प्रवासियों का बंधेगा बोरिया बिस्तर

By: Jun 26th, 2022 12:45 am

भुंतर में प्रशासन ने दो सप्ताह में दरिया से दूर हटने के दिए हैं निर्देश

हीरा लाल ठाकुर-भुंतर
जिला कुल्लू के भुंतर में दरिया किनारे रह रहे प्रवासियों को दो सप्ताह के भीतर अपने बोरिया बिस्तर समेटने को कहा गया है। मानसून की तैयारियों और लगातार दरिया के बढ़ते पानी के बीच प्रशासन अलर्ट हो गया है तो साथ ही इससे निपटने का इंतजाम करने लगा है। इसी के तहत प्रशासन ने दरिया किनारे रहने वालों को अलर्ट किया है। बता दें कि भुंतर में दरिया किनारे प्रवासी बड़े स्तर पर रहते हैं और मानसून के दौरान पानी इनकी झुग्गियों में घुस जाता है और इन पर खतरा बरकरार रहता है। इनको लेकर अब प्रशासन सख्त हो रहा है। बता दें कि ब्यास का पानी पिछले दिनों से लगातार बढ़ता ही जा रहा है। चोटियों पर पिघलते ग्लेशियरों से सदानीरा ब्यास और पार्वती का जलस्तर तेजी से बढऩे लगा है। जिला कुल्लू के भुंतर सहित अन्य स्थानों पर दरिया का रौद्र रूप दिखने लगा है।

लिहाजा, आने वाले दो से तीन माह तक दरिया का स्तर इसके आसपास के लोगों को भी परेशान करने वाला है। जून और जुलाई माह में ब्यास अपने पूरे चरम पर रहती है। भुंतर से लेकर औट तक ब्यास के किनारे कई प्रवासी भी डेरा जमाए रहते हैंऔर दरिया का पानी इनके लिए भी चुनौती पैदा करता है। हालांकि मानूसन के दस्तक के साथ ही प्रशासन द्वारा इन्हे अलर्ट भी जारी किया जाता है। पार्वती घाटी की चोटियों की ओर साहसिक गतिविधियों के लिए रूख करने वाले विशेषज्ञों की मानें तो इस बार खीरगंगा और मानतलाई में बर्फ की औसत परत दिखी है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के फैसले से भुंतर मे बरसात के दौरान खतरा नहीं रहेगा। बरसात मेें ब्यास का जलस्तर बहुत होता है। (एचडीएम)

क्या कहते हैं आपदा प्रबंधन प्राधिकरण अध्यक्ष आशुतोष गर्ग
जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण अध्यक्ष आशुतोष गर्ग के अनुसार दरिया का पानी बढऩे लगा है और ऐसे में दरिया के आस पास जाना खतरों भरा हो सकता है। उनके अनुसार भुंतर सहित अन्य स्थानों पर दरिया किनारे रह रहे प्रवासियों को यहां से दूर रहने को कहा गया है और उपमंडलाधिकारी तथा अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को इस बारे में जिम्मेवार भी सौंपी गई है। बहरहाल, बरसात से पहले भुंतर सहित अन्य स्थानों दरिया किनारे रह रहे प्रवासियों को बोरिया बिस्तर बांधना होगा।

 

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App