दक्षिण ईरान में भूकंप; पांच लोगों की मौत, 49 घायल, रिक्टर स्केल पर 6.3 रही तीव्रता

By: Jul 3rd, 2022 12:02 am

तेहरान। ईरान के दक्षिणी होर्मुजगन प्रांत में शनिवार को छह से अधिक तीव्रता वाले तीन भूकंप के झटकों में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और अन्य 49 घायल हो गए। फार्स समाचार एजेंसी ने आपातकालीन अधिकारी के हवाले से यह जानकारी दी है। एजेंसी के मुताबिक होर्मोजगन प्रांत के गवर्नर-जनरल ने बताया कि भूकंप के तीन झटकों की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 और 6.3 बीच मापी गई। भूकंप का केंद्र खाड़ी के पास बंदरगाह शहर बंदर खमीर के आसपास रहा।

भूकंप का पहला झटका शुक्रवार देर रात स्थानीय समय दो बजकर 02 मिनट पर महसूस किया गया जो सतह से 10 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था। इसके बाद दूसरा तेज झटका कुछ घंटे के बाद महसूस किया गया जिसकी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 6.3 मापी गयी। इसी प्रकार कुछ समय बाद भूकंप को तीसरा तेज झटका फिर से महसूस किया गया। इसके बाद भी रिक्टर पैमाने पर चार की तीव्रता के कई झटके महसूस किए गए। भूकंप के तेज झटकों से ग्रामीण इलाकों के कुछ घर क्षतिग्रस्त हो गए। इसके अलावा कई पुलों और ओवरब्रिजों को भारी नुकसान पहुंचा तथा भूस्खलन भी हुआ।

देश की आपातकालीन सेवाओं के प्रवक्ता मोजतबा खालिदी ने कहा कि भूकंप प्रभावित इलाकों में एंबुलेंस और हेलीकॉप्टर भेजे गए हैं। उन्होंने कहा कि कुछ क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई है, जिन्हें ठीक किया जा रहा है। होर्मुजगन प्रांत की रेड क्रिसेंट सोसाइटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोख्तार सलाहशौर ने कहा कि बचाव कार्य समाप्त हो गया है और लोगों ने आपातकालीन आश्रय स्थलों में शरण ली है और टेंट और सहायता सामग्री वितरित की जा रही है।