कुल्लू की राम कुमारी को मिली नई जिंदगी

By: May 15th, 2022 12:45 am

आर्टिसी ब्लॉकेज से पीडि़त का फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली में फै्रक्शनल फ्लो रिजर्व की तकनीक से सफल इलाज
कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
फोर्टिस हास्पिटल मोहाली में कार्डियोलॉजी टीम ने फ्रैक्शनल फ्लो रिजर्व के माध्यम से गंभीर आर्टिसी ब्लॉकेज के लिए कुल्लू में स्थित 75 वर्षीय राम कुमारी को एक नई जिंदगी प्रदान की है। कार्डियोलॉजी टीम का नेतृत्व डा. राकेश कुमार जसवाल हेड डायरेक्टर कार्डियोलॉजी और डायरेक्टर कैथलैब्स फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली ने में फै्रक्शनी फ्लो रिजर्व की सबसे एडवांस्ड तकनीक का उपयोग करके रोगी का सफलतापूर्वक इलाज किया है। इसका खुलासा कार्डियोलॉजी फोर्टिस अस्पताल मोहाली पंजाब के कार्डियोलॉजी डायरेक्टर डा. राकेश कुमार जसवाल ने कुल्लू में प्रेसवार्ता के दौरान किया।

उन्होंने कहा कि रोगी को उच्च रक्तचाप के इतिहास के साथ-साथ सांस ओर सीने में बेचैनी की निश्चित परिश्रम की कमी के साथ हॉस्पिटल में लाया गया था। एक 64 स्लाइस सीटी एंजियोग्राफी-नॉन-इनवेसिव टेस्ट जो धमनियों में रूकावटों का पता लगाने में मदद करता है। लेफ्ट एंटीरियर डिसेंडिंग आर्टिरी की महत्वपूर्ण नैरोइंग यानि सिकुडऩ को प्रकट करता है, उसके बाद उनको फोर्टिस मोहाली में भर्ती करवाया गया, जहां इस साल सात मई को उनकी कैथेटर एंजियोग्राफी की गई थी। उन्होंने एडवांस्ड उपचार विकल्प पर चर्चा करते हुए कहा कि एफएफआर फोर्टिस मोहाली जैसे चुनिंदा अस्पतालों में उपलब्ध है। यह दुनिया में प्रसिद्ध और इंटरनेशनल गाइडलाइंस द्वारा अनुशंसित उद्देश्य और नैतिक तरीके से हार्ट आर्टिरीज को स्टेंट करने में अत्याधिक उपयोगी है। उन्होंने कहा कि एफएफआर के साथ सभी रोगियों में से लगभग 25 -30 प्रतिशत जो उनके एंजियोग्राफी परिणामों के आधार पर स्टेंंटिंग के लिए उम्मीद है।

मेडिकल उपचार समाप्त होते हैं। इसलिए अनावश्यक स्टेंटिंग से बचना चाहिए और बेहतर दीर्घकोलिक परिणाम प्राप्त करने चाहिए। उन्होंने कहा कि मेडिकल परिणामों के अनुसार एफएफआर के साथ धमनियों में महत्वपूर्ण रूकावट, यदि स्टेंट नहीं है तो जीवन और खराब परिणाम के लिए जोखिम पैदा कर सकता है। इसके विपरीत एफएफआर के साथ हार्ट आर्टिरी की रूकावट जो गंभीर रूप से कम नहीं होती है, इस एडवांस्ड तकनीक के माध्यम से मेडिकल तौर पर प्रतिबंधित की जा सकती है। उन्होंने कहा कि एफएफआर का उपयोग आगे मूल्यांकन करने के लिए किया गया था कि स्टेंट लंबे समय में रोगी को लाभ या नुकसान पहुंचाएगा या नहीं। एफएफआर और रिलेटिव फ्लो रिजर्व दोनों ने स्थापित किया कि रोगी केवल चिकित्सा उपचार पर स्टेंटिंग के बिना अच्छा करता है। उन्होंने कहा कि कैथेटर एंजियोग्राफी एक आक्रामक प्रक्रिया है, जो ह्दय रोग विशेषज्ञ को यह देखने की अनुमति देती है कि ब्लड वेसल्स ह्दय को रैत की आपूर्ति कितनी अच्छी तरह कती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App