Himachal Weather : प्रदेश में कल और परसों मिला जुला मौसम, 15 जून से बारिश

By: Jun 12th, 2022 7:14 pm

15 और 16 जून को प्रदेश आंधे के साथ बारिश का अलर्ट
बारिश की बौछारों से गिरा तापमान, गर्मी से मिली राहत
स्टाफ रिपोर्टर-शिमला
हिमाचल प्रदेश में सोमवार और मंगलवार को मौसम मिला जुला रहेगा। मध्यम एवं ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कहीं कहीं पर हल्की बौछारें गिरने के आसार हैं, तो वहीं मैदानी क्षेत्रों में अभी भी मौसम साफ रहेगा। मैदानी इलाकों में मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने गर्म हवाओं के चलने के आसार जताए हैं। इन क्षेत्रों में रह रहे लोगों को गर्मी के प्रकोप से दो चार होना पड़ेगा। वहीं 15 जून से प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। 15 और 16 जून को प्रदेश के सभी क्षेत्रों में तेज आंधी के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान है। इसके लेकर मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के अनुसार प्रदेश में बारिश के साथ 30 से 40 किलीमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तूफान चलेगा। बारिश जहां लोगों के लिए राहत लेकर आएगी, तो वहीं तूफान नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में लोगों को सलाह दी गई है कि वह सर्तकता बरते।

बीते दिनों प्रदेश के कई क्षेत्रों में हुई हल्की बारिश के कारण प्रदेश के तापमान में हल्की गिरावट आई हैं। हालांकि गर्मी का प्रकोप अभी भी जारी है। रविवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में दिनभर धूप खिली रही। पहाड़ी क्षेत्रों में जहां ठंडी हवाओं से लोगों को राहत मिली, तो वहीं मैदानी इलाकों में गर्म हवाओं ने लोगों को परेशान किया। रविवार को प्रदेश में ऊना जिला सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां का अधिकतम तामपमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं सिरमौर के धौलाकुआ में 40.3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा। इसके अलावा बिलासपुर में 38.5, बरठीं में 38.7 डिग्री सेल्सियस, हमीरपुर में 37.9 डिग्री सेल्सियस, सुंदरनगर में 36.4 डिग्री सेल्सियस, कांगड़ा जिला में 37.4 डिग्री सेल्सियस, डलहौजी में 25.3 डिग्री सेल्सियस, शिमला में 27.5 डिग्री सेल्सियस, कोटखाई में 29 डिग्री सेल्सियस, सोलन में 33.5 डिग्री सेल्सियस, नारकंडा में 20.डिग्री सेल्स्यिस, नाहन में 38.9 डिग्री सेल्सियस, रिकांगपिओ में 30.4 डिग्री सेलिस्यस, भुंतर में 31.8 डिग्री सेल्सियस, धर्मशाला में 35 डिग्री और केलंग में 20 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

सूखे से 310 करोड़ का नुकसान
राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी आंकड़ो के अनुसार हिमाचल प्रदेश में सूखे के कारण अब तक 310 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है। सबसे ज्यादा नुकसान कृषि व बागवानी विभाग को हुआ है। कृषि विभाग को 220 करोड़ रुपए और बागवानी विभाग को 61 करोड़ रुपए के नुकसान का आंकलन किया गया है। वहीं जंगलों की आग के कारण भी करोड़ो रुपए की वन सपंदा खाक हुई है। ऐसे में अब हिमाचल प्रदेश में बारिश का दौर शुरू होने से किसानों बागवानों को राहत मिलगी। वहीं जंगलों की आग का सिलसिला भी अब थमने लगा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App