नहीं लगाएंगे सख्त बंदिशें, सैजल बोले, लोगों को करना होगा नियमों का पालन

By: Jan 21st, 2022 12:08 am

स्टाफ रिपोर्टर – शिमला

हिमाचल कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से उछाल आ रहा हैं, लेकिन इसके बावजूद भी सरकार प्रदेश में सख्त बंदिशें लगाने के मूड में नहीं है। इस बात के संकेत स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने वीरवार को शिमला में पत्रकारों से बातचीत के दौरान दिए है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पाबंदिया कोविड संक्रमण का समाधान नहीं है, बल्कि सावधानियां ही कोविड संक्रमण का समाधान है। उन्होंने प्रदेश के लोगों से अपील की है कि कोविड संक्रमण से बचने के लिए कोविड नियमों का सही तरीके से पालन करें। कोविड नियमों के पालन से ही कोविड संक्रमण से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि हाल ही में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का भी बयान आया है। इसमें उन्होंने कहा है कि पाबंदिया नहीं, सावधानियां कोविड का समाधान है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में हालांकि कोविड संक्रमण तेजी से बढ़ रहा हैं, लेकिन सरकार अभी प्रदेश में सख्त पाबंदिया लगाने का विचार नहीं कर रही है। अगर कोविड संक्रमण इससे भी तेजी से बढ़ता हैं तो प्रदेश में सख्त पाबंदियां लगाने पर विचार हो सकता है। कोविड की वर्तमान स्थिति के दो पक्ष है। एक चिकित्सा का पक्ष है तो दूसरा सामाजिक पक्ष है। कोविड संक्रमण व्यक्ति का सही इलाज हो, इसकी चिंता करना स्वास्थ्य विभाग का काम है और स्वास्थ्य विभाग अपना काम बखूबी कर रहा है।

हम लोग कोविड के लंबे दौर से गुजर चुके हैं। पाबंदियों के कारण की रोजी रोटी प्रभावित न हो, सभी लोगों का जीवन यापन चलता रहे। सरकार को इसका भी ख्याल रखना है। प्रदेश के कई लोग ऐसे है जो दिन भर मेहनत कर शाम की खाने का बंदोबस्त करते है। वहीं, पर्यटन स्टेट होने के कारण बहुत से लोगों को रोजगार पर्यटन क्षेत्र से जुड़ा है। इसके देखते हुए सरकार हिमाचल में सख्त पाबंदिया नहीं लगाएगी, लेकिन स्थिति ज्यादा बिगड़ी हैं, तो फिर विचार हो सकता है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार की केबिनेट की बैठक में कोविड की प्रेजेंटेशन आवश्यक हिस्सा है। केबिनेट की बैठक में कोविड स्थिति पर प्रेजेंटेशन होगी। कोविड के क्या हालात है और कोविड से निपटने के लिए क्या कदम उठाए जाने चाहिए। इस पर बैठक में विचार किया जाएगा। फिलहाल मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर हर दिन कोविड की स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं।

108 एंबुलेंस कर्मचारियों की नौकरी नहीं जाएगी

108 व 102 कर्मचारियों की नौकरी के मसले पर स्वास्थय मंत्री ने कहा कि उन्होंने नई कंपनी के अधिकारियों के साथ इस मसले पर बातचीत की है। कंपनी के अधिकारियों ने आश्वास्त किया है कि पुराने किसी भी कर्मचारी को नौकरी से नहीं निकला जाएगा। कंपनी ने नई भर्ती हो सकती हैं, लेकिन पुराने कर्मचारियों की छंटनी नहीं की जाएगी। 108 व 102 एंबुलेंस में तैनात कर्मचारियों में से आधे कर्मचारियों को नई कंपनी के काम टेकओवर करने पर ऑफर लैटर नहीं दिया गया था।

पंचायतों में ग्राम सभाओं पर फिर लगी रोक

शिमला – हिमालच प्रदेश की सभी पंचायतों में ग्राम सभाओं पर फिर से रोक लगा दी गई है। इस संबंध में पंचायती राज विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिए गए है। यह आदेश कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिए गए है। पंचायती राज विभाग की ओर से जारी आदेशों के अनुसार प्रदेश में जब तक कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं थमता हैं, तब तक ग्राम सभाओं के आयोजन पर रोक रहेगी। ग्राम सभाओं पर रोक लगने के कारण अब ग्राम पंचायतों में होने वाले काम फिर से प्रभावित होने की आसार है। गौरतलब है कि इससे पहले सरकार ने कोविड की दूसरी लहर में भी पंचायतों में ग्राम सभाओं के आयोजनों पर रोक लगा दी थी। करीब 3 से 4 महीने तक ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाओं पर यह रोक रही थी। इसके कारण पंचायतों में होने वाले सभी प्रकार के काम ठप्प हो गए थे। इनमें मनरेगा से जुड़े काम, बीपीएल सूचियों को बनाने का काम, बीपीएल प्रमाण पत्र बनाने काम समेत वह सभी काम जिनके लिए ग्रामसभा की सहमति होना जरूरी है। हालांकि बाद में सरकार ने प्रदेश भर में कोरोना संकट काल के चलते ग्राम सभाओं के आयोजन पर लगी रोक को हटा दिया था। अब कोविड के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी होने के चलते प्रदेश में ग्राम सभाओं के आयोजना पर बैन लगा दिया गया है।

10 दिन में पांच गुणा बढ़े कोविड के एक्टिव केस

शिमला – हिमाचल प्रदेश में पिछले कई दिनों से कोविड के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। आलम यह है कि पिछले 10 दिनों में प्रदेश में कोविड के एक्टिस केस पांच गुना बढ़ गए हैं। वहीं, अस्पतालों में धीरे-धीरे मरीज़ों की संख्या बढ़ती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार प्रदेश में अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीज़ों की संख्या में भी पिछले 10 दिनों में पांच गुना बढ़ोतरी हुई है। सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि देश में कुल 19,24,051 सक्रिय मामलों में से 14918 मामले हिमाचल के हैं। हिमाचल प्रदेश में एक्टिव केस का आंकड़ा बताता है कि एक्टिव की संख्या आठ जनवरी को सिर्फ 2793 थी। 19 जनवरी तक प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 14918 हो गई है। उन्होंने कहा कि 10 दिनों की अवधि में सक्रिय मामलों की संख्या में पांच गुना वृद्धि हुई है। प्रवक्ता ने आगे कहा कि कोविड पॉजिटिव रोगियों के प्रवेश की संख्या में भी वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि 10 दिनों की अवधि में बेड ऑक्यूपेंसी भी लगभग पांच गुना बढ़ गई है। आठ जनवरी को कुल 51 बिस्तरों पर कोविड पॉजिटिव मरीज थे, जिनमें से 31 मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत थी और केवल तीन मरीजों को वेंटिलेटर की जरूरत थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App