यूएस में भारतीयों की लग सकती है लॉटरी, एच-1बी वीजा नियमों में बदलाव करेगा अमरीका

By: Jun 26th, 2022 12:07 am

 ग्रीन कार्ड पाना होगा आसान

एजेंसियां — वाशिंगटन
अमरीका एच-1बी वीजा सिस्टम को आधुनिक बनाने की पहल करने जा रहा है। इस पहल से स्टार्टअप कंपनियां बाहरी देशों से आने वाले लोगों को आसानी से जॉब पर रख सकेंगी। यही नहीं, ग्रीन कार्ड हासिल करना भी अब पहले से ज्यादा आसान हो जाएगा। अमरीका के इस कदम का सबसे ज्यादा फायदा भारतीयों को होगा, क्योंकि भारत की तमाम कंपनियां इसी वीजा के आधार पर अमरीकी कंपनियों में काम करती हैं।

दरअसल, अमरीका के होमलैंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट ने एच-1बी वीजा के नियमों में कई बदलाव करने का प्रपोजल रखा है। ये प्रस्ताव डिपार्टमेंट के 2023 के रेगुलेटरी एजेंडे का ही हिस्सा है। इसमें दूसरे रेगुलेशन्स को भी संशोधित करना शामिल है, जिससे यह प्रक्रिया और ज्यादा सुव्यवस्थित होगी और एच-1बी रजिस्ट्रेशन सिस्टम में धोखाधड़ी तथा दुरुपयोग की संभावनाएं कम करेंगी। इन प्रस्तावित बदलावों में एक बदलाव एच-1बी और ग्रीन कार्ड होल्डर्स के लिए मौजूदा वेतन दरों को बढ़ाने का भी है। अमरीका का एच-1बी वीजा एक नॉन इमीग्रेंट वीजा है। इसका उपयोग यूएस की कंपनियां आउटसोर्सिंग के लिए करती हैं। इस वीजा के नियमों में होने वाले बदलाव भारतीय लोगों को बड़े पैमाने पर फायदा पहुंचाएगा, क्योंकि भारत की कई कंपनियां इसी वीजा के जरिए अमरीका की कंपनियों में काम करती हैं। एच-1बी वीजा अमरीकी कंपनियों को स्पेशल स्किल वाली नौकरियों में विदेशी कर्मचारियों की नियुक्ति करने का अधिकार देता है।

चेक प्वॉइंट भी होंगे तय
नए प्रस्ताव के अनुसार, होमलैंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट उन नियमों का संशोधन करना चाहता है, जिससे नियोक्ता (नौकरी देने वाला) और कर्मचारी के मध्य का संबंध परिभाषित होते हैं। इस संशोधन से स्टार्टअप कंपनियों के लिए अपने कार्य को आउटसोर्स करना काफी हद तक आसान होगा। यही नहीं, डिपार्टमेंट इस वीजा के लिए अलग-अलग तरह के चेक प्वॉइंट भी निर्धारित करेगा, ताकि कोई भी किसी भी हाल में इसका गलत इस्तेमाल न कर सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App