साउथ अफ्रीका ने शानदार वापसी की। उन्होंने जो दोनों टेस्ट मैच जीते, उसमें अहम मौकों पर उनका प्रदर्शन बहुत अच्छा था। कोहली ने हार की सबसे बड़ी वजह बल्लेबाजों की असफलता बताया। कोहली ने कहा, आप किसी और आयाम के बारे में बात नहीं कर सकते। हमारे बल्लेबाज रन नहीं बना पाए।

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में लुढ़की टीम इंडिया

नई दिल्ली। भारत का दक्षिण अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज जीतने का सपना चकनाचूर हो गया। इसके साथ ही आईसीसी वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) 2021-23 में एक बार फिर बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। बता दें कि इस टेस्ट सीरीज के जीतने से जहां दक्षिण अफ्रीका को आईसीसी वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) 2021-23 के प्वाइंट्स टेबल में फायदा हुआ है, तो वहीं टीम इंडिया लुढ़क गई है। आईसीसी वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) 2021-23 के ताजा प्वाइंट्स टेबल के मुताबिक भारत 49.07 पर्सेंटेज ऑफ प्वाइंट्स के साथ पांचवें नंबर पर आ गई है। वहीं, साउथ अफ्रीका 66.66 पर्सेंटेज ऑफ प्वाइंट्स के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गई है। इससे पहले भारत चौथे नंबर पर थी, जबकि साउथ अफ्रीका प्वॉइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App