मौसम साफ … सभी पर्यटक स्थल बहाल

By: May 26th, 2022 12:45 am

लेह-जांस्कर-काजा मार्ग पर सुचारु हुई गाडिय़ों की आवाजाही; ताजा बर्फबारी से खिले रोहतांग-बारालाचा दर्रे, खूब मस्ती कर रहे सैलानी

राजेश शर्मा — मनाली

बुधवार को मौसम साफ होते ही सभी पर्यटन स्थल पर्यटकों के लिए बहाल हो गए। मंगलवार को बर्फबारी होने से लेह मार्ग सहित जांस्कर घाटी व कुंजम काजा मार्ग पर्यटकों के लिए बंद हो गए थे। बुधवार को पर्यटन स्थलों में धूम खिली और सभी पर्यटन स्थल सैलानियों से चहक उठे। रोहतांग दर्रे में सुबह से सैलानियों के जमघट लगना शुरू हो गया जो देर शाम तक जारी रहा। पर्यटकों ने खिली धूप के बीच बर्फ की सफेदी का आनंद उठाया। परमिंट प्राप्त 1200 पर्यटक वाहन रोहतांग पहुंचे। पर्यटकों ने खिली धूप के बीच मढ़ी में कुल्लवी व्यंजनों का आनंद लिया। दूसरी ओर बुधवार को मनाली से शिंकुला होते हुए सैलानी जांस्कर के लिए भी रवाना हुए।

रोहतांग की भांति बारालाचा में भी पर्यटकों का मेला लग गया। दारचा से 40 किमी दूर बारालाचा में पर्यटकों ने बर्फ की सफेदी का आनंद उठाया। ताजा बर्फबारी से निखरे दोनो दर्रों में पर्यटक बर्फ के बीच खूब मस्ती करते दिखे। वाहन चालकों प्यार चंद, नरेंद्र व पिंटू ने बताया कि बुधवार को पर्यटन स्थलों में जाने वाले पर्यटकों की आमद कम रही। उन्होंने कहा कि रोहतांग दर्रे सहित शिंकुला व बारालाचा दर्रे में ताजा बर्फबारी होने से पर्यटकों की आमद बढऩे की उम्मीद जगी है। उन्होंने बताया कि पर्यटन नगरी में जल्द ही समर सीजन में पर्यटकों का सैलाब उमडऩे की उम्मीद है। एसडीएम मनाली डा. सुरेंद्र ठाकुर ने कहा कि बुधवार को रोहतांग दर्रा सैलानियों के लिए बहाल रहा। उपायुक्त लाहुल-स्पीति नीरज कुमार ने बताया कि सभी मार्ग पर्यटकों के लिए बहाल कर दिए गए हैं। पर्यटकों से आग्रह है कि मौसम की परिस्थितियों को देखकर ही इन मार्गों पर सफर करें। उन्होंनें बताया कि बुधवार को बारालाचा दर्रे में पर्यटकों की खूब चहल कदमी देखने को मिली। (एचडीएम)

भंगरोटू पंचायत के पुराने भवन को बनाया धर्मशाला
नेरचौक । पेंशनर वेलफेयर एसोसिएशन के सराहनीय प्रयासों के चलते श्री लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में उपचाराधीन मरीजों के तीमारदारों को अब धर्मशाला की सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी। पेंशनर वेलफेयर एसोसिएशन जिला मंडी के प्रधान हरीश शर्मा तथा महासचिव रोशन लाल कपूर ने बताया कि कई वर्षों से एसोसिएशन सरकार व प्रशासन से आग्रह कर रही थी कि नेरचौक स्थित श्री लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कालेज एवं अस्पताल परिसर के आसपस मरीजों के साथ आए हुए तीमारदारों को रहने के लिए धर्मशाला की सुविधा होनी चाहिए, जिस पर प्रदेश सरकार सहित स्थानीय प्रशासन द्वारा ग्राम पंचायत भंगरोटू के भवन को धर्मशाला के रूप में प्रयोग करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि धर्मशाला का शुभारंभ 28 मई को बल्ह के विधायक करेंगे। इस अवसर पर एसडीएम बल्ह स्मृतिका नेगी भी उपस्थित रहेंगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App