चीनी स्पेस स्टेशन जल्द बनकर होगा तैयार, निर्माण कार्य में तेजी के लिए अंतरिक्ष में रवाना हुए एस्ट्रोनोट्स

By: Jun 6th, 2022 12:06 am

एजेंसियां — बीजिंग

चीन ने पृथ्वी का चक्कर लगा रहे देश के स्थायी अंतरिक्ष स्टेशन पर निर्माण कार्य को पूरा करने के उद्देश्य से रविवार को तीन अंतरिक्षयात्रियों के दल को रवाना किया। अंतरिक्षयात्रियों चेन डोंग, लियू यांग और कै शुझे को लेकर जा रहे शेनझोउ-14 अंतरिक्ष यान को उत्तर पश्चिमी चीन के जिउक्वान सेटेलाइट लांच सेंटर से लांच किया गया। तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए तीनों अंतरिक्षयात्री ग्राउंड टीम के साथ सहयोग करेंगे। ग्राउंड कंट्रोल के अधिकारी ने इस मिशन को एक बड़ी कामयाबी घोषित करते हुए कहा कि स्पेसक्राफ्ट अपने तय ऑर्बिट में पहुंच चुका है। दरअसल, ये स्पेसक्राफ्ट छह महीने के मिशन पर गया है।

इसके माध्यम से चीन के स्पेस स्टेशन के निर्माण कार्य को पूरा किया जाएगा। चीन मैन्ड स्पेस एजेंसी (सीएमएसए) के डिप्टी डायरेक्टर लिन जिकियांग ने घोषणा की कि ये मिशन स्पेस स्टेशन को नेशनल स्पेस लेबोरेटरी में तबदील कर देगा। लिन ने मिशन लांच से पहले प्रेस कान्फ्रेंस कर कहा था कि शेनझोउ-14 क्रू कोर मॉड्यूल के साथ दो लैब मॉड्यूल के डॉकिंग और ट्रांसपोजिशन को कंप्लीट करने के लिए ग्राउंड टीम के साथ सहयोग करेगा। उन्होंने कहा कि वे पहली बार दो लैब मॉड्यूल में एंट्री करेंगे और वहां के एनवायरनमेंट को उनके रहने के लिए बेहतर बनाने में मदद करेंगे। इससे पहले, चीन के तीन अंतरिक्ष यात्री देश के नए स्पेस स्टेशन पर रिकॉर्ड छ ह महीने गुजारने के बाद अप्रैल में सुरक्षित पृथ्वी पर लौटे थे।

रिपोर्ट में बताया गया था कि शेनझोउ-13 कैप्सूल तीन अंतरिक्ष यात्रियों झाई झिगांग, वांग यापिंग और ये गुआंगफू को लेकर लौटी थी। एक रिपोर्ट में बताया था कि शेनझोउ-13 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान मिशन सफल रहा। अंतरिक्ष यात्रियों ने तियानगोंग स्पेस स्टेशन पर 6 महीने का समय बिताया था। इस मिशन के यात्रियों ने शेनझोउ-12 के 92 दिनों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया था। अंतरिक्ष में लंबे समय तक रहने के साथ-साथ इस मिशन ने देश के मैन्ड स्पेस मिशन के इतिहास में कई और रिकॉर्ड भी बनाए हैं।

छह महीने के मिशन पर स्पेसक्राफ्ट

गौरतलब है कि चीन ने शनिवार को तीन अंतरिक्ष यात्रियों की टीम का ऐलान किया था। तीनों अंतरिक्ष यात्रियों को शेनझोउ-14 स्पेसक्राफ्ट से छह महीने के मिशन पर भेजा गया है। स्पेस में खुद की स्थिति मजबूत करने और अपना स्पेस स्टेशन स्थापित करने के लिए चीन जीतोड़ कोशिश कर रहा है। स्पेस स्टेशन का कंस्ट्रक्शन कंप्लीट करने के लिए जिनपिंग एक के बाद एक अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष भेज रहा है। बता दें कि चीन द्वारा अपने स्पेस स्टेशन के निर्माण के लिए भेजे गए छह अंतरिक्ष यात्रियों का ये दूसरा सेट है।