16 हजार बेसहारा गोवंश को आश्रय जल्द

By: May 15th, 2022 12:55 am

त्यूड़ी में ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने संपर्क से समर्थन यात्रा के दौरान सुनीं ग्रामीणों समस्याएं,सरकार की उपलब्धियां गिनाईं

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-ऊना
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेँद्र कंवर संपर्क से समर्थन यात्रा के दौरान त्यूड़ी में ग्रामीणों से रुबरु हुए और उनकी समस्याएं सुनीं। उन्होंने लोगों को उनकी समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया व विभागाधिकारियों त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर गांव व गरीब के प्रति संवेदनशील हैं। प्रदेश सरकार के चार साल के कार्यकाल के दौरान उन्होंने समाज के हर वर्ग के उत्थान के लिए अनेकों ऐतिहासिक फैसले लिए और उन्हें अमलीजामा पहनाया है। उन्होंने बताया कि कार्यकाल के प्रथम वर्ष में उन्होंने बिना आय सीमा के सामाजिक सुरक्षा पैंशन प्राप्त करने की आयु को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया तो इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों को प्रदान करने के उद्देश्य से उन्होंने वर्ष 2022-23 के बजट में इस आयु सीमा को एक बार फिर घटाकर 60 वर्ष करने की घोषणा की और 1 अप्रेल, 2022 से लागू किया।

उन्होंने बताया कि 125 यूनिट तक बिजली के बिल और ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के बिल माफ करने से प्रदेश के लाखों लोगों को राहत मिली है। इसके अलावा किसानों को सिंचाई के लिए बिजली उपभोग की दर को भी 30 प्रति यूनिट किया गया है तो वहीं एचआरटीसी की बसों में महिलाओं को किराए में पचास प्रतिशत की छूट प्रदान की जा रही है। मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि प्रदेश के पशुपालन विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के सफल क्रियान्वयन से आज विभाग ने नए आयाम स््थापित किए हैं। उन्होंने बताया कि निराश्रित व बेसहारा गौवंश को आश्रय प्रदान करने के उद्देश्य से अनेक गौशालाएं खोली गई हैं। उन्होंने बताया कि 36 हजार बेसहारा गोवंश में से अब तक 20 हजार गौवंश को गौशालाओं में पहुंचाया जा चुका है और शेष को भी शीघ्र ही आश्रय प्रदान कर दिया जाएगा।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पेयजल आपूर्ति की समस्या के निदान के लिए भी सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। जल जीवन मिशन के तहत त्यूड़ी में 60 पेयजल कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। उन्होंने बताया कि पनोह के साथ त्यूड़ी को भी नई स्कीम के साथ जोड़ा जा रहा है। मुख्यमंत्री ने लोअर कुटलैहड़ के लिए 15 नए टयूबवैल मंजूर किए हैं जिनमें से दो ट्यूबवैल त्यूड़ी के लिए स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने बताया कि त्यूड़ी में नया पटवारखाना, 26 लाख से निर्मित स्वास्थ्य उपकेन्द्र, 75 लाख से तैयार की गई त्यूड़ी-बदोली सड़क और डंगों व रास्तों पर लाखों खर्च किए गए। हर गांव का एक समान विकास हो रहा है। भाजपा मंडलाध्यक्ष तरसेम लाल शर्मा व उपाध्यक्ष गुरदयाल गिल, बीडीसी उपाध्यक्ष रमेश चंद, त्यूड़ी के उपप्रधान प्रमोद कुमार, बदोली के प्रधान रजत कुमार, एसडीओ आईपीएच राजेश शर्मा, सुदेश डोगरा, पंकज डोगरा उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App