कांग्रेस में एक परिवार से एक ही टिकट, पार्टी के चिंतन शिविर में होंगे बड़े फैसले

By: May 14th, 2022 12:08 am

 हर स्तर पर 50 फीसदी पदाधिकारी होंगे अंडर-50

पांच साल तक पार्टी के लिए काम करने वालों को ही टिकट
किसी भी पैराशूट नेता को नहीं बनाया जाएगा उम्मीदवार
कोई भी पांच साल से अधिक किसी पोस्ट पर नहीं रहेगा

एजेंसियां — उदयपुर
कांग्रेस के शुक्रवार से शुरू हुए तीन दिवसीय नव संकल्प चिंतन शिविर में कई अहम प्रस्ताव रखे जाएंगे, जो अलग-अलग कमेटियों ने दिए हैं। इनमें एक परिवार के एक सदस्य को ही टिकट दिए जाने का प्रस्ताव अहम है। किसी व्यक्ति के पद पर रहने की अवधि भी पांच साल फिक्स करने का प्रस्ताव है। वहीं, कांग्रेस के हर स्तर पर 50 फीसदी पदाधिकारियों की उम्र 50 साल से कम रखने की बात भी कही गई है। कांग्रेस ने चिंतन शिविर के लिए महत्त्वाकांक्षी प्रस्ताव तैयार किए हैं। इसके तहत कोई भी नेता पांच साल से अधिक किसी पद पर नहीं रहेगा। इतना ही नहीं, किसी पैराशूट उम्मीदवार को भी टिकट नहीं मिलेगा। नेताओं के रिश्तेदारों को पहले पांच साल तक पार्टी में काम करना होगा, उसके बाद ही उन्हें टिकट मिल सकेगा। हालांकि इन नियमों में गांधी परिवार को छूट दी जाएगी।

कांग्रेस नेता अजय माकन ने प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि पैनल सदस्यों में इस बात पर सहमति बनी है कि पार्टी के नेताओं के किसी भी रिश्तेदार को तब तक टिकट नहीं मिलेगा, जब तक कि वे पार्टी के लिए काम नहीं करते। उन्हें कम से कम पांच साल कांग्रेस पार्टी में रहकर काम करना होगा। उसके बाद ही नेताओं के रिश्तेदारों को टिकट देने पर विचार किया जाएगा। इसके साथ ही कोई भी व्यक्ति यदि किसी पद पर पांच साल तक रहता है, तो उसे वह पद छोडऩा होगा। तीन साल का कूलिंग पीरियड रहेगा। उसके बाद वह फिर उस पद पर काबिज हो सकता है। इस तरह कोई भी व्यक्ति पांच साल से अधिक किसी पोस्ट पर नहीं रहेगा। यह प्रस्ताव नव संकल्प चिंतन शिविर में पेश किए जाएंगे। अजय माकन ने कहा कि संगठन में आमूलचूल परिवर्तन किया जाएगा। पार्टी की पैनल ने इसके लिए विस्तार से प्रस्ताव बनाया है कि हर स्तर पर 50 फीसदी पदाधिकारी 50 साल से कम उम्र के रहेंगे। युवक कांग्रेस में 35 वर्ष तक के लोग आते हैं। इस वजह से संगठन के हर स्तर पर 50 साल से कम उम्र के कम से कम 50 प्रतिशत पदाधिकारी होंगे।

ब्लॉक-पोलिंग बूथ के बीच बनेंगी समितियां

अजय माकन ने कहा कि कांग्रेस संगठन में 50 साल से कोई बदलाव नहीं हुए हैं। इस समय पोलिंग बूथ से ब्लॉक के बीच कोई भी समिति या पैनल नहीं है। ब्लॉक और पोलिंग बूथ के बीच तीन से पांच मंडल समितियां होनी चाहिए। 15-20 बूथ का एक मंडल और तीन से पांच मंडल का एक ब्लॉक होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App