Monkeypox: डब्ल्यूएचओ ने की 12 देशों में 92 मंकीपॉक्स मामलों की पुष्टि

By: May 22nd, 2022 6:01 pm

जिनेवा – विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने रविवार को कहा कि 12 देशों में मंकीपॉक्स के 92 केस और 28 संदिग्ध मामले सामने आए हैं। डब्ल्यूएचओ ने कहा,“21 मई रात तक 92 मामलों की प्रयोगशाला पुष्ट हो गई है और 28 संदिग्ध मामलों की जांच जारी है। डब्ल्यूएचओ को यह मामले 12 सदस्य देशों से रिपोर्ट किए गए हैं। अभी तक इस वायरस से किसी की मौत की सूचना नहीं मिली है।”

वर्तमान साक्ष्यों का हवाला देते हुए, डब्ल्यूएचओ ने बताया कि उन लोगों को सबसे अधिक जोखिम होता है, जो इस बीमारी से संक्रमित किसी व्यक्ति के शारीरिक संपर्क में आते हैं। इसने बताया कि रिपोर्ट किए गए मामलों ने अब तक संक्रमितों का स्थानीय क्षेत्र में यात्रा को कोई लिंक नहीं मिला है1 रिपोर्ट में कहा गया,“वर्तमान में उपलब्ध जानकारी के अनुसार अभी तक आये मामलों में सभी तो नहीं लेकिन अधिकतर मामले आदमी और आदमी के बीच हुए शारीरिक संबंधों के कारण बीमारी के प्रसार की ओर इशारा कर रहे हैं।

गौरतलब है कि मंकीपॉक्स एक दुर्लभ वायरल बीमारी है, जो आमतौर पर जंगली जानवरों से लोगों में फैलती है, लेकिन शारीरिक तरल पदार्थ, श्वसन बूंदों और अन्य दूषित पदार्थों के माध्यम से एक इंसान से दूसरे में भी फैल सकती है। इस बीमारी की चपेट में आकर एक प्रतिशत से 10 प्रतिशत लोगों की मौत भी हो सकती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App