नेरवा में टमाटर सीजन ने पकड़ी रफ्तार

By: Jun 27th, 2022 12:16 am

लदानियों ने सब्जी मंडी में डाला डेरा; छह से आठ सौ रुपए प्रति क्रेट बिक रहा लाल सोना, शिमला मिर्च और पहाड़ी आलू ने भी दी दस्तक

सुरेश सूद-नेरवा,चौपाल
नेरवा में टमाटर सीजन धीरे-धीरे रफ्तार पकडऩे लगा है। इन दिनों विभिन्न किस्म के टमाटर की करीब डेढ़ हजार क्रेट की खेप रोजाना नेरवा सब्जी मंडी में पहुंच रही है। इसके अलावा किसान अपना टमाटर सीधा देश की विभिन्न सब्जी मंडियों में भी भेज रहे है। हालांकि टमाटर की फसल अभी कम निकल रही है, जिस वजह से अधिकांश किसान अपना टमाटर नेरवा सब्जी मंडी में ही ला रहे है। टमाटर सीजन शुरू होते ही दिल्ली, फरीदाबाद, मेरठ, देहरादून एवं सहारनपुर आदि क्षेत्रों से आये लदानियों (खरीददार) ने भी नेरवा सब्जी मंडी में डेरा डालना शुरू कर दिया है। टमाटर के अलावा सब्जी मंडी में टाइडमैन किस्म के सेब, शिमला मिर्च और पहाड़ी आलू ने भी दस्तक दे दी है। नेरवा सब्जी मंडी में अजय फ्रूट कंपनी के मालिक बेबी कपाईक, जेएमडी फ्रूट कंपनी गुलाब रमचाइक, बीबीएफसी के बेबी तंगड़ाईक, टीएफसी के हरीश मेहता, ट्रिप्पल ऐ के रीटू शटाईक ने बताया कि सब्जी मंडी में इस समय हिम सोना, तोहफा, अभिनव एवं रेड गोल्ड किस्म का टमाटर पहुंच रहा है। इसमें हिम सोना के दाम सबसे ऊपर चल रहे है। हिम सोना की 25 किलो की एक क्रेट आठ सौ रुपए तक बिक रही है, जबकि अन्य किस्म के टमाटर के दाम भी छह सौ से सात सौ रुपए प्रति के्रट तक है।

उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में टमाटर की आवक और अधिक बढऩे की उम्मीद है। इसके अलावा सब्जी मंडी में मोटी डंडी किस्म की नाशपाती, टाइडमैन सेब, पहाड़ी ढांखरी किस्म के आलू और शिमला मिर्च ने भी दस्तक दे दी है। निचली ऊंचाई में उगाए जाने वाले ढांखरी आलू का रेट बीस से बाइस रुपए प्रति किलो तक चल रहा है, जबकि शिमला मिर्च बीस से पच्चीस, बीन तीस से पैंतीस रुपए प्रति किलो तक बिक रही है। उधर, किसानों को इस साल टमाटर के अच्छे दाम मिलने की उम्मीद है, क्योंकि मानसून के सक्रिय होते ही पंजाब हरियाणा आदि मैदानी राज्यों में टमाटर की फसल समाप्त हो जाती है तथा इसके बाद उत्तराखंड और जिला शिमला, सोलन, सिरमौर के टमाटर की मांग बढऩे के साथ ही इनके दाम में भी उछाल आ जाता है। बता दें कि उपमंडल चौपाल और कुपवी के नीचले क्षत्रों में हजारो हेक्टेयर जमीन में उन्नत किस्म का टमाटर उगाया जाता है तथा टमाटर की खेती से हजारों लोगों की आर्थिकी जुड़ी हुई है।…(एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App