क्रांतिकारियों के बलिदान को हरगिज न भूलें

By: Jun 26th, 2022 12:54 am

आर्य कन्या स्कूल लोअर बाजार के वार्षिक समारोह में पहुंचे शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज की अपील, छात्राओं को किया सम्मानित

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला
शहरी विकास, आवास नगर नियोजन ,संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि देश को स्वतंत्र करवाने में बलिदान देने वाले क्रांतिकारियों तथा अपनी संस्कृति का युवा वर्ग को ज्ञान होना अति आवश्यक है। यह बात उन्होंने शुक्रवार को आर्य कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लोअर बाजार के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह तथा आर्य समाज के 140 वें वार्षिक उत्सव की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश का युवा अपने आप को नशे से दूर रखने के लिए आवश्यक तौर पर स्वयं को सांस्कृतिक तथा खेल गतिविधियों के साथ-साथ योग और प्राणायाम जोड़े। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ बच्चों के शारीरिक तथा बौद्धिक विकास व सकारात्मक गतिविधियों में बच्चों की संलिप्तता आवश्यक है जिसके लिए अभिभावक अवश्य सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति से देश व प्रदेश को अपना वैभव प्राप्त हुआ है। इस प्रणाली से युवा पीढ़ी के व्यक्तित्व का विकास संभव होगा तथा इस नीति में प्रारंभिक शिक्षा से ही मातृभाषा को आवश्यक रूप से लागू किया जाएगा।

शहरी विकास आवास नगर नियोजन संसदीय कार्य विधि एवं सहकारिता मंत्री ने अपनी ऐच्छिक निधि से विद्यालय को 51,000 की राशि देने की घोषणा की। कार्यक्रम में स्वामी शिवानंद आर्य समाज प्रचारक द्वारा आर्य समाज की स्थापना की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई तथा महर्षि वाल्मीकि द्वारा देश के प्रति किए गए योगदान पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में आर्य समाज स्कूल प्रबंधक सचिव हृदेश आर्य द्वारा स्कूल की गतिविधियों के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। प्रधानाचार्य कौशल्या वर्मा ने विद्यालय की वार्षिक प्रतिवेदन रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा पारितोषिक वितरण समारोह अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों व गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि वर्ष 2019 -20 व मे21 -22 में 12वीं दसवीं कक्षा में शत-प्रतिशत परिणाम रहा जिसकी रिपोर्ट मंत्री के सम्मुख प्रस्तुत की। कार्यक्रम में नायब तहसीलदार हीराचंद मानटा तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

सरी स्कूल ने जीती मार्च पास्ट की ट्राफी
चैपाल। तीन दिवसीय खंड स्तरीय अंडर-14 ब्वायज वर्ग में प्रतियोगिता का शुभारंभ राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सरी में शुभारंभ हो गया। इस प्रतियोगिता में 29 स्कूलों के करीब 300 विद्यार्थी भाग ले रहें है। प्रतियोगिता का शुभारंभ अवसर पर सरांह वार्ड से जिला प्ररिषद सदस्य नीमा जस्टा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की जबकि रामलाल ठाकुर, संत राम शर्मा व प्रमोद ठाकुर ने विषेष अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए। इस मौके पर स्कूली बच्चों द्वारा बेहतरीन मार्च पास्ट किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि ने सलामी दी। इस दौरान राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सरी को मार्च पास्ट का विजेता घोषित किया गया, जबकि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पुलबाहल की टीम दूसरे स्थान पर रही। प्रतियोगिता के दौरान खबर लिखे जाने तक खो-खो स्पर्धा में सरी की टीम ने जोडऩा और सरांह की टीम ने पुलबाहल की टीम को हराकर अगले दौर में प्रवेश किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App