अंतिम चरण में मिनी सचिवालय सुजानपुर का काम

उपमंडल के लोगों को एक छत के नीचे मिलेगी सभी विभागीय कार्यालयों की सुविधा, जुलाई माह के अंत तक काम पूरा होने का अनुमान

स्टाफ रिपोर्टर-सुजानपुर
उपमंडल सुजानपुर के रहने वाले लोगों को सभी विभागीय कार्यालयों की सुविधा एक छत के नीचे नसीब होगी। सुजानपुर शहर में बन रहा मिनी सचिवालय निर्माण कार्य अब अंतिम चरण पर पहुंच गया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि जुलाई माह के अंत तक तमाम निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। बताते चलें कि सुजानपुर शहर में मिनी सचिवालय का निर्माण कार्य लगा हुआ है। सरकार का प्रयास है कि एक छत के नीचे लोगों को तमाम विभागों की सुविधाएं उपलब्ध हों, लोग एक स्थान पर आएं और अपने कार्य एक ही स्थान पर पहुंच कर संपन्न करें। पूर्व में रही कांग्रेस सरकार द्वारा सचिवालय निर्माण सुजानपुर में हो इसके लिए फाउंडेशन स्टोन उस समय के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह द्वारा रखवाया गया था, लेकिन सत्ता परिवर्तन होने के बाद निर्माण कार्य को लेकर सत्तासीन भाजपा सरकार द्वारा इसके लिए बजट का प्रावधान किया गया। भव्य एवं आलीशान तरीके से सचिवालय बने इसके लिए करोड़ों रुपए का बजट जारी किया गया। वर्तमान में निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। केवल मात्र फिनिशिंग का कार्य चलाया गया है।

इसमें फ्लोर एवं टाइल का कार्य युद्ध स्तर पर चला है। रंग रोगन का कार्य भी शुरू करवाया गया है। सचिवालय के भीतर बनाई गई लिफ्ट निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है।

केवल उसका ट्रायल होना बाकी है कि वह सही ढंग से काम कर रही है या नहीं। बताते चलें कि नवंबर माह में विधानसभा चुनाव होने हैं ऐसे में अगर एक दो माह के भीतर सचिवालय निर्माण कार्य पूरा हो जाता है, तो विधिवत इसका लोकार्पण सत्तासीन भाजपा सरकार द्वारा किया जाएगा, लेकिन अगर इसके निर्माण कार्य में कुछ देरी होगी, तो इसका लोकार्पण होना रह जाएगा। वर्तमान में लोक निर्माण विभाग को निर्माण कार्य संबंधित ठेकेदार से युद्ध स्तर पर करवाने को कहा गया है। विभागीय कनिष्ठ अभियंता परविंदर राणा ने बताया जुलाई माह के अंत तक निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं। निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। लिफ्ट का काम पूरा हो चुका है। निर्माण कार्य संपन्न हो इसके लिए निर्माणाधीन ठेकेदार को कार्यालय में बुलाकर काम में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। सचिवालय निर्माण कार्य को युद्ध स्तर पर पूरा करने के लिए सुजानपुर होली मेले के समापन पर पहुंचे प्रदेश मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विभाग को निर्देश जारी किए थे अपने भाषण के दौरान उन्होंने कहा था कि सुजानपुर में बनकर तैयार हो रहा सचिवालय निर्माण कार्य शीघ्र-अतिशीघ्र पूरा होगा।

पूर्व सीएम धूमल ने दिए निर्देश
सचिवालय निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल लगातार विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते आए हैं। उनके प्रयासों से करीब दो करोड़ रुपए का बजट भी अंतिम निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए प्राप्त हुआ है उनके निर्देश पर कार्य में तेजी लाई गई है। दिन-रात निर्माण कार्य लगा है और एक-दो माह के भीतर निर्माण कार्य पूरा होने पर इसका उद्घाटन कर जनता को सचिवालय समर्पित किया जाएगा।