टोयोटा और सुजुकी अगस्त से बनाएंगे नए एसयूवी मॉडल

By: Jun 25th, 2022 12:06 am

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने शुक्रवार को अपनी योजनाओं का आधिकारिक रूप से एलान करते हुए कहा कि दोनों मिलकर इस वर्ष अगस्त से एक एसयूवी मॉडल विकसित कर नए मॉडल का उत्पादन शुरू करेंगे। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर भारत में क्रमश: सुजुकी और टोयोटा मॉडल के रूप में नए मॉडल का विपणन करेंगे। इसके अलावा दोनों कंपनियां नए मॉडल को अफ्रीका सहित भारत के बाहर के बाजारों में निर्यात करने की योजना बना रही हैं।

कंपनी ने अपने बयान में कहा भारत में बिक्री के लिए नए मॉडल सुजुकी द्वारा विकसित माइल्ड हाइब्रिड और टोयोटा द्वारा विकसित मजबूत हाइब्रिड से लैस होंगी। टोयोटा और सुजुकी के सहयोग से दोनों कंपनियां ग्राहकों को वाहन विद्युतीकरण प्रौद्योगिकियों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करने में सक्षम होंगी और विद्युतीकरण में तेजी लाने के साथ साथ भारत में कार्बन तटस्थ समाज की प्राप्ति में योगदान देंगी। टोयोटा के अध्यक्ष आकियो टोयोडा ने कहा कि हमें सुजुकी के साथ नई एसयूवी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, एक ऐसी कंपनी जिसका भारतीय कारोबार में स्थानीय भागीदारी का एक लंबा इतिहास है।

आज ऑटोमोबाइल उद्योग कई चुनौतियों का सामना कर रहा है जैसे विद्युतीकरण और कार्बन तटस्थता प्रमुख है। भारतीय ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के विकल्प प्रदान करने के लिए टोयोटा और सुजुकी की ओर से कार्बन उत्सर्जन को कम करने में योगदान करने की उम्मीद करते हैं। सुजुकी के अध्यक्ष तोशिहिरो सुजुकी ने कहा कि टीकेएम में नई एसयूसी विनिर्माण की परियोजना भारत की वृद्धि में योगदान देगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App