निर्माणाधीन अवैध शोरूम गिराया, पंचकूला में जिला योजनाकार विभाग ने पुलिस की मौजूदगी में की कार्रवाई

By: Jun 26th, 2022 12:02 am

पंचकूला, 24 जून (मैनपाल)

पंचकूला रायपुररानी में बन रही अवैध कॉलोनियों पर जिला योजनाकार की टीम ने शुक्रवार को कार्रवाई करते हुए निर्माणाधीन शोरूम सड़क नेटवर्क और निर्माणाधीन एक शोरूम को ध्वस्त कर दिया। कार्रवाई करने के लिए जिला योजनाकार पंचकूला प्रियम भारद्वाज, ड्यूटी मजिस्ट्रेट तहसीलदार रायपुररानी वीरेंद्र गिल और जिला योजनाकार की टीम ने यह कार्रवाई की। इस दौरान अप्रिय घटना से निपटने के लिए पुलिस बल भी मौके पर था। वहीं इस संदर्भ में आम आदमी पार्टी पंचकूला के जिला प्रधान सुरेंद्र राठी ने कहा कि लगातार पंचकूला जिले में अवैध निर्माण जोरों पर चल रहा है और अवैध कॉलोनियां बसाई जा रही हंै।

उन्होंने बताया कि किसी भी कॉलोनी को बनाने के लिए नगर तथा ग्राम योजना विभाग हरियाणा चंडीगढ़ से अनुमति लेनी पड़ती है, लेकिन रायपुररानी में किसी भी कॉलोनाइजर के पास इस तरह की अनुमति नहीं है, उसके बावजूद इन कॉलोनियों का विकास धड़ल्ले से हो रहा है। जब किसी भी कॉलोनाइजर के पास सीएलयू नहीं है, तो इन कॉलोनियों में बने शोरूम की कैसे रजिस्ट्री हो रही है। उन्होंने कहा कि सड़क के साथ बड़े-बड़े शोरूम बने हुए हैं, लेकिन विभाग ने उनको तोडऩे की बजाय सिर्फ शोरूम के प्लाट की बाउंड्री तोडऩे का कार्य किया है। यह अपने आप में एक बड़ा सवाल है।

कालोनी विकसित करने के लिए यह जरूरी

जिला योजनाकार प्रियम भारद्वाज ने बताया कि किसी भी कॉलोनी को विकसित करने के लिए पहले निदेशक नगर तथा योजनाकार विभाग हरियाणा चंडीगढ़ से अनुमति लेनी जरूरी होती है । यदि इसके विरुद्ध कोई भी कॉलोनी या अवैध निर्माण विकसित होता है, तो उसके विरुद्ध कार्रवाई और अर्बन एक्ट पैराफाइव नियंत्रण क्षेत्र 1952 तथा नियंत्रण क्षेत्र 1963 विभाग के विरुद्ध कार्रवाई और उसके विरुद्ध एफ आईआर की जाती है। इसमें तीन साल के कारावास का प्रावधान भी जरूरी है। उन्होंने जनता से अपील की है कि विभाग की सीएलयू के बिना छोटे या बड़े निर्माण न करें, ताकि जनता का पैसा बर्बाद न हो।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App