Cryptocurrency: क्रिप्टो बाजार बुरी तरह से धड़ाम, कहीं डूब न जाए निवेशकों का पैसा!

नई दिल्ली। क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाने वाले मौजूदा समय में फंसे हुए हैं। उन्हें यह समझ नहीं आ रहा है कि क्या इन्वेस्ट की गई रकम वापस आएगी भी या नहीं। ऐसा इसलिए, क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी लगातार गोते खा रही है, जिस कारण निवेशकों में चिंता और भय का माहौल है।

देश में ऐसे भी लोग हैं, जिन्होंने कर्ज लेकर इसमें निवेश किया हुआ है और अब लगातार चिंता में डूबे हुए हैं। ताजा आंकड़ों की बात करें तो मौजूदा वर्ष में क्रिप्टोकरेंसी लगभग 55 प्रतिशत से ज्यादा गर्त में है। बिटक्वाइन से लेकर इथेरियम, डॉजक्वाइन सहित तमाम करेंसी भारी गिरावट का सामना कर रही हैं। बात अगर बिटक्वाइन की करें, तो 2022 की शुरूआत में जहां इसकी कीमत भारतीय करेंसी में 35 लाख रुपए थी, वहीं अब वर्तमान में यह 16 लाख रुपए है।

इसके अतिरिक्त दुनिया की अन्य करेंसी भी भारी गिरवाट का दंश झेल रही हैं। डॉजक्वाइन इस वक्त 61 फीसदी गिर चुका है, जबकि इथेरियम की कीमत भी 70 प्रतिशत तक लुढक़ चुकी है। ऐसे में निवेशकों का चिंता में डूबना लाजिमी है, पर इसमें सरकार को कोई दोष नहीं दे सकते, क्योंकि रातों-रात अमीर बनने के लालच में ही निवेशकों ने क्रिप्टो में पैसा लगाया था।