PM Modi : रैली पर पन्नू की धमकी के बाद अलर्ट, रिज पर सुरक्षा घेरा और कड़ा करेगी एसपीजी

By: May 28th, 2022 12:08 am

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शिमला दौरे को लेकर रिज पर सुरक्षा घेरा और कड़ा करेगी एसपीजी

राज्य ब्यूरो प्रमुख — शिमला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 31 मई के शिमला दौरे से पहले सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह खालिस्तानी समर्थक और सिख फॉर जस्टिस के गुरपतवंत सिंह पन्नू की एक धमकी भरी ई-मेल है। यह मेल हिमाचल पुलिस के साथ-साथ कुछ मीडिया कर्मियों को भी आई है। इससे पहले पन्नू इस तरह की ई-मेल के जरिए धमकियां दे चुका है। हालांकि उसके बाद से अब तक शिमला में हुआ कुछ नहीं है। 31 दिसंबर को भी इसी तरह की धमकी के कारण रात को रिज को खाली कराना पड़ा था, लेकिन प्रधानमंत्री के शिमला दौरे के दौरान किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती जा सकती, इसलिए अब एसपीजी पीएम के इस दौरे के दौरान सुरक्षा घेरे को और कड़ा कर सकती है।

 प्रधानमंत्री 31 मई की सुबह अनाडेल के मैदान पर वायुसेना के हेलिकाप्टरों के जरिए उतरेंगे और इसके बाद रोड-शो करते हुए सीटीओ से माल रोड आएंगे। इस दौरान करीब दो घंटे प्रधानमंत्री का शिमला में रुकने का कार्यक्रम है। इस दौरान वह भारत सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों से भी संवाद करेंगे, लेकिन अब ताजा खालिस्तानी धमकी के बाद एसपीजी पूरे दौरे में क्या बदलाव करती है, इसका सबको इंतजार है। शुक्रवार को मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने सरकारी विभागों के अधिकारियों की बैठक अपने कार्यालय में ली और इसमें प्रधानमंत्री के शिमला दौरे की तैयारियों की समीक्षा की गई। अब मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर शनिवार को पूरा दिन इंतजाम खुद देखेंगे। मुख्यमंत्री सरकार के अधिकारियों के साथ अलग से चर्चा करेंगे और भाजपा संगठन के पदाधिकारियों के साथ अलग से बैठकें होंगी।

रानी झांसी पार्क से गेट और पार्क हटाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ऐतिहासिक रिज तक लाने के दो रास्ते हैं। एक माल रोड से ही उन्हें रिज पर पहुंचा दिया जाए और दूसरा राम चंद्रा चौक से होते हुए रिज के चर्च तक लाया जाए। जिला प्रशासन अब पहले वाले विकल्प पर ज्यादा काम कर रहा है। इसके लिए रानी झांसी पार्क के गेट को तोड़ दिया गया है और अंदर बनाए गए पार्क को भी हटा दिया गया है। हालांकि रूट अभी एसपीजी ने फाइनल करना है।

रैली के दिन शिमला के स्कूलों में रहेगी छुट्टी

प्रधानमंत्री की शिमला रैली के दिन शहर के स्कूलों में छुट्टी रहेगी। हालांकि इस अवकाश को लेकर जिला प्रशासन अपने स्तर पर कोई आदेश अभी जारी नहीं कर रहा है, लेकिन शिक्षा विभाग के उपनिदेशक को स्कूलों के साथ बातचीत करने के लिए लगाया गया है। अब उपनिदेशक स्कूलों से आग्रह कर रहे हैं कि वे अपने समर वेकेशन को इसमें एडजस्ट करें या अपने स्तर पर छुट्टी की व्यवस्था की जाए। इसके बाद एडवर्ड और तारा हॉल जैसे स्कूलों ने इस सुझाव को मान भी लिया है। बाकी स्कूलों के साथ भी चर्चा जारी है। वीवीआईपी मूवमेंट के कारण बच्चे परेशान न हों, इसलिए यह कदम उठाया जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App