मकान पर गिरा सडक़ का डंगा

By: Jul 20th, 2022 12:20 am

एनटीपीसी सेड़पा कालोनी में डंगा गिरने से घर की दीवारें-खिड़कियां टूटी, उपायुक्त को ज्ञापन सौेंपा

निजी संवाददाता- बरमाणा
पिछले दिनों हुई भारी बरसात से आरसी कालोनी सेड़पा में एक रिहायशी मकान पर सडक़ के लिए बनाया गया डंगा गिर पड़ा। इससे मकान की दीवारें व खिड़कियां टूट गई तथा पूरे मकान में दरारें भी आ गई हैं। इसके चलते पीडि़त मकान मालिक ने उपायुक्त को मांग पत्र सौंप मकान व डंगे को बचाने की गुहार लगाई है। बताते चलें कि बिलासपुर में पड़ रही भारी बरसात के कारण एनटीपीसी सेड़पा कालोनी के ग्रामीणों को भू-स्खनल से भारी नुकसान हो रहा है। लेकिन हैरानी की बात यह है कि एनटीपीसी इस समस्या से अपना पल्ला झाड़ते हुए गेंद को जिला प्रशासन के पाले में सरका रही है।

आरसी कालोनी सेड़पा के पीडि़त संत राम ने उपायुक्त बिलासपुर को मांग पत्र सौंप कर न्याय की मांग की है। उन्होंने बताया कि जुलाई महीने के पहले सप्ताह में हुई मूसलाधार बारिश के कारण मकान के साथ बनाया गया डंगा ढह गया। इस कारण उनके मकान की दीवार और खिड़कियों को बहुत नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि इस बारे में एनटीपीसी प्रबंधन से बताया गया, लेकिन कोई लाभ नहीं हुआ। वहीं बिलासपुर में लगातार हो रही बारिश के कारण अब डंगा ढह जाने से पीडि़त परिवार भय के साए में जीने को विवश हैं। वहीं, आरसी कालोनी में प्लाट नंबर 149 के मालिक संतराम का मकान भारी बारिश के चलते क्षतिग्रस्त हो गया है। घटना का पता चलते ही ग्राम पंचायत हरनोड़ा के प्रधान देशराज ठाकुर, सदस्य सरला देवी व सीता राम ने क्षतिग्रत मकान का जायजा लिया। मकान मालिक संत राम ने बताया कि रिहायशी मकान भारी बारिश के चलते खतरे की जद में है।

मकान की सुरक्षा के लिए निर्मित कंक्रीट के डंगे का एक हिस्सा पांच जुलाई मंगलवार रात हुई मूसलाधार बारिश की वजह से ढह गया। इससे घर के आसपास दरारें आ गई हैं और डंगे का पूरा मलबा पथरों समेत कमरों में घुस गया है। वहीं, मकान की दीवारों में भी हलकी दरारें नजर आने लगी हैं। उन्होंने बताया कि पिछले काफी समय से प्लॉट की मरम्मत के लिए 2017 से जिला प्रशासन, पंचायत व एनटीपीसी से गुहार लगाता रहा है। फिर 2020 में उपायुक्त को प्लाट नंबर 149 की दीवार में दरार के संबंध में प्रार्थना पत्र दिया था। उन्होंने बताया कि 2008 में दो मंजिला मकान बनाया था और 2017 में प्लाट की दीवार में दरार आनी शुरू हो गई थी, जो लगातार बढ़ती रही। संत राम के अनुसार गत मंगलवार रात हुई मूसलाधार बारिश की वजह से डंगे की नींव का एक हिस्सा पूरी तरह से ढह गया। इससे पूरे डंगे के ढह जाने का खतरा पैदा हो गया है, यहां तक कि मकान की दीवारों में भी हलकी दरारें नजर आ रही हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, जिला प्रशासन व एनटीपीसी से मांग की है कि उनके मकान व डंगे को बचाने के लिए समय रहते उचित कदम उठाए जाएं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App