हैदराबाद में आईईएम आर्थिक शिखर सम्मेलन 2022

By: May 17th, 2022 12:05 am

हैदराबाद। मुंबई स्थित मासिक व्यापार पत्रिका इंडियन इकोनॉमी एंड मार्केट नेतेलंगाना के आईटी, उद्योग और वाणिज्य विभाग के सहयोग से होटल मारी गोल्ड, बेगमपेट, हैदराबाद में आईईएम आर्थिक शिखर सम्मेलन 2022 का आयोजन किया। आर्थिक शिखर सम्मेलन का मुख्य विषय फिनटेक का उदय: बैंकिंग उद्योग के लिए एक चुनौती था और तेलंगाना राज्य में निवेश के अवसर।

इस अवसर पर डा. अजय कुमार अग्रवाल द्वारा लिखित पुस्तक पीआर-ए टूल फॉर सक्सेस का विमोचन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री जयेश रंजन, आईएएस (प्रधान सचिव, उद्योग और वाणिज्यऔर सूचना प्रौद्योगिकी, तेलंगाना सरकार) थे। अन्य विशिष्ट अतिथि सूची में श्री रजनीश कुमार (अध्यक्ष, भारत पे, निदेशक एचएसबीसी और हीरो मोटोकॉर्प और पूर्व अध्यक्ष एसबीआई), श्रीरवींद्र पांडे, (उप प्रबंध निदेशक और सीआईओ, एसबीआई) शामिल थे। इस अवसर पर श्री जयेश रंजन आईएएस, (प्रमुख सचिव, उद्योग और वाणिज्य और आईटी, तेलंगाना सरकार) ने कहा कि तेलंगाना बहुत जल्द अपने अस्तित्व के आठ साल पूरे कर लेगा।

हम जीडीपी, राजस्व सृजन और रोजगार के अवसरों के मामले में बहुत आगे बढ़ रहे हैं। हम आठवर्षों में 35 बिलियन अमरीकी डालर आकर्षित करने में सक्षम थे। कई कंपनियों द्वारा राज्य मेंबार-बार निवेश किया गया है। कृषि आय के संबंध में, मैं तेलंगाना की कृषि आय को लेकर बहुतआश्वस्त हूं। निकट भविष्य में यह दोगुना हो जाएगा। श्री रवींद्र पांडेय उप प्रबंध निदेशक और सीआईओ (एसबीआई) ने इस कार्यक्रम में कहा कि फिनटेक ऐप की शुरुआत के बाद वित्तीय क्षेत्र में बहुत बदलाव आया है। पारंपरिक को अबफिन-टेक के बाजार में नए खिलाडिय़ों के साथ चुनौती दी जा रही है। भारत में फिनटेक लैंडस्केपतीन डोमेन नामत: फिनटेक भुगतान और प्रेषण, प्रक्रिया सुधार और ग्राहक जुड़ाव में विकसित होरहा है। फिनटेक जो भुगतान और प्रेषण तकनीक से शुरू हुआ था, अब धीरे-धीरे ग्राहक जुड़ाव मेंभी स्थानांतरित हो गया है। पारंपरिक बैंकिंग प्रणाली अब फिनटेक कंपनियों द्वारा बाधित की जारही है।

फिनटेक इकोसिस्टम के साथ सहयोग करना मौजूदा बैंकों के लिए आगे का रास्ता होगाजो लंबे समय से बैंकिंग क्षेत्र में हैं। इस समय एसबीआई ऐप योनो 4.83 लाख पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं और हम प्रतिदिन औसतन एक करोड़ लेनदेन कर रहे हैं। इस अवसर पर श्री रजनीश कुमार पूर्व अध्यक्ष एसबीआई और निदेशक भारत पे ने कार्यक्रम मेंबोलते हुए कहा कि मुझे पुराने दिन याद हैं, जब मैं रामपुर शाखा में तैनात था और डॉ अजयअग्रवाल से मिला था। वह हमेशा लोगों के संपर्क में रहता थे और अच्छें संबंध बनाए रखते थे। फिनटेक के बारे में मैं कहूंगा कि हम इस डोमेन में तीसरा सबसे बड़ा देश हैं। स्मार्टफोन की पहुंच और कम डेटा पैकेज ने हमारे देश में इस फिनटेक बूम में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। फिनटेकहमारे देश में कई लोगों को रोजगार प्रदान कर रहा है। मैं निकट भविष्य में बैंकों और फिनटेककंपनियों के बीच सहयोग और अभिसरण देखता हूं। भारतीय अर्थव्यवस्था बाजार के बोर्ड के अध्यक्ष और पीआर: ए टूल फॉर सक्सेस के लेखक डॉअजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि संबंध जनसंपर्क का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। कृपया ग्राहक को व्यवसाय से बोर न करें, बस निर्माण करें उनके साथ दोस्ती। मैं हमेशा भीड़ में अलग पहचानबनाने की ख्वाहिश रखता था।

मैंने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में जनसंपर्क अधिकारी के रूप में अपनेकरियर के दौरान कई लोगों के साथ बातचीत की और जनसंपर्क के बारे में कई नई चीजें सीखीं। मैंसभी को सलाह देता हूं कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए वे सबके साथ हमेशा अच्छे संबंधबनाए रखें। अगर व्यक्ति अपने जीवन में जन पुस्तक के विमोचन के बाद फिनटेक डोमेन में उभरते रुझानों पर चर्चा हुई। श्री रमेश कुमार बंग(अध्यक्ष और एमडी, एपी महेश को-ऑप। अर्बन बैंक), श्री सुदीप बंद्योपाध्याय (ग्रुप चेयरमैन, इंडिट्रेड ग्रुप) जैसे जीवन के सभी क्षेत्रों के कई गणमान्य व्यक्ति। कंपनियों के), श्री अकबर खान(सीईओ, रेनपे इंडिया प्राइवेट लिमिटेड), श्री गणेश बालकृष्णन (पार्टनर, डेलॉइट हास्किन्स एंडसेल्स), श्री अज य रंजन (कंट्री हेड, ट्रांजेक्शन बैंकिंग ग्रुप, यस बैंक) और श्री केएसएनवी सुब्बा राव भी इस अवसर पर मौजूद रहे।

Himachal List

Free Classified Advertisements

Property

Land
Buy Land | Sell Land

House | Apartment
Buy / Rent | Sell / Rent

Shop | Office | Factory
Buy / Rent | Sell / Rent

Vehicles

Car | SUV
Buy | Sell

Truck | Bus
Buy | Sell

Two Wheeler
Buy | Sell


Polls

क्या हिमाचल के निजी स्कूल सरकारी स्कूलों से बेहतर हैं?

View Results

Loading ... Loading ...

Miss Himachal Himachal ki Awaz Dance Himachal Dance Mr. Himachal Epaper Mrs. Himachal Competition Review Astha Divya Himachal TV