धर्मपुर में गरजी किसान सभा

By: May 24th, 2022 12:19 am

खाली पद भरने के लिए एसडीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन

निजी संवाददाता-सरकाघाट
क्षेत्र धर्मपुर में सरकारी महकमों में छह सौ से ज्यादा पदों को भरने और टिहरा उपतहसील को पूर्ण तहसील का दर्जा देने के लिए हिमाचल किसान सभा ने सोमवार को एसडीएम कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन किया। इसके बाद एसडीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को मांग पत्र भेजा, जिसका नेतृत्व सभा के खंड अध्यक्ष रंताज राणा और पूर्व जिला परिषद सदस्य भूपेंद्र सिंह ने किया। गौरतलब है कि धर्मपुर उपमंडल में स्वास्थ्य सेवाओं की हालत बहुत ज्यादा खराब है। विभाग में 160 पद खाली हैं। इसके अलावा बिजली बोर्ड में 115, परिवहन विभाग में 45, शिक्षा में 70, ग्रामीण विकास विभाग में 85, लोक निर्माण में 30, जलशक्ति में 70, कृषि और बागबानी में छह-छह, आयुर्वेदा में 10, पशुपालन विभाग में 11 और राजस्व विभाग में आठ पद खाली पड़े हैं। यही नहीं जलशक्ति विभाग में 270 पद रेगुलर कर्मचारियों के खत्म कर दिए हैं और कम वेतन पर पार्ट टाइम आधार पर मजदूर भर्ती किए गए हैं। किसानों को सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए कृषि विभाग में केवल मात्र एक कृषि प्रसार अधिकारी ही कार्यरत है, तो मंत्री के बागबानी विभाग में भी छह पद खाली हैं। परिवहन डिपो धर्मपुर में चालकों, कंडक्टरों और मेकेनिकों के चार दर्जन पद खाली हैं तो 50 बसों की भी इस डिपो में कमी है। इन खाली पदों को भरने के लिए संबंधित विभाग व मंत्री कोई कदम नहीं उठा रहे हैं, जिसके कारण जनता को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पूर्व जिला पार्षद भूपेंद्र सिंह ने कहा कि वर्तमान सरकार व मंत्री टिहरा क्षेत्र के साथ सौतेला व्यवहार कर रहे हैं और टिहरा उपतहसील को पूर्ण तहसील का दर्जा नहीं दे रहे हैं। हालांकि उन्होंने पिछले चुनाव के समय टिहरा को पूर्ण तहसील का दर्जा देने का वादा किया था, जिसे अब वे भूल गए हैं। इसके अलावा धरने के माध्यम से प्रदेश सरकार से मनरेगा मजदूरों को अन्य दिहाड़ीदारों के बराबर 350 रुपए दिहाड़ी देने की भी मांग उठाई गई।

इसके अलावा धर्मपुर परिवहन निगम डिपो में नई बसें उपलबध करवाने की मांग की गई। किसान सभा ने क्षेत्र में बढ़ते नशे की रोकथाम के लिए सख्त कदम उठाने की भी मांग की है। क्योंकि बढ़ते नशे को रोकने के लिए स्थानीय पुलिस ढील बरत रही है, जिससे नशे के सौदागरों के हौसले बुलंद हैं और उन्हें राजनीतिक संरक्षण भी मिला हुआ है। पूर्व जिला पार्षद भूपेंद्र सिंह ने कहा कि सरकारी महकमों में ठेके और आउटसोर्सिंग के बजाए रेगुलर आधार पर रोजगार दिया जाए। उन्होंने बढ़ती महंगाई को नियंत्रित करने और रसोई गैस सिलेंडर के दाम कम करने की मांग की है। भूपेंद्र सिंह ने बताया कि मनरेगा मजदूरों को अन्य दिहाड़ीदारों के बराबर मजदूरी देने, बढ़ते नशे पर रोक लगाने तथा सरकारी विभागों में रेगुलर आधार पर भर्तियां करने की मांग को लेकर सभी पंचायतों में जन अधिकार यात्रा चलाई जाएगी और तहसील स्तर पर प्रदर्शनों के माध्यम से ज्ञापन सौंपे जाएंगे, जिसके तहत सर्वप्रथम 31 मई को टिहरा में तथा जून माह में संधोल और धर्मपुर, जुलाई माह में मंडप और सरकाघाट तहसील कार्यालय पर प्रदर्शन करने की योजना बनाई गई। उसके बाद अगले चरण में मानसून सत्र के दौरान खंड मुख्यालय धर्मपुर में विशाल प्रदर्शन किया जाएगा।

ये-ये रहे मौजूद
इस मौके पर बाला राम, दीपक प्रेमी, करतार सिंह चौहान, रामचंद ठाकुर, कैप्टन टेक चंद, सुरेश शर्मा, दिनेश काकू, देवानंद, राकेश शर्मा, लुददर सिंह, प्रकाश सकलानी, भाग सिंह लखरवाल, सूरत सकलानी, रणवीर शास्त्री, कृष्ण देव, मोहन लाल, नानक चंद, चमन लाल, टेक सिंह सकलानी, सुरेंद्र पाल आदि उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App