बीस दिन बाद… तीन बाल्टी पानी

By: May 26th, 2022 12:55 am

पलौहड़ा के वार्ड पांच में पानी की सप्लाई न आने से लोगों के हाल खराब, जल्द मांगा समाधान

निजी संवाददाता- जवाली
विस क्षेत्र जवाली के अधीन ग्राम पंचायत पलौहड़ा के वार्ड नंबर-पांच में पेयजल की समस्या दिनोंदिन विकराल होती जा रही है, लेकिन वार्ड वासियों की समस्या को हल करने वाला कोई नहीं है। उक्त वार्ड में सात-आठ घर हैं, जो कि मुस्लिम समुदाय से संबंधित हैं तथा इनको पेयजल समस्या की काफी परेशानी है। वार्ड वासियों नेक मोहम्मद, सदीक मोहम्मद, नजीरा बीबी, रजेता बीबी, तारदीन, रोशनी बीबी, रमजान दीन इत्यादि ने कहा कि हमारे घरों में नलके तो लगे हैं, लेकिन इनमें पानी कभी-कभार ही टपकता है। कभी 15 दिन के बाद पानी की सप्लाई आती है, तो कभी 20 दिन बाद पानी की सप्लाई आती है। इतनों दिनों के बाद पानी की सप्लाई आने के बाद भी मात्र 15 मिनट ही पानी आता है तथा प्रेशर कम होने के कारण दो-तीन बाल्टी ही पानी भर पाते हैं। अब इस पानी को पीने के लिए प्रयोग करें या फिर नहाने के लिए।

लोगों ने कहा कि नलके तो शोपीस बनकर रह गए हैं। लोगों ने कहा कि हमें किमन टैंक से पानी आता है तथा हमारे घरों में आधा इंच की पाइप पर ही सभी को कनेक्शन दे दिए गए हैं। कई बार बड़ी पाइप बिछाने की मांग जल शक्ति विभाग व विधायक के समक्ष उठाई जा चुकी है लेकिन अभी तक कोई हल नहीं हो पाया है। लोग करीबन आधा किलोमीटर दूर से सिरों पर बाल्टी या घड़े उठाकर पानी लाने को मजबूर हैं। गांव में कोई हैंडपंप भी नहीं है ताकि वहां से पानी भर सकें। कई बार तो टैंकों से पानी मंगवाना पड़ता है। लोगों ने कहा कि जब भी चुनाव आते हैं तो राजनेताओं को हमारी याद सतानी शुरू हो जाती है जबकि जीत हासिल होने के बाद सब कुछ भूल जाते हैं। लोगों ने कहा कि हमने जल शक्ति विभाग को इस बारे कई बार लिखित रूप से अवगत करवाया है लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकले। उन्होंने चेताया है कि अगर पानी की समस्या हल न हुई तो विभागीय कार्यालय के बाहर धरना दिया जाएगा। उन्होंने जल शक्ति विभाग से मांग उठाई है कि समस्या का समाधान किया जाए।

पानी का है संकट
ग्राम पंचायत पलौहड़ा के प्रधान रघुवीर सिंह ने कहा कि बुधवार को मैं स्वयं मौका पर गया था तथा वहां पर सच में पानी की विकराल समस्या है। उन्होंने जलशक्ति विभाग से आग्रह किया है कि जल्द ही समस्या का हल किया जाए।

जल्द दूर होगी दिक्कत
जलशक्ति विभाग जवाली के अधिशाषी अभियंता नीरज भोगल ने कहा कि मुझे जानकारी नहीं है। कहा कि जल्द ही समस्या का हल किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App