पंचायत-विकास खंड स्तर पर समितियों का गठन

उपायुक्त ने 13 से 15 अगस्त तक हर घर में तिरंगा फहराने के लिए अधिकारियों से की चर्चा, महिला-युवक, समाजसेवी संस्थाएं करेंगी सहयोग
कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
आजादी के अमृत महोत्सव को मनाने की श्रृंखला में आगामी 13 से 15 अगस्त तक हर घर में तिरंगा फहराया जाएगा। प्रत्येक घर को झंडा उपलब्ध करवाने के लिए उपायुक्त ने खंड व पंचायत स्तर पर समितियों का गठन कर दिया है। आशुतोष गर्ग ने जिला के समस्त एसडीएम, खंड विकास अधिकारियों व संबंध अन्य अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से झंडा वितरण को लेकर विस्तारपूर्वक चर्चा करके आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये हैं। तिरंगा प्राप्त करने व आबंटन के लिये खंड विकास अधिकारियों को बतौर नोडल अधिकारी अपने दायित्व का निर्वहन करना होगा। तिरंगा विकास खंड की समस्त ग्राम पंचायतों में परिवार रजिस्टर के मुताबिक भेजना सुनिश्चित करना होगा। समितियों में महिला व युवक मंडलों, स्वयं सहायता समूहों, आशा व आगंगनवाडी कार्यकर्ताओं तथा स्कूलों को भी सम्मिलित किया गया है। उपायुक्त ने कहा कि पंचायत स्तर पर तिरंगा आबंटन के लिये एक समिति का गठन किया गया है और यह समिति पंचायत में सभी घरों व परिवारों को तिरंगे का आबंटन सुनिश्चित करेगी। इस कार्य से संबंधित लेखा-जोखा तथ अन्य अभिलेख को पंचायत सचिव संधारित करेगा। ग्राम पंचायत प्रधान की अध्यक्षता में गठित समिति में पंचायत सचिव सदस्य सचिव के कार्य का निर्वहन करेगा। समस्त पंचायत सदस्य, प्रधान महिला मंडल, प्रधान युवक मंडल, स्वयं सहायता समूह, आशा वर्कर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व नजदीकी पाठशालाओं के प्रभारी समिति के सदस्य होंगे। नगर परिषद व नगर पंचायत क्षेत्रों में इनके अध्यक्ष की अध्यक्षता में समितियों का गठन किया गया है।

कार्यकारी अधिकारी समिति के सदस्य सचिव होंगे जो झंडा वितरण का लेखा-जोखा रखेंगे। अध्यक्ष व्यापार मंडल, समस्त पार्षद, प्रधान महिला मंडल व युवक मंडल, स्वयं सहायता समूह, आशा वर्कर, आंगनवाडी कार्यकता व नजदीकी पाठशालाओं के प्रभारी समिति के सदस्य होंगे। उपायुक्त ने कहा कि समितियों को निर्देश जारी किए गए हैं कि तिरंगा सभी घरों में 13 अगस्त से पहले उपलब्ध हो जाना चाहिए। जिला स्तर पर माप के हिसाब से तिरंगा उपलब्ध करवाया जाएगा। 20 गुणा 30 इंच के झण्डे की मांग 25 प्रतिशत, 16 गुणा 24 ईंच की मांग 50 प्रतिशत तथा 6 गुणा 9 इंच झंडे की मांग 25 प्रतिशत निश्चित की गई है। इनकी कीमत क्रमश: 25 रुपए, 18 रुपए व 9 रुपए रहेगी। सभी खंड विकास अधिकारियों को परिवार रजिस्टर के अनुसार तिरंगे की मांग अविलंब जिला ग्रामीण विकास अभिकरण कुल्लू को भेजने को कहा गया है। हिमाचल के 75वें स्थापना दिवस पर जिला की चारों विधानसभा क्षेत्रों में समारोहों का आयोजन किया जाएगा। ये कार्यक्रम मनाली विधानसभा क्षेत्र में समीप सब्जी मंडी के प्रांगण में, कुल्लू के ढालपुर में, बंजार के मेला मैदान, तथा आनी के मेला मैदान में होगा। ये सभी कार्यक्रम क्षेत्रों में अलग-अलग तिथियों में आयोजित किए जाएंगे।